loader

पढ़ें, गीतिका शर्मा ने अपने सुसाइड नोट में क्या कहा था कांडा के बारे में

एमडीएलआर एअरलाइन्स की एअर होस्टेस गीतिका शर्मा ने साल 2012 में ख़ुदकुशी करने के पहले एक सुसाइड नोट लिख छोड़ा था, जिसमें उन्होंने एअरलाइन्स के मालिक गोपाल गोयल कांडा पर गंभीर आरोप लगाए थे। कांडा उस समय हरियाणा के भूपिंदर सिंह सरकार में मंत्री थे। 
यह वही कांडा हैं, जो हरियाणा लोकहित पार्टी के टिकट पर इस बार के हरियाणा विधानसभा चुनाव में सिरसा से विधायक चुने गए हैं। भारतीय जनता पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने चुनाव नतीजा आने के कुछ देर बाद ही कांडा से मुलाक़ात की। बीजेपी ने कांडा से समर्थन माँगा और वह उसे समर्थन देने को राजी हो गए हैं।

क्या लिखा था सुसाइ़ड नोट में?

गीतिका ने यह आरोप लगाया था कि कांडा ने उनका और उनके परिवार का बार-बार शोषण किया था। 

उन्होंने साफ़ कहा था कि कांडा ने उन्हें आत्महत्या करने पर मजबूर किया था। उन दोनों के बीच ऐसा कुछ था, जिसकी वजह से वह अपनी जान देने को बाध्य हैं, उन्होंने यह लिखा था। 

Air Hostess suicide note, accused Gopal Kanda of pushing her to suicide - Satya Hindi
Air Hostess suicide note, accused Gopal Kanda of pushing her to suicide - Satya Hindi
गीतिका ने लिखा था : 

मैं अपना जीवन ख़त्म कर रही हूँ, क्योंकि मैं अंदर से टूट चुकी हूँ। मेरा विश्वास तोड़ा गया और मुझे छला गया। अरुणा चड्ढा और गोपाल गोयल कांडा इसके लिए ज़िम्मेदार हैं।


गीतिका शर्मा, मृतिका एअर होस्टेस, एमडीएलआर एअरलाइन्स

दो पेज के इस सुसाइड नोट में इस एअर होस्टेस ने कई बार यह कहा था कि उन्हें गोपाल कांडा ने छला, उनका विश्वास तोड़ा और उन्हें बर्बाद कर दिया, अब वह उनके परिवार को भी नष्ट करने पर तुले हुए हैं। उन्होंने कहा : 

वह (गोपाल कांडा) धोखेबाज है, इन दोनों (कांडा और अरुणा चड्ढा) को अपने किए के लिए और मेरे परिवार के प्रति बुरी मंशा रखने के लिए सज़ा मिलनी ही चाहिए।


गीतिका शर्मा, मृतिका एअर होस्टेस, एमडीएलआर एअरलाइन्स

गीतिका शर्मा ने लिखा, 'गोपाल कांडा धोखेबाज है। लड़कियों के प्रति उसकी मंशा हमेशा बुरी ही रहती है। वह ऐसा आदमी है, जिसे कोई शर्म नहीं है, न ही अपराध बोध है।' 
शर्मा ने सुसाइड नोट में गोपाल कांडा की ऐय्याशियों के बारे में विस्तार से बताया और लिखा कि किस तरह कई लड़कियों के साथ उसके नाज़ायज रिश्ते थे और एक से उसकी एक बेटी भी थी। 
गीतिका ने कांडा की सहयोगी अरुणा चड्ढा के बारे में लिखा था, 'मुझे आहत करने, परेशान करने और मेरे परिवार को बर्बाद करने में अरुणा ने गोपाल कांडा की मदद की है। वह मेरी शुभचिंतक बनने की बात करती थी, पर उसने अंत में अपना असली चेहरा दिखा ही दिया।'
गीतिका शर्मा ने लिखा, 'मेरी सबसे बड़ी ग़लती यह थी कि मैंन इन दोनों पर भरोसा किया था, मैं उन्हें कभी माफ़ नहीं करूँगी। ये वे लोग हैं, जिन्होंने मुझे मेरी माँ, पिता और भाई से अलग कर लिया। मैं इन दोनों से नफ़रत करती हूँ।' 

गीतिका ने 5 अगस्त 2012 को ख़ुदकुशी की थी। उनका शव अशोक विहार स्थित घर पर पंखे से लटका हुआ पाया गया था। हरियाणा के पूर्व मंत्री गोपाल कांडा के ख़िलाफ़ अदालत ने ग़ैर-ज़मानती वारंट जारी किया था और सह-अभियुक्त अरुणा चड्ढा को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया था।

कांडा ने खुद पर लगे आरोपों को ग़लत बताया था और वह लगभग 10 दिन तक अंडरग्राउंड रहे थे। इसके बाद उन्होंने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था। वह लगभग 18 महीने जेल में बंद रहे थे। जेल से निकलने के बाद उन्होंने अपने भाई के साथ मिल कर हरियाणा लोकहित पार्टी की स्थापना की थी और चुनाव लड़े थे। इस बार भी उन्होंने इसी दल से सिरसा से चुनाव लड़ा और जीत भी गए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें