loader
फ़ाइल फ़ोटो

हंगर वाच सर्वे: गुजरात में 21% को तो भूखा भी रहना पड़ा

गुजरात में 21 फ़ीसदी लोगों के सामने कई बार बिना खाना खाए रहने की नौबत आ गई। ऐसा एक ताज़ा सर्वे में दावा किया गया है। यह सर्वे उस गुजरात राज्य में किया गया है जिसके बारे में दावा किया जाता रहा है कि भारत में सबसे विकसित राज्यों में से एक है और अक्सर 'गुजरात मॉडल' के तौर पर पेश किया जाता रहा है।

अन्न सुरक्षा अधिकार अभियान यानी एएसएए गुजरात ने 'हंगर वाच' नाम से सर्वे किया है। कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के बीच कमज़ोर और हाशिए पर पड़े लोगों की भूख की स्थिति जानने के लिए सितंबर और अक्टूबर महीने में यह सर्वे किया गया।

ख़ास ख़बरें

यह सर्वे अहमदाबाद, आनंद, भरूच, भावनगर, दाहोद, मोरबी, नर्मदा, पंचमहल और वड़ोदरा ज़िले में किया गया। इस सर्वे में पता चला है कि 20.6 प्रतिशत घरों में कभी-कभी भोजन की कमी के कारण लोग बिना खाना खाए ही रहने को मजबूर हुए। 21.8 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्हें कभी-कभी तो 24 घंटे में एक समय का भोजन भी नहीं मिला और वे बिना खाना खाए ही सोने को मजबूर हुए। 

इसमें यह भी पता चला कि घरों में खाने की ज़रूरी चीजों की खपत भी कम हो गई है। जवाब देने वालों में से 38 प्रतिशत ने कहा कि चावल/गेहूँ की खपत कम हो गई है जबकि 40.7 प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने दाल खाना कम कर दिया है और 57.6 प्रतिशत ने कहा कि वे सब्जियाँ पहले से कम खा रहे हैं।

403 परिवारों से प्रतिक्रियाएँ ली गईं। ये परिवार राज्य के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में सबसे पिछड़े समुदायों से आते हैं। सर्वे किए गए लोगों में 91.1 फ़ीसदी ग्रामीण क्षेत्र से थे और 49.4 फ़ीसदी महिलाएँ। जवाब देने वालों में से 64.5 प्रतिशत दिहाड़ी मज़दूर थे और 38.7 प्रतिशत किसान।

हालाँकि, 32 प्रतिशत अपनी आजीविका के लिए एक से अधिक गतिविधियों पर निर्भर करते थे। 35 प्रतिशत जवाब देने वाले या तो बेघर थे या झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले। 403 घरों में से 50.4 प्रतिशत प्रति माह 3,000 रुपये से कम कमाते थे।

रिपोर्ट में कहा गया है, "सरकार ने उन परिवारों को सटीक जानकारी नहीं दी है कि क्यों उनके राशन कार्ड का उपयोग अब उनके आधारभूत अधिकारों का दावा करने के लिए नहीं किया जा सकता है। इनमें से कई वंचित समुदायों से हैं। राशन कार्ड को 'निष्क्रिय' करने की यह प्रक्रिया स्थानीय तालुका और / या ज़िला स्तर पर हुई है। इसके अलावा कई क्षेत्रों में कोविड -19 के कारण तालुका स्तर की समिति की बैठकें नहीं हो रही हैं जिससे परिवारों को खाद्य सुरक्षा के अधिकार से वंचित किया जा रहा है।'

hunger watch survey says 21 percent without single meal in gujarat - Satya Hindi

यूपी में भी ख़राब स्थिति

बता दें कि यूपी में भी कुछ ज़िलों के सर्वे में भी सितंबर महीने में ऐसी ही रिपोर्ट आई थी। जेएनयू नई दिल्ली के आर्थिक अध्ययन और नियोजन केंद्र में सहायक प्रोफ़ेसर हैं सुरजीत दास और गिरि विकास अध्ययन संस्थान लखनऊ में सहायक प्रोफ़ेसर मंजूर अली ने 400 से अधिक परिवारों का सर्वे किया था। इस सर्वे में यह तथ्य सामने आया कि सैम्पल लिए गए घरों की औसत आय कोरोना लॉकडाउन के कारण उनकी लॉकडाउन से पहले की आय के पाँचवें भाग से भी कम हो गई है। सर्वे में भाग लेने वालों में से क़रीब आधे ने बताया कि उनकी आय लॉकडाउन के कारण बिल्कुल ख़त्म हो गई है। 

आधे से अधिक परिवारों को अभी तक जन-धन खातों में कोई आर्थिक सहायता नहीं मिली है और 40% से अधिक परिवारों को प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) की घोषणा के 3 महीने बाद भी मुफ्त गैस सिलेंडर नहीं मिला है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें