loader

कांग्रेस में होड़ लगी है कौन मुझे ज्यादा गाली देगा: नरेंद्र मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को गुजरात में चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के द्वारा उनकी तुलना रावण से किए जाने का मुद्दा उठाया। मोदी ने कहा कि कांग्रेस में इस बात की होड़ लगी हुई है कि उन्हें कौन ज्यादा गाली दे सकता है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “कुछ दिन पहले कांग्रेस के एक नेता ने कहा कि मोदी कुत्ते की मौत मरेगा, एक अन्य ने कहा कि मोदी हिटलर की मौत मरेगा जबकि एक नेता ने कहा कि अगर उन्हें मौका मिला तो वह मोदी को खुद मारेंगे, कोई मुझे रावण कहता है, कोई मुझे राक्षस कहता है, कोई कॉकरोच कहता है।” 

mallikarjun kharge narendra modi ravan remark controversy - Satya Hindi

क्या कहा था खड़गे ने?

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था, “तुम्हारी सूरत कितनी बार देखें, कॉरपोरेशन के चुनाव में भी तुम्हारी सूरत देखें, विधानसभा चुनाव में भी तुम्हारी सूरत देखें, सांसद के चुनाव में भी तुम्हारी सूरत देखें…हर जगह कितने हैं भाई, क्या आपके रावण की तरह 100 मुंह हैं।” 

खड़गे के बयान को लेकर बीजेपी ने हमला बोला था और कहा था कि यह बयान मल्लिकार्जुन खड़गे का नहीं है बल्कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी का है और गुजरात के विधानसभा चुनाव में जनता इसका जवाब देगी। 

ताज़ा ख़बरें
माना जा रहा था कि मल्लिकार्जुन खड़गे के रावण वाले बयान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव प्रचार के दौरान मुद्दा बनाएंगे और ऐसा ही हुआ। गुजरात में दूसरे चरण का मतदान 5 दिसंबर को होना है और माना जा रहा है कि वह कुछ और जनसभाओं में भी इस मुद्दे को उठा सकते हैं। 

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा था कि वह गुजरात की जनता से अपील करते हैं कि जिस पार्टी के मुखिया ने इस तरह के शब्दों का प्रयोग गुजरात के बेटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए किया है, प्रत्येक गुजराती कांग्रेस पार्टी को सबक सिखाए और शत-प्रतिशत गुजराती ऐसी मानसिकता के खिलाफ वोट करे।

औकात वाला बयान 

याद दिला दें कि कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक चुनावी जनसभा में कांग्रेस नेता मधुसूदन मिस्त्री के औकात वाले बयान को मुद्दा बना लिया था। कांग्रेस के घोषणापत्र में कहा गया था कि अगर वह गुजरात की सत्ता में आई तो गांधीनगर में नरेंद्र मोदी स्टेडियम का नाम बदलकर सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम कर देगी। मिस्त्री ने कहा था, 'हां, हम नाम बदल देंगे। हम मोदी को उसकी औकात दिखा देंगे।”

इसके जवाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुरेंद्र नगर में आयोजित जनसभा में कहा कि वह तो एक सेवादार हैं और सेवादार की कोई औकात नहीं होती। 

2 से 3 किलो गालियां

मोदी ने कुछ दिन पहले तेलंगाना में एक सभा में कहा था कि उन्हें हर रोज 2 से 3 किलो गालियां मिलती हैं और उनका शरीर इसे न्यूट्रिशन में बदल देता है। तेलंगाना में जल्द ही विधानसभा के चुनाव होने हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इससे पहले भी कई बार चुनावी मौकों पर कह चुके हैं कि उन्हें मौत का सौदागर, नीच कहकर अपमानित किया गया। 

गुजरात से और खबरें

साल 2019 के लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री ने कुरुक्षेत्र की एक चुनावी रैली में कहा था कि कांग्रेस के लोगों की डिक्शनरी में उनके लिए गालियां भरी हुई हैं, उनकी मां को गालियां दी, उन्हें गंदी नाली का कीड़ा कहा, तेली, पागल कुत्ता और भस्मासुर कहा, एक नेता जो पूर्व विदेश मंत्री हैं, ने बंदर कहा तो किसी ने वायरस कहा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पिछले कुछ वर्षों में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी से लेकर पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और तमाम नेताओं के लिए ऐसी बातें कही हैं जिन्हें लेकर उनकी जमकर आलोचना हुई है।

मोदी के पुराने बयान

मोदी अपने भाषणों में बिना नाम लिए सोनिया गांधी को जर्सी गाय, उनके बेटे राहुल गांधी को हाइब्रिड बछड़ा कह चुके हैं। कांग्रेस सांसद शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर के लिए मोदी ने 2013 की एक रैली में उनका नाम लिए बिना 50 करोड़ की गर्ल फ्रेंड कहा था। 2018 में जयपुर की रैली में उन्होंने सोनिया गांधी का नाम नहीं लिया लेकिन कहा था- ये कांग्रेस की कौन सी विधवा थी, जिसके खाते में रुपया जाता था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें