loader

गोधरा: प्रचार में बिलकीस मामले का जिक्र नहीं करते बीजेपी विधायक

गुजरात के विधानसभा चुनाव में गोधरा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार चंद्रसिंह राउलजी अपने प्रचार में 2002 के गुजरात दंगे के दौरान हुए बिलकीस बानो के मामले का जिक्र करने से बचते हैं। राउलजी उस जेल एडवाइजरी कमेटी (जेएसी) का हिस्सा थे जिसने बिलकीस बानो के मामले में दोषी करार दिए गए 11 अभियुक्तों को रिहा करने का फैसला लिया था।

राउलजी 5 बार गोधरा से विधायक रह चुके हैं और इस बार छठी बार विधायक बनने के लिए जोरदार चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं। 

दोषियों को रिहा करने के गुजरात सरकार के फैसले का जमकर विरोध हुआ था। इस मामले में 6000 से ज्यादा लोगों ने सुप्रीम कोर्ट को पत्र लिखकर कहा था कि बिलकीस बानो के दोषियों की रिहाई को रद्द कर दिया जाए।

ताज़ा ख़बरें

राउल जी का एक वीडियो भी वायरल हुआ था, जिसमें जिन्होंने कहा था कि जेल में रहने के दौरान दोषियों का आचरण अच्छा था। 

Godhra MLA Chandrasinh Raulji in Bilkis Bano case - Satya Hindi
द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, राउलजी बिलकीस बानो के साथ हुए सामूहिक बलात्कार के मामले को चुनाव प्रचार के बीच में नहीं लाना चाहते। वह नरेंद्र मोदी के गुजरात का मुख्यमंत्री रहने के दौरान आदिवासियों के विकास की बात करते हैं, ओबीसी समुदाय के लिए राष्ट्रीय आयोग बनाने की बात करते हैं और साथ ही आयुष्मान भारत, उज्जवला योजना, स्वच्छ भारत मिशन आदि योजनाओं के बारे में बताते हैं।
बुधवार को जब बिलकीस बानो ने सुप्रीम कोर्ट में दोषियों की रिहाई के खिलाफ अर्जी दायर की तब भी राउलजी के पास कई लोगों के फोन आए लेकिन उन्होंने इस बारे में बात नहीं की।

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, उन्होंने कहा कि दोषियों की रिहाई के मामले में जेएसी में उनका स्टैंड नियमों के मुताबिक था और जेएसी ने जो सिफारिश की थी वह राज्य की छूट देने वाली नीति के अनुसार थी। वह अपने व्यस्त दिन का हवाला देते हुए आगे के सवालों को टाल देते हैं। 

राउलजी 2017 का विधानसभा चुनाव सिर्फ 258 मतों से जीते थे इसलिए इस बार उन्हें चुनाव में जीत हासिल करने के लिए और जोर लगाना पड़ रहा है। केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी के स्टार प्रचारक अमित शाह ने कुछ दिन पहले खेड़ा जिले में एक जनसभा में 2002 के गुजरात दंगों का जिक्र किया था। राउलजी के समर्थन में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी गोधरा में जनसभा कर चुके हैं। 

गुजरात से और खबरें

बिलकीस बानो के साथ 3 मार्च, 2002 को भीड़ द्वारा सामूहिक दुष्कर्म किया गया था। दुष्कर्म की यह घटना दाहोद जिले के लिमखेड़ा तालुका में हुई थी। उस समय बिलकीस बानो गर्भवती थीं। बिलकीस की उम्र उस समय 21 साल थी।

बिलकीस बानो के साथ हुए सामूहिक बलात्कार मामले में 11 दोषी जब गुजरात सरकार की छूट नीति के तहत जेल से बाहर आए थे तो उन्हें रिहाई के बाद माला पहनाई गई थी और मिठाई खिलाई गई थी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें