loader

गुजरात पहुंचे मोदी, पाटीदार वोटों पर है बीजेपी की नजर 

गुजरात के विधानसभा चुनाव में अब कुछ ही महीने का वक्त बचा है। बीते कई विधानसभा चुनाव लगातार जीतती आ रही बीजेपी इस बार भी चुनाव से कई महीने पहले सक्रिय हो चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को गुजरात दौरे पर रहे और यहां उन्होंने उद्घाटन कार्यक्रमों के जरिए जनता के बीच पहुंचने की कोशिश की है। 

खास बात यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार पाटीदार मतों को बीजेपी के पाले में लाने के लिए पूरा जोर लगा रहे हैं। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव भी लगातार बीजेपी की चुनावी तैयारियों को रफ्तार दे रहे हैं। 

ताज़ा ख़बरें
पाटीदार आरक्षण आंदोलन के चलते 2017 के विधानसभा चुनाव में इस समुदाय का वोट बीजेपी को पिछले मौक़ों की तरह नहीं मिल सका था। मार्च से अब तक प्रधानमंत्री मोदी गुजरात में 17 कार्यक्रमों में भाग ले चुके हैं और इसमें से 6 कार्यक्रम ऐसे हैं जो पाटीदार समुदाय से संबंधित रहे हैं।
बीजेपी ने पाटीदार समुदाय को अपने पाले में पूरी तरह वापस लाने की रणनीति पर 2017 के बाद से ही काम शुरू कर दिया था। बीजेपी ने राज्य में पटेल समुदाय से आने वाले भूपेंद्र पटेल को मुख्यमंत्री बनाया और पाटीदार समुदाय के लिए एक नए मंत्रालय का भी गठन किया।
पाटीदारों का गुजरात की सियासत में अच्छा असर है और 6 करोड़ की आबादी वाले गुजरात में पाटीदारों की आबादी 20 से 22 फीसद मानी जाती है। यह समुदाय आर्थिक रूप से भी सक्षम है और इसलिए भी इसे लुभाने की कोशिश सभी राजनीतिक दल करते हैं।

आरक्षण आंदोलन 

वैसे, गुजरात में पाटीदार समुदाय का बड़ा हिस्सा बीजेपी को समर्थन देता रहा है लेकिन आरक्षण के मुद्दे पर नाराजगी की वजह से उन्होंने बीजेपी से दूरी बनानी शुरू कर दी थी। तब हार्दिक पटेल आरक्षण आंदोलन के बड़े नेता बनकर उभरे थे। हार्दिक पटेल की वजह से ही कांग्रेस को 2017 में पाटीदार समुदाय का अच्छा समर्थन मिला था।

गुजरात में खासकर सौराष्ट्र और कच्छ के इलाके में पाटीदारों की अच्छी खासी आबादी है। राजकोट, जामनगर, भावनगर, अमरेली, पोरबंदर, जूनागढ़ में पटेल समुदाय के लोग हार-जीत का फैसला तय करने की ताकत रखते हैं। 

BJP and Patidar votes in Gujarat polls 2022 - Satya Hindi

कांग्रेस की हालत पतली 

दूसरी ओर, कांग्रेस के लिए राज्य में हालात अच्छे नहीं हैं। वह पिछले कई चुनाव लगातार हार चुकी है लेकिन 2017 के विधानसभा चुनाव में पार्टी का प्रदर्शन अच्छा रहा था। उसके बाद एक के बाद एक कई विधायक और नेता कांग्रेस का साथ छोड़ कर चले गए। कांग्रेस को ताजा झटका कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष हार्दिक पटेल के पार्टी छोड़कर जाने से लगा है। क्योंकि हार्दिक पटेल का पाटीदार समुदाय में विशेषकर युवाओं में अच्छा असर माना जाता है। 

पाटीदार समुदाय के प्रभावशाली नेता और व्यवसायी नरेश पटेल को भी अब तक कांग्रेस में शामिल करने के बारे में पार्टी फैसला नहीं ले सकी है। जबकि बीजेपी लगातार इस समुदाय के संपर्क में है।

गुजरात की राजनीति में वैसे तो कांग्रेस और बीजेपी के बीच में ही मुकाबला रहा है लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी और एआईएमआईएम भी यहां पूरा जोर लगा रहे हैं।

अरविंद केजरीवाल बीते कुछ महीनों में कई बार गुजरात का दौरा कर चुके हैं और उनकी कोशिश यहां पर कांग्रेस का विकल्प बनने की है। उनकी सक्रियता को देखते हुए बीजेपी भी पूरी तरह सतर्क है। 

BJP and Patidar votes in Gujarat polls 2022 - Satya Hindi

ओवैसी भी सक्रिय

गुजरात में मुसलमानों की एक बड़ी आबादी है और इसे देखते हुए एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी भी यहां सक्रिय हो गए हैं। गुजरात में 12 फीसद मुसलमान हैं। ओवैसी ने बीते दिनों में मुसलिम बहुल इलाकों में अपनी सभाएं की हैं। 

गुजरात से और खबरें

ओवैसी का कहना है कि आबादी के हिसाब से गुजरात की विधानसभा में 18 मुसलिम विधायक होने चाहिए लेकिन यह आंकड़ा सिर्फ तीन ही है। 

हालांकि इससे पहले राज्य की विधानसभा में 8 मुसलिम विधायक भी चुनाव जीतकर पहुंचे थे।

कांग्रेस को इस बात का डर है कि ओवैसी के आने से निश्चित रूप से मुसलिम वोटों का बंटवारा हो जाएगा और यह उसकी मुश्किलों में इजाफा ही करेगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें