loader

हरियाणा: क्रिसमस प्रार्थना में बाधा, तोड़फोड़

कुछ कट्टरपंथी लोगों ने दिल्ली के नज़दीक हरियाणा के पटौदी इलाक़े में एक गिरजाघर में कथित तौर पर घुस कर तोड़फोड़ की और क्रिसमस के मौके पर हो रही सामूहिक प्रार्थना में बाधा पहुँचाई। सोशल मीडिया पर  चल रहे एक वीडियो में यह भी देखा जा सकता है कि ये लोग 'जय श्री राम' और 'भारत माता की जय' के नारे लगा रहे हैं। 

लेकिन पुलिस का कहना है कि उसे कोई शिकायत नहीं मिली है। इस मामले में अब तक किसी को गिरफ़्तार नहीं किया गया है। 

वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि हुड़दंग मचा रहे लोगों ने क्रिसमस कैरोल गा रहे लोगों को धक्का देकर स्टेज से हटा दिया और उनकी माइक छीन ली। 

हरियाणा से और खबरें

क्या कहना है पुलिस का?

एक पादरी ने इस वारदात की पुष्टि करते हुए कहा, "हम सारे लोग डर गए क्योंकि उस समय वहाँ महिलाएं व बच्चे भी मौजूद थे। इस तरह की वारदात बढ़ती जा रही है। यह धर्म के पालन और प्रार्थना करने के हमारे अधिकार का उल्लंघन है।" 

पटौदी के थाना इंचार्ज अमित कुमार ने कहा है कि उन्हें कोई शिकायत नहीं मिली है। 

प्रधानमंत्री का ट्वीट

दिलचस्प बात यह है कि कट्टरपंथी हिन्दू संगठन क्रिसमस के मौके पर ईसाइयों पर हमले ऐसे समय कर रहे हैं जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सद्भावना का संदेश दिया है और ईसा मसीह से सीखने को कहा है।  

प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, "सभी को क्रिसमस की बधाई! हम ईसा मसीह के जीवन और महान शिक्षाओं को याद करते हैं, जिन्होंने सेवा, दया और विनम्रता पर सबसे अधिक जोर दिया. सभी स्वस्थ और समृद्ध रहें। चारों ओर सद्भाव हो।"

सैंटा क्लॉज का पुतला फूंका

इसके पहले बजरंग दल ने आगरा में सैंटा क्लॉज का पुतला फूंक दिया। बड़ी संख्या में जुटे कार्यकर्ताओं ने इस दौरान 'सैंटा क्लॉज मुर्दाबाद' के नारे भी लगाए और फिर इसके पुतले को आग के हवाले कर दिया। 

दक्षिणपंथी संगठन हर साल क्रिसमस का विरोध करते हैं।

बजरंग दल के नेताओं का कहना है कि हर साल दिसंबर आने पर ईसाई मिशनरियाँ सक्रिय हो जाती हैं। उनका कहना था कि कभी सैंटा क्लॉज तो कभी क्रिसमस के नाम पर ये लोग बच्चों को बहलाते-फुसलाते हैं और उन्हें ईसाइयत की ओर धकेलने का प्रयास करते हैं। 

christmas prayer disrupted in gurgaon church - Satya Hindi

खुले में नमाज का विरोध

गुड़गाँव में क्रिसमस के मौके पर ईसाइयों की प्रार्थना सभा में घुस कर तोड़फोड़ करने और बाधा पहुँचाने की यह वारदात ऐसे समय हुई है, जब मुसलमानों के खुले में नमाज पढ़ने का भी विरोध किया जा रहा है। 

गुड़गाँव में 32 तयशुदा जगहों पर खुले में शुक्रवार की नमाज अदा करने की अनुमति पहले से ही दी हुई है और वहां कई साल से यह होता आया है। पर बीते कुछ महीनों से वहां कुछ लोग इसका विरोध कर रहे हैं। वे नमाज में बाधा पहुँचाते हैं, तोड़फोड़ करते हैं और 'जय श्री राम' व 'भारत माता की जय' के नारे  लगाते हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें