loader

गोवा: ऑक्सीजन के स्तर में कमी से चार दिनों में 74 मरीजों की मौत

ऑक्सीजन की कमी से होने वाली मौतों का सिलसिला जैसे-तैसे दिल्ली, लखनऊ में थमा तो अब गोवा में इस वजह से लोगों को जान गंवानी पड़ी है। गोवा के सरकारी मेडिकल कॉलेज में कोहराम मचा हुआ है और बीते चार दिनों में 74 मरीजों की मौत ऑक्सीजन के स्तर में कमी के कारण हो चुकी है। 

शुक्रवार सुबह 2 बजे से 6 बजे के बीच 13 मरीजों की मौत हुई है। इन मौतों के पीछे कारण भी ऑक्सीजन स्तर का गिरना बताया गया है। जबकि 11 मई की सुबह 26 लोगों की मौत हुई थी और 12 मई को 20 लोगों की। गुरूवार को 15 लोगों की मौत हुई थी। इन लोगों की मौत के पीछे भी यही कारण दिया गया था। गोवा सिर्फ़ 16 लाख की आबादी वाला राज्य है तब भी वहां की सरकार हालात को संभालने में फ़ेल साबित हो रही है। 

इन मौतों का संज्ञान लेते हुए बॉम्बे हाई कोर्ट की गोवा बेंच ने कहा है कि राज्य सरकार ने उन्हें बताया कि इन मौतों के पीछे ऑक्सीजन सिलेंडर से जुड़ी कुछ 'तार्किक वजहें' रहीं। 

ताज़ा ख़बरें

अदालत ने राज्य सरकार से कहा था कि वह इसका हल निकाले जिससे लोगों की जान को बचाया जा सके। अदालत ने यह भी कहा कि केंद्र को गोवा को उसके लिए तय ऑक्सीजन का कोटा तुरंत देना चाहिए। हाई कोर्ट ने कहा कि हमारे 12 मई के आदेश के बाद भी गोवा मेडिकल कॉलेज में मौतें हो रही हैं। 

इंडिया टुडे के मुताबिक़, गोवा के मेडिकल कॉलेज में मरीजों के फर्श पर लेटे होने और मदद के लिए चिल्लाने की तसवीरें सामने आई हैं। कई अस्पतालों में बेड्स नहीं हैं और ऑक्सीजन की कमी के कारण आए दिन लोगों की मौत हो रही है। 

गोवा से और ख़बरें

आंध्र में मौतें 

आंध्र प्रदेश के तिरूपति में बीते सोमवार की रात को ऑक्सीजन न मिलने के कारण 11 मरीजों की मौत हो गई थी। ये सभी मरीज कोरोना से संक्रमित थे। यह घटना तिरूपति के रूईया अस्पताल के आईसीयू में हुई। जबकि रविवार को हैदराबाद के एक सरकारी अस्पताल में 2 घंटे तक ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं हुई थी और इस वजह से 7 लोगों की मौत हो गई थी हालांकि अफ़सरों ने इससे इनकार किया था। 

Covid patients death due to oxygen level drop in GMC - Satya Hindi

हाई कोर्ट ने बताया था नरसंहार

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं होने पर कड़ा रुख अपनाते हुए कुछ दिन पहले उत्तर प्रदेश के सरकारी अधिकारियों को जोरदार फटकार लगाई थी और कहा था कि इसकी आपूर्ति नहीं करना अपराध है और यह किसी भी तरह नरसंहार से कम नहीं है। 

लखनऊ और मेरठ ज़िलों में ऑक्सीजन की कमी से कुछ लोगों की मौत होने से जुड़ी खबरों पर प्रतिक्रिया जताते हुए अदालत ने यह टिप्पणी की थी और मामले में जांच का आदेश दिया था। 

ऑक्सीजन की कमी के लिए लगातार आलोचनाओं का सामना कर रही केंद्र सरकार को सुप्रीम कोर्ट भी फटकार लगा चुका है। अदालत ने हाल में कहा था कि देश में ऑक्सीजन आवंटन की प्रक्रिया में पूरी तरह फेरबदल की ज़रूरत है। अदालत ने इसे लेकर नेशनल टास्क फोर्स का गठन किया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गोवा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें