loader

गुजरात: बीजेपी की रिकॉर्ड जीत कैसे हुई, आँकड़ों से जानिए

गुजरात चुनाव में बीजेपी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। इसने 156 सीटें जीतीं। इससे पहले इतनी सीटें किसी भी पार्टी ने नहीं जीती थीं। आख़िर, ऐसी जीत कैसे मिली? किस-किस क्षेत्र में बीजेपी को इतने ज़्यादा वोट मिले? इसने शहरों में अच्छा प्रदर्शन किया या फिर ग्रामीण क्षेत्रों में? अगड़ी जातियों में पैठ रखने के लिए जानी जाती बीजेपी का आख़िर एससी और एसटी सीटों पर कैसा प्रदर्शन रहा?

यह जानकर आप चौंक जाएँगे कि बीजेपी ने हर क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन किया। अगड़ी जातियों की बहुलता वाली सीटों की तो बात ही छोड़िए, पिछड़ी जातियों की बहुलता वाली सीटों पर भी इसकी जीत अप्रत्याशित रूप से दिखती है। जैसा प्रदर्शन सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र में रहा वैसा ही दक्षिण, उत्तर और सेंट्रल क्षेत्र में भी रहा। ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में इसने सीटें उसी अनुपात में जीतीं।

ताज़ा ख़बरें

चुनाव नतीजों के आँकड़ों के विश्लेषण से पहले यह जान लें कि आख़िर गुजरात में चुनाव के परिणाम क्या रहे। 182 सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी ने 156 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस ने 17, आम आदमी पार्टी ने 5, समाजवादी पार्टी ने एक और निर्दलीयों ने 3 सीटें जीतीं। 

बीजेपी ने इस चुनाव में सबसे ज़्यादा 52.50 फ़ीसदी वोट पाए। इसके बाद कांग्रेस को 27.28 फीसदी वोट मिले। आप को 12.92 फ़ीसदी वोट मिले। बाक़ी अन्य को। अब यदि इन आँकड़ों को क्षेत्रवार और वर्गवार देखा जाए तो बेहद रोचक तसवीर दिखती है। 

gujarat assembly elections result bjp record win data - Satya Hindi

क्षेत्रवार दलों का प्रदर्शन

गुजरात को चुनावी विश्लेषण के लिहाज से आमतौर पर सौराष्ट्र-कच्छ, दक्षिण, उत्तर और सेंट्रल क्षेत्र के तौर पर देखा जाता है। 

सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र में कुल 54 सीटें हैं। इनमें से 46 सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है। बाक़ी की तीन सीटों पर कांग्रेस, 4 पर आप और एक पर अन्य का कब्जा हुआ है। बीजेपी को 49.2, कांग्रेस को 26.6 और आप को 17.8 फ़ीसदी वोट मिले हैं। जबकि 2017 के चुनाव में बीजेपी को यहाँ 23 सीटें मिली थीं और कांग्रेस को 30 व अन्य को एक। 

gujarat assembly elections result bjp record win data - Satya Hindi

दक्षिण क्षेत्र में कुल 35 सीटें हैं। इनमें से 33 में बीजेपी का कब्जा हुआ है। एक-एक सीट कांग्रेस और आप के खाते में गई है। बीजेपी को 56 फ़ीसदी, कांग्रेस को 21 और आप को 17.5 फ़ीसदी वोट मिले हैं। 2017 के चुनाव में बीजेपी को 25, कांग्रेस को 8 व अन्य को 2 सीटें मिली थीं। 

gujarat assembly elections result bjp record win data - Satya Hindi
उत्तर क्षेत्र में कुल 32 सीटें हैं। इस बार बीजेपी ने इनमें से 22 सीटें जीती हैं। कांग्रेस ने 8 और अन्य ने 2 सीटें जीती हैं। बीजेपी को 47.9 फीसदी व कांग्रेस को 37 फीसदी और आप को 8.8 फ़ीसदी वोट मिले हैं। यही वो क्षेत्र है जहाँ कांग्रेस ने सबसे बढ़िया प्रदर्शन किया है। 2017 के चुनाव में भी कांग्रेस को जहाँ 17 सीटें मिली थीं वहीं 14 बीजेपी को और एक अन्य को मिली थी। 
gujarat assembly elections result bjp record win data - Satya Hindi
सेंट्रल में कुल 61 सीटें हैं। यहाँ पर बीजेपी ने 55 सीटें जीतीं। कांग्रेस ने सिर्फ़ पाँच सीटें जीतीं और 1 सीट अन्य के खाते में गई। बीजेपी को यहाँ 55.8 फ़ीसदी, कांग्रेस को 26.1 फ़ीसदी और आप को 9.7 फ़ीसदी वोट मिले। 2017 में बीजेपी को 37 सीटें मिली थीं और कांग्रेस को 22 सीटें मिली थीं।
gujarat assembly elections result bjp record win data - Satya Hindi

शहरों में कौन कहाँ जीता

शहरों के हिसाब से देखा जाए तो कुल 44 सीटें आती हैं। इनमें से अहमदाबाद की 16 और गांधीनगर की 2 सीटों यानी कुल 18 में से 16 बीजेपी ने जीतीं, जबकि सिर्फ़ 2 कांग्रेस को मिलीं। सूरत की कुल 10 सीटों में से सभी 10 पर बीजेपी का कब्जा हुआ। राजकोट की 4 और जामनगर व भावनगर की 3-3 सीटों को बीजेपी ने जीता। वडोदरा की छह सीटों में से पाँच पर बीजेपी का तो एक पर अन्य का कब्जा हुआ। 

ख़ास ख़बरें

शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में कैसा प्रदर्शन

अब यदि गुजरात की कुल 182 सीटों को शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बाँटें तो 92 सीटें ग्रामीण, 45 सीटें शहरी और बाक़ी 45 सीटें अर्द्धग्रामीण-अर्द्धशहरी कही जा सकती हैं। 

ग्रामीण क्षेत्र की कुल 92 सीटों में से बीजेपी ने 75 पर कब्जा जमाया जबकि 11 पर कांग्रेस, 3 पर आप और 3 पर अन्य ने जीत दर्ज की। बीजेपी ने कुल 47.7 फीसदी, कांग्रेस ने 29.6 फीसदी और आप ने 13.8 फीसदी वोट हासिल किए। 2017 में ग्रामीण क्षेत्रों में बीजेपी ने 40 और कांग्रेस ने 52 सीटें जीती थीं।

gujarat assembly elections result bjp record win data - Satya Hindi
शहरी क्षेत्र की कुल 45 सीटों में से 42 पर बीजेपी, 2 पर कांग्रेस और 1 पर अन्य ने कब्जा जमाया। बीजेपी को यहाँ 62 फ़ीसदी, कांग्रेस को 19.9 और आप को 12.6 फीसदी वोट मिले। 2017 में बीजेपी को 33 और कांग्रेस को 6 सीटें मिली थीं।
gujarat assembly elections result bjp record win data - Satya Hindi
अर्द्धग्रामीण-अर्द्धशहरी क्षेत्र की कुल 45 सीटों में से 39 पर बीजेपी, 4 पर कांग्रेस और 2 पर आप ने जीत दर्ज की है। बीजेपी को यहाँ 53.1 फ़ीसदी, कांग्रेस को 29.5 और आप को 11.6 फ़ीसदी वोट मिले। 2017 में यहाँ बीजेपी को 26 और कांग्रेस को 19 सीटें मिली थीं।
gujarat assembly elections result bjp record win data - Satya Hindi

एससी और एसटी सीटें

अब यदि एससी और एसटी सीटों पर प्रदर्शन को देखा जाए तो यहाँ भी बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया है। एससी की कुल 13 सीटों में से 11 पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है जबकि 2 सीटें कांग्रेस ने जीती हैं। बीजेपी को 53.1 फीसदी, कांग्रेस को 30 फ़ीसदी और आप को 13.3 फीसदी वोट मिले। 2017 में बीजेपी को यहाँ 7 और कांग्रेस को 5 सीटें मिली थीं।

एसटी की कुल 27 सीटों में से 23 बीजेपी ने जीतीं। 3 कांग्रेस ने व एक आप ने जीती। बीजेपी को यहाँ 45.1 फीसदी वोट मिले जबकि कांग्रेस को 24.9 व आप को 22 फीसदी वोट मिले। 2017 में यहाँ बीजेपी को 9 और कांग्रेस को 15 सीटें मिली थीं। 

गुजरात से और ख़बरें
इस तरह के प्रदर्शन के आधार पर यह देखा जा सकता है कि हर हिसाब से बीजेपी का शानदार प्रदर्शन रहा है। इसी वजह से बीजेपी की इस बार स्ट्राइक रेट काफी अच्छी रही। कुल 182 में से 156 सीटें जीतने का मतलब है कि उसकी स्ट्राइक रेट 85.7 फीसदी रही। जबकि बीजेपी की यह रेट सिर्फ़ 9.5 और आप की 2.8 फ़ीसदी रही। 2017 में 99 सीट जीतने से बीजेपी की स्ट्राइक रेट 54.4 फ़ीसदी रही थी जबकि 77 सीटें जीतने से कांग्रेस की स्ट्राइक रेट 43.5 फ़ीसदी रही थी। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें