loader

चार फैसलों पर पीछे हटी सरकार, हुआ था विरोध

गुजरात में 4 बड़े सरकारी फैसले वापस ले लिए गए हैं। इनमें से दो फैसले केंद्र की सरकार ने लिए थे। इन फैसलों को लेकर किसानों, पशुपालकों, आदिवासियों और कपड़े के काम से जुड़े संगठनों ने विरोध जताया था।

गुजरात में इस साल के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं और राज्य की बीजेपी सरकार किसी समुदाय की नाराजगी लेकर राजनीतिक जोखिम नहीं लेना चाहती। शायद इसीलिए उसने पीछे हटने का फैसला किया।

ऐसा पहली बार हुआ है कि बीजेपी को इतने बड़े पैमाने पर अपने पांव पीछे खींचने पड़े हैं।

ताज़ा ख़बरें

इन फैसलों में शहरी इलाकों में गुजरात मवेशी नियंत्रण बिल, 2022 भी शामिल है। इस बिल को 31 मार्च को ही विधानसभा में पास किया गया था। 

इस बिल पर विधानसभा में 6 घंटे बहस हुई थी और उसके बाद इसे पास किया गया था। कांग्रेस ने इसे लेकर कड़ा विरोध जताया था। इसके अलावा पारंपरिक रूप से पशुपालन करने वाले मालधारी समुदाय ने भी इस बिल का विरोध किया था।

बीजेपी ने भी किया विरोध 

यहां तक कि प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष सीआर पाटिल ने भी इसका खुलकर विरोध किया था और कहा था कि विधानसभा के अगले सत्र में इसे वापस ले लिया जाएगा। राज्य सरकार का कहना था कि इस बिल को लंबे विचार-विमर्श के बाद विधानसभा में लाया गया था।

Gujarat Cattle Control Bill 2022 withdrawn - Satya Hindi

इससे पहले 29 मार्च को राज्य की भूपेंद्र पटेल सरकार ने कृषि क्षेत्र को 6 घंटे के बजाय 8 घंटे बिजली दिए जाने के फैसले को पलट दिया था। जब राज्य के कई हिस्सों में किसानों ने प्रदर्शन किया तो सरकार ने कहा कि वह किसानों को 8 घंटा बिजली सप्लाई देगी।

इस वजह से बिजली की सप्लाई में कमी आई तो सरकार ने औद्योगिक क्षेत्र के लिए हफ्ते में एक दिन का साप्ताहिक अवकाश अनिवार्य कर दिया। लेकिन इसका औद्योगिक क्षेत्र के लोगों की ओर से जोरदार विरोध किया गया। 

यहां पर कृषि कानूनों का जिक्र करना बेहद जरूरी होगा क्योंकि साल भर तक दिल्ली के बॉर्डर्स पर चले आंदोलन के बाद मोदी सरकार को पीछे हटना पड़ा था।

पीटीएन लिंक प्रोजेक्ट 

राज्य की बीजेपी सरकार को परी-तापी-नर्मदा (पीटीएन) लिंक प्रोजेक्ट के मामले में एक फैसले को वापस लेना पड़ा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में दिए गए अपने बजट भाषण में कहा था कि पांच नदियों को जोड़ने वाले प्रोजेक्ट की डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार है। इसमें पीटीएन लिंक प्रोजेक्ट भी शामिल था। 

लेकिन गुजरात में आदिवासी समुदाय के लोगों ने इसका विरोध शुरू कर दिया। इस मामले में गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष सीआर पाटिल निर्मला सीतारमण और जल शक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत से मिले और इस प्रोजेक्ट को रद्द करने की मांग की। 

राज्य सरकार के आदिवासी विकास मंत्री नरेश पटेल ने भी इस प्रोजेक्ट को लागू नहीं किए जाने की मांग उठाई थी। द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक 29 मार्च को गुजरात के जल संसाधन मंत्री ऋषिकेश पटेल ने विधानसभा में कहा कि इस प्रोजेक्ट को रद्द किया जा रहा है।

गुजरात से और खबरें

जीएसटी बढ़ाने का फैसला वापस 

एक अन्य फैसले में टेक्सटाइल के सामान पर जीएसटी को पांच से बढ़ाकर 12 फीसद किए जाने का फैसला किया गया था। लेकिन सूरत टैक्सटाइल ट्रेडर्स एसोसिएशन और कुछ और अन्य संगठनों ने कहा कि इससे उनके कारोबार और लाखों लोगों की नौकरियों पर असर पड़ेगा। इसके बाद केंद्र सरकार ने इस फैसले को वापस ले लिया।

इससे पता चलता है कि केंद्र में बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार और राज्य की बीजेपी सरकार गुजरात चुनाव को लेकर किसी भी तरह की ढिलाई नहीं बरतना चाहती हैं।गुजरात में इस बार आम आदमी पार्टी भी पूरे जोर-शोर के साथ चुनाव लड़ रही है और बीजेपी इसे लेकर काफी सतर्क भी दिखाई देती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें