loader
फोटो क्रेडिट- mumbailive

गुजरात: गरबे के एंट्री पास पर लगा 18% जीएसटी, लोग नाराज

गुजरात की बीजेपी सरकार ने गरबा नृत्य देखने के लिए बनने वाले एंट्री पास पर 18 फीसद जीएसटी लगाने का फैसला लिया है। इसका पूरे गुजरात में विरोध हो रहा है और कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने बीजेपी सरकार से इस फैसले को वापस लेने के लिए कहा है।

बता दें कि गुजरात में बड़े पैमाने पर गरबा नृत्य खेला जाता है और नवरात्रि के मौके पर बड़े पैमाने पर कई जगहों पर गरबे का आयोजन किया जाता है। लेकिन राज्य सरकार के द्वारा गरबा के एंट्री पास पर 18 फीसद जीएसटी लगाने से इसका सीधा असर लोगों की जेब पर पड़ेगा।

वडोदरा के कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सरकार के इस फैसले के खिलाफ प्रदर्शन किया है। सूरत में भी लोगों ने गरबा खेल कर सरकार के इस फैसले पर अपनी नाराजगी जताई है। 

आम आदमी पार्टी ने इसे लेकर मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है और कहा है कि गरबा गुजरात की परंपरा है, यहां की संस्कृति है और करोड़ों लोग इससे जुड़े हुए हैं। इसे देखते हुए सरकार अपना फैसला बदले। 

ताज़ा ख़बरें

इसके अलावा गरबा खेलने की ड्रेस जिसे लहंगा चोली या चनिया चोली कहा जाता है, उस पर भी जीएसटी लगाया गया है। 1000 रुपये से कम की गरबा ड्रेस पर 5 फीसद जीएसटी है जबकि 1000 रुपये से ऊपर की ड्रेस पर 12 फीसद जीएसटी लगा है।

निकाली काट 

सूरत में गरबा नृत्य का आयोजन करने वालों ने जीएसटी लगाए जाने की काट खोज ली है। उन्होंने पूरे गरबा नृत्य के सत्र के दौरान बनने वाले एक पास को डेली पास से बदल दिया है। उनका कहना है कि डेली पास की कीमत 499 रुपये से कम है और इसलिए इस पर जीएसटी नहीं लगेगा। उन्होंने कहा कि अगर गरबा देखने वाले लोग हर दिन डेली पास लेकर आएंगे तो उन्हें जीएसटी नहीं चुकाना होगा।

सरकार के इस फैसले को लेकर स्थानीय लोगों का कहना है कि वे गरबा देखने बाहर नहीं जाएंगे और अपनी सोसाइटी में ही इसका आयोजन करेंगे।

अहमदाबाद के रहने वाले हरीश पटेल ने न्यूज़ एजेंसी आईएएनएस से कहा कि सरकार कई जरूरी उत्पादों पर जीएसटी लगा रही है। उन्होंने कहा कि गरबा और नवरात्रि गुजरात की पहचान है और गरबे पर जीएसटी लगाना ठीक नहीं है, इससे हर किसी के बजट पर असर होगा। 

इवेंट आयोजन कराने वाले समीर शाह ने कहा कि बड़े गरबा कार्यक्रमों का आयोजन पिछले 3 सालों से कोरोना की वजह से रुका हुआ है और इस वजह से वे लोग पहले से ही नुकसान झेल रहे हैं। उन्हें उम्मीद थी कि इस साल वे कुछ कारोबार करेंगे लेकिन अब गरबा के एंट्री पास पर जीएसटी लगा दिया गया है, ऐसे में सभी चीजों का बजट बढ़ जाएगा और सिर्फ कुछ ही लोग गरबा देखने और खेलने आएंगे।

गुजरात से और खबरें

बता दें कि गुजरात में कुछ महीने बाद विधानसभा के चुनाव होने हैं और जिस तरह सरकार के फैसले को लेकर लोगों की नाराजगी सामने आई है उससे यह निश्चित रूप से एक बड़ा चुनावी मुद्दा बन सकता है।

देखना होगा कि लोगों और राजनीतिक दलों के विरोध के बाद क्या सरकार इस फैसले को वापस लेगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें