loader

कोरोना संक्रमण को लेकर राज्य में हालात बेहद ख़राब: गुजरात हाई कोर्ट

गुजरात में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए हाई कोर्ट ने बड़ी टिप्पणी की है। हाई कोर्ट ने कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर बन रहे हालात का स्वत: संज्ञान लिया है और मीडिया में आ रही ख़बरों का हवाला देते हुए कहा है कि राज्य स्वास्थ्य आपातकाल की जैसी स्थिति की ओर जा रहा है। 

चीफ़ जस्टिस विक्रम नाथ ने कहा कि न्यूज़ चैनल्स कोरोना को लेकर बेहद दुखद ख़बरों से भरे पड़े हैं और बुनियादी ढांचे की स्थिति बेहद ख़राब है और ऐसी दुश्वारियां हैं जिनका जिक्र नहीं किया जा सकता। 

अदालत ने मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर कहा कि न केवल टेस्टिंग, बेड्स और आईसीयू की कमी है बल्कि ऑक्सीजन की सप्लाई और ज़रूरी दवाओं जैसे- रेमडेसिवर की भी कमी है। 

ताज़ा ख़बरें

हाई कोर्ट के चीफ़ जस्टिस विक्रम नाथ ने अदालत की रजिस्ट्री को आदेश दिया कि वह इस मामले में एक नई स्वत: संज्ञान वाली याचिका लगाए और इसका शीर्षक- ‘कोविड नियंत्रण में अनियंत्रित उतार-चढ़ाव और इसके प्रबंधन में गंभीर मुद्दे’ रखे। हाई कोर्ट ने पिछले साल भी इस तरह की एक याचिका ख़ुद ही लगवाई थी और इस पर बीच-बीच में सुनवाई की थी। 

अदालत ने अपने आदेश में कहा कि नई दर्ज की जाने वाली याचिका में गुजरात सरकार के स्वास्थ्य विभाग और केंद्र सरकार को भी पार्टी बनाया जाए। इस मामले में चीफ़ जस्टिस विक्रम नाथ और जस्टिस भार्गव डी करिया आज ऑनलाइन सुनवाई करेंगे। 

पिछले साल भी गुजरात में ऐसे ही हालात बने थे और हाई कोर्ट ने एक आदेश में कहा था कि अहमदाबाद स्थित सिविल अस्पताल की तुलना न सिर्फ़ ‘काल कोठरी’ से की जा सकती है, बल्कि यह ‘उससे भी बदतर’ है। अदालत ने विजय रुपाणी सरकार को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा था कि वह कोरोना पर ‘नकली तरीके’ से नियंत्रण पाना चाहती है। 

गुजरात में कोरोना संक्रमण के मामलों ने तेज़ रफ़्तार पकड़ी है। राज्य में रविवार को 5,469 नए मामले सामने आए। 

गुजरात से और ख़बरें

फिर आए रिकॉर्ड मामले 

रविवार को 24 घंटे में कोरोना के 1 लाख 68 हज़ार 912 पॉजिटिव केस आए। यह अब तक का सबसे ज़्यादा आंकड़ा है। एक दिन पहले ही क़रीब 1 लाख 52 हज़ार केस आए थे। यानी एक दिन में क़रीब 16 हज़ार केस और बढ़ गए। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, 24 घंटों में 904 लोगों की मौत हुई है। 

इसके साथ ही देश में अब कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 12 लाख से भी ज़्यादा हो गई है। देश भर में अब तक कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 1 करोड़ 35 लाख 27 हज़ार से ज़्यादा हो गई है और 1 लाख 70 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हुई है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें