loader
गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल

कॉमन सिविल कोडः गुजरात में भी कमेटी का ऐलान

गुजरात सरकार ने उत्तराखंड की तर्ज पर गुजरात में समान आचार संहिता (कॉमन सिविल कोड या यूसीसी) लागू करने के लिए एक समिति बनाने की घोषणा कर दी। इस संबंध में कैबिनेट मीटिंग में गुजरात सरकार ने प्रस्ताव पारित कर दिया है। गुजरात के गृह मंत्री हर्ष संघवी ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में सीएम भूपेंद्र पटेल ने आज शनिवार को कैबिनेट बैठक में एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है - राज्य में समान नागरिक संहिता को लागू करने के लिए एक समिति बनाने का। यह समिति  उत्तराखंड की तर्ज पर बनाई गई है।

गुजरात में जल्द ही राज्य विधानसभा चुनाव होने हैं। इसकी घोषणा एक दो दिन बाद हो सकती है। उससे पहले राज्य सरकार ने इस तरह का रणनीतिक ऐलान किया है। गुजरात में यूसीसी के लिए बनने वाली समिति का प्रमुख कौन होगा। अभी सरकार ने इसका ऐलान नहीं किया है। मुख्यमंत्री को कैबिनेट ने यह अधिकार दिया है कि वे किसी रिटायर्ड जज को इसकी कमान सौंपें। मुख्यमंत्री जैसे ही कुछ ऐलान करेंगे तो इस खबर को फिर से अपडेट किया जाएगा।

बीजेपी ने पिछले लोकसभा चुनाव 2019 के घोषणा पत्र में कॉमन सिविल कोड लाने का वादा किया था। राम मंदिर, कश्मीर से धारा 370 का खात्मा और तीन तलाक जैसे मुद्दे भी उसके चुनावी घोषणा पत्र का हिस्सा रहे हैं। इसमें से तीन मुद्दों पर उसने पहले ही काफी कुछ कर दिया है। कॉमन सिविल कोड के मुद्दे को धीरे-धीरे आगे बढ़ाया जा रहा है। बीजेपी शासित राज्यों में इसकी घोषणाएं चुनाव के आसपास कराई जा रही हैं। उत्तराखंड के बाद अब गुजरात ने पहल की है। बाकी बीजेपी शासित राज्य भी इच्छा जता चुके हैं।

उत्तराखंड की स्थिति

विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में यूसीसी लागू करने की घोषणा की गई थी। सरकार ने सुप्रीम कोर्ट की रिटायर्ड जज रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में एक समिति बनाई और इससे छह महीने के भीतर रिपोर्ट मांगी। इस समिति ने 8 सितंबर को एक वेबसाइट लॉन्च कर जनता से इस पर सुझाव मांगे। समिति को अभी तक करीब साढ़े तीन लाख से ज्यादा सुझाव मिल चुके हैं। ईमेल से उसे 22 हजार सुझाव मिल चुके हैं। समिति ने कई धार्मिक संगठनों से संपर्क साधा है। उत्तराखंड की कमेटी के पास अभी चार महीने और हैं। समझा जाता है कि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले इस बारे में ठोस तस्वीर आ सकेगी।

उत्तर प्रदेश की स्थिति

यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का इस संबंध में अप्रैल में बयान आया था कि राज्य सरकार समान नागरिक संहिता लाने पर विचार कर रही है। लेकिन अभी तक इस संबंध में कोई ठोस पहले सरकार की ओर से नहीं हुई है। समझा जाता है कि यूपी को उत्तराखंड वाली कमेटी की रिपोर्ट का इंतजार है। उसी रिपोर्ट के आधार पर यूपी भी अपना फैसला होगा।
इसी तरह बीजेपी शासित हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश ने भी समान नागरिक संहिता लागू करने पर अपना रुख पहले ही स्पष्ट कर दिया है। हिमाचल प्रदेश के सीएम ने उत्तराखंड में घोषणा होने पर इसका स्वागत करते हुए कहा था कि हम भी अपने यहां लागू करेंगे। इसी तरह की कवायद मध्य प्रदेश में भी चल रही है। यूपी सहित इन राज्यों को भी उत्तराखंड की समिति की रिपोर्ट का इंतजार है। दरअसल, उत्तराखंड में बनी समिति का चेयरमैन जिन्हें बनाया गया है वो गुजरात हाईकोर्ट में जज रह चुकी हैं। इसलिए इस समिति को अन्य बीजेपी शासित राज्य भी महत्व दे रहे हैं।

मुसलमान क्या सोचते हैं

मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने मुसलमानों से कहा है कि वे समान नागरिक संहिता (यूनिफॉर्म सिविल कोड) मुद्दे को तूल न दें। इस पर किसी तरह के प्रदर्शन वगैरह की जरूरत नहीं है। बोर्ड की मार्च 2022 में लखनऊ में बैठक के बाद यह सलाह जारी की गई थी। बोर्ड का कहना है कि इस प्रस्तावित कानून से सिर्फ मुस्लिम ही नहीं, बल्कि हिन्दुओं के तमाम समुदाय भी प्रभावित होंगे। हिन्दुओं के तमाम समुदाय खुद इस प्रस्तावित कानून के खिलाफ हैं। बोर्ड की इस बैठक की अध्यक्षता मौलाना राबे हसन नदवी ने की थी। इस बैठक में बोर्ड के अधिकतर सदस्यों का कहना था कि इस मुद्दे पर उन हिन्दू समुदायों की प्रतिक्रिया को देखना चाहिए कि आखिर वे इस मुद्दे पर क्या करते हैं। सदस्य इस बात पर एकमत थे कि इस पर शाहीनबाग जैसा आंदोलन खड़ा करने की हिमाकत न की जाए। 

क्या कहना है केंद्र का

  केंद्र सरकार ने बहुत पहले सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दायर कर देश में एक समान नागरिक संहिता लागू करने की मांग करते हुए कहा था कि विभिन्न धर्म अलग-अलग नियमों का पालन नहीं कर सकते हैं। कानून बनाने की शक्ति विधायिका के पास है। केंद्र के अनुसार, धर्मनिरपेक्ष कानून सभी धर्मों पर लागू होना चाहिए और यह सभी धर्मों में विरासत, विवाह और तलाक कानूनों पर लागू होगा।

गुजरात से और खबरें

क्यों गरमाया मुद्दा

बीजेपी के घोषणापत्र के अलावा 2019 से यह मुद्दा तब गरमाया जब सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस दीपक गुप्ता ने गोवा के एक परिवार की संपत्ति के बँटवारे पर सितंबर, 2019 में अपने फ़ैसले में गोवा के समान नागरिक संहिता की तारीफ़ की। उन्होंने यह भी कहा था कि संविधान के अनुच्छेद 44 की अपेक्षाओं के मुताबिक़ सरकार ने समान नागरिक संहिता बनाने की कोई ठोस कोशिश नहीं की। गोवा जब पुर्तगाल का उपनिवेश था तभी समान नागरिक संहिता लागू हो गयी। 1961 में गोवा के भारत में विलय के बाद भी वहाँ यह क़ानून लागू है। इसी तरह पुडुचेरी में भी समान नागरिक संहिता लागू है जो कभी फ़्रांस का उपनिवेश था। 

देश के आजाद होने पर पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने समान नागरिक संहिता का समर्थन किया था। लेकिन बहुसंस्कृति वाले देश के मद्देनजर पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद और तत्कालीन गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल ने इसका विरोध किया था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें