loader

दिल्ली का जलस्तर और बढ़ा, पुराना रेलवे ब्रिज़ फिर से बंद

दिल्ली में यमुना नदी के बढ़ते जलस्तर ने फिर से चिंताएँ बढ़ा दी हैं। दिल्ली में यमुना सोमवार सुबह ख़तरे के निशान 205.33 मीटर से एक मीटर से अधिक ऊपर बहने लगी। इस वजह से पुराने रेलवे ब्रिज पर ट्रेनों की आवाजाही रोक दी गई है। 13 जुलाई को 208.66 मीटर के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद पुराने रेलवे ब्रिज पर नदी का जलस्तर खतरे के निशान के आसपास मंडरा रहा है।

यमुना का जलस्तर 13 जुलाई को नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच गया था। तब यह 208.66 मीटर को छू लिया था। यह 1978 में दर्ज किए गए 207.49 मीटर के पिछले रिकॉर्ड से अधिक था। तब जल स्तर बढ़ने के बाद यमुना का पानी कई अहम क्षेत्रों में घुस गया था। उत्तरी दिल्ली मे रिंग रोड और राजघाट के बाद सुप्रीम कोर्ट परिसर तक पानी पहुँच गया था।

ताज़ा ख़बरें

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के बाद हथिनीकुंड बैराज से नदी में छोड़े गए पानी में वृद्धि के बाद यह रविवार को फिर से खतरे के निशान को पार कर गई। अब फिर से यमुना के निचले हिस्से में बस्तियों में पानी समाने लगा है। माना जा रहा है कि नदी के जलस्तर में वृद्धि से राजधानी के बाढ़ प्रभावित निचले इलाकों में राहत और पुनर्वास कार्य पर असर पड़ने की आशंका है।

यमुना के जलस्तर में वृद्धि के कारण ओआरबी पर ट्रेनों की आवाजाही निलंबित कर दी गई है। द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार एक अधिकारी ने कहा, 'दिल्ली और शाहदरा के बीच मार्ग निलंबित रहेगा और ट्रेनों को नई दिल्ली के रास्ते डायवर्ट किया जाएगा।'

केंद्रीय जल आयोग यानी सीडब्ल्यूसी के आँकड़ों के मुताबिक़, शनिवार रात 10 बजे जलस्तर 205.02 मीटर से बढ़कर सोमवार सुबह 3 बजे 206.57 मीटर तक पहुँच गया। हालाँकि बाद में जलस्तर में मामूली रूप से गिरावट आने लगी। सुबह 8 बजे जलस्तर 206.54 मीटर तक पहुंच गया और दोपहर 2 बजे तक इसके घटकर 206.42 मीटर तक पहुंचने की उम्मीद है।
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने 25 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग के अधिकारियों ने कहा कि नदी के ऊपरी इलाकों में भारी बारिश से राजधानी के निचले इलाकों में बाढ़ से प्रभावित परिवारों के पुनर्वास पर असर पड़ेगा और उन्हें लंबे समय तक राहत शिविरों में रहना पड़ सकता है। इसका असर दिल्ली की जल आपूर्ति पर भी पड़ सकता है, जो जुलाई के मध्य में वजीराबाद में एक पंप हाउस में पानी भर जाने के कारण चार या पांच दिनों तक प्रभावित रही।

दिल्ली से और ख़बरें

24 घंटे में गुजरात में नौ मौतें

गुजरात में पिछले 24 घंटों में बारिश से संबंधित दुर्घटनाओं में नौ लोगों की जान चली गई। इससे 1 जून से अब तक मरने वालों की संख्या 102 हो गई है। आईएमडी ने 'ऑरेंज अलर्ट' जारी करते हुए कहा है कि राज्य में सोमवार को 'भारी से बहुत भारी बारिश' होने की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में देवभूमि द्वारका, राजकोट, भावनगर और वलसाड जिलों में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा की भी भविष्यवाणी की है।

बाढ़ के कारण शनिवार को राज्य में दो राष्ट्रीय राजमार्ग, 10 स्टेट हाई वे और 300 ग्रामीण सड़कें बंद कर दी गईं और रविवार को केवल उन स्थानों पर यातायात फिर से शुरू हो सका जहां पानी कम हो गया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें