loader

अग्निपथ योजना: गुड़गांव में भी विरोध, दिल्ली-जयपुर हाईवे पर प्रदर्शन

अग्निपथ योजना के विरोध में बिहार से शुरू हुआ छात्रों का प्रदर्शन अब देश के दूसरे हिस्सों में फैलने लगा है। बिहार के कई शहरों में प्रदर्शन के बाद गुड़गांव में छात्र सड़क पर उतर आए हैं और उन्होंने कुछ देर के लिए दिल्ली-जयपुर हाईवे को जाम कर दिया। बड़ी संख्या में मौजूद प्रदर्शनकारी छात्रों ने कहा कि अग्निपथ योजना के तहत 4 साल सेना में रहने के बाद आखिर नौजवान कहां जाएंगे। 

बता दें कि युवाओं की सबसे बड़ी चिंता इसी एक मुद्दे पर है और अपने विरोध प्रदर्शनों के दौरान वे लगातार इस बात को बुलंद कर रहे हैं। युवाओं ने कहा कि उनकी जिंदगी के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। 

उधर, अग्निपथ योजना के विरोध में गुरूवार को बिहार के जहानाबाद में छात्रों ने सड़क को जाम कर दिया और बक्सर में भी छात्र रेलवे ट्रैक पर उतर आए। 

ताज़ा ख़बरें
मुंगेर, सहरसा, आरा और नवादा में भी छात्रों ने जोरदार प्रदर्शन किया है। कैमूर में छात्रों ने एक ट्रेन में आग लगा दी है। छात्रों ने कई जगहों पर टायरों को भी जलाया है। 
Agnipath recruitment scheme controversy protest in Gurgaon - Satya Hindi

वरुण गांधी ने लिखा पत्र

युवाओं के लगातार प्रदर्शन के बीच जहां विपक्षी राजनीतिक दलों ने इस योजना को लेकर गंभीर सवाल उठाए हैं तो वहीं बीजेपी के सांसद वरुण गांधी ने भी इस संबंध में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखा है। 

वरुण गांधी ने कहा है कि स्पेशल ऑपरेशन के समय सशस्त्र बलों में स्पेशलिस्ट कॉडर वाले सैनिकों की जरूरत होती है और ऐसे में सिर्फ 6 महीने की बेसिक ट्रेनिंग प्राप्त सैनिकों के कारण सेना की पुरानी रेजिमेंटल संरचना बाधित हो सकती है। 

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने भी अग्निपथ योजना को लेकर ट्वीट किया है और कहा है कि इसके खिलाफ युवाओं में आक्रोश है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इस मामले में ट्वीट किया है और प्रधानमंत्री से देश के बेरोज़गारों की आवाज़ सुनने के लिए कहा है। 

सरकारों ने किए एलान 

दूसरी ओर केंद्र सरकार व बीजेपी शासित राज्य सरकारें अग्निपथ योजना के तहत 4 साल तक सेना में रहने के बाद बाहर आने वालों के लिए नए-नए एलान कर रही हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि सेना की अग्निपथ योजना में शामिल होने वाले जवानों को चार साल बाद असम राइफल्स समेत तमाम सशस्त्र बलों में रखा जाएगा। 

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार व हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने भी ऐसे युवाओं के लिए अहम एलान किए हैं। 

Agnipath recruitment scheme controversy protest in Gurgaon - Satya Hindi

क्या है अग्निपथ योजना?

अग्निपथ योजना के तहत 17.5 साल से 21 साल के 45000 से 50000 युवाओं को 4 साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा। 90 दिनों के भीतर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी और जुलाई 2023 तक पहला बैच तैयार हो जाएगा।

हरियाणा से और खबरें

4 साल के बाद केवल 25 फीसद जवान ही आर्म्ड फोर्सेस में वापस आ सकेंगे जबकि बाकी लोग सेवाओं से बाहर हो जाएंगे। उन्हें किसी तरह की पेंशन की सुविधा का फायदा भी नहीं मिलेगा। 

इस योजना के आलोचकों का कहना है कि 4 साल नौकरी करने के बाद जब युवक और युवतियां आर्म्ड फोर्सेस से बाहर निकलेंगे तो वे क्या करेंगे, यह बड़ा सवाल है। आलोचकों का कहना है कि 6 महीने की ट्रेनिंग बेहद कम है और आर्म्ड फोर्सेस में ट्रेनिंग के लिए काफी ज्यादा वक्त चाहिए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें