loader

एलनाबाद उपचुनाव: बीजेपी-जेजेपी को हराने के लिए तैयार बैठे हैं किसान!

कृषि क़ानूनों के विरोध में दिल्ली के बॉर्डर्स पर धरना दे रहे किसानों ने हरियाणा की बीजेपी-जेजेपी सरकार की नींद हराम कर दी है। हरियाणा में किसान आंदोलन बहुत मजबूत है और शायद इसीलिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बीजेपी कार्यकर्ताओं से कहा है कि वे भी जैसे को तैसा वाली भाषा में जवाब दें। 

लेकिन इसके बीच एलनाबाद सीट पर उपचुनाव भी होना है। किसानों ने एलान किया है कि वे इस सीट पर बीजेपी-जेजेपी के उम्मीदवार के ख़िलाफ़ चुनाव प्रचार करेंगे। सिरसा जिले में पड़ने वाली इस सीट पर 30 अक्टूबर को मतदान होगा। 

यह सीट इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के विधायक अभय चौटाला के इस्तीफ़े से खाली हुई थी। चौटाला ने इस्तीफ़ा भी कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ आंदोलन कर रहे किसानों के समर्थन में दिया था। 

ताज़ा ख़बरें

किसान नेताओं का कहना है कि वे किसी के पक्ष में प्रचार नहीं करेंगे लेकिन सत्तारूढ़ दल (बीजेपी-जेजेपी) के उम्मीदवार का विरोध करेंगे। इसके अलावा वे जिला परिषदों और ब्लॉक समितियों में भी बीजेपी-जेजेपी के नेताओं का विरोध करेंगे। 

काले झंडे दिखाएंगे 

किसान नेता रणधीर सिंह ने एचटी से कहा कि बीजेपी-जेजेपी के नेताओं ने अगर एलनाबाद सीट के गांवों में आने की कोशिश की तो उन्हें काले झंडे दिखाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वे बीजेपी-जेजेपी के उम्मीदवार की हार चाहते हैं। जबकि अभय चौटाला कहते हैं कि लोग बीजेपी-जेजेपी के नेताओं को सबक सिखाने का इंतजार कर रहे हैं। 

Ellenabad bypoll 2021 tough for BJP JJP in haryana  - Satya Hindi

एलनाबाद सीट इनेलो का गढ़ रही है। इनेलो के मुखिया और पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला और अभय चौटाला यहां से जीत हासिल करते रहे हैं। 

यह उपचुनाव बीजेपी-जेजेपी के लिए प्रतिष्ठा का विषय है। लेकिन किसान आंदोलन को लेकर जिस तरह के हालात हरियाणा में हैं, उसमें बीजेपी-जेजेपी का इस उपचुनाव को जीतना बेहद मुश्किल दिखता है।

किसान आंदोलन का असर! 

किसान आंदोलन के बाद बीजेपी-जेजेपी का हरियाणा के स्थानीय निकाय चुनाव में प्रदर्शन ख़राब रहा था। तीन नगर निगमों में से बीजेपी-जेजेपी गठबंधन को सिर्फ़ एक निगम में जीत मिली थी। इसके अलावा बरोदा सीट पर हुए उपचुनाव में भी बीजेपी-जेजेपी गठबंधन को हार का सामना करना पड़ा था। तब इस गठबंधन के स्टार उम्मीदवार योगेश्वर दत्त को हार मिली थी। ऐसे में बीजेपी अगर एलनाबाद सीट पर भी हारती है तो यह माना जाएगा कि किसानों की नाराज़गी उसे भारी पड़ रही है।

Ellenabad bypoll 2021 tough for BJP JJP in haryana  - Satya Hindi

हरियाणा के कई जिलों में खाप पंचायतें एलान कर चुकी हैं कि वे बीजेपी-जेजेपी के नेताओं को अपने इलाक़े में घुसने नहीं देंगे। इसके अलावा कई बार इन दोनों दलों के बड़े नेताओं का जबरदस्त विरोध भी किसान कर चुके हैं। 

इनेलो की ओर से अभय चौटाला मैदान में हैं जबकि कांग्रेस और बीजेपी-जेजेपी अपना उम्मीदवार खोज रहे हैं। 

किसान आंदोलन को लेकर जितना दबाव बीजेपी पर है, उतना ही उसके सहयोगी दलों पर। जैसे-जैसे किसान आंदोलन आगे बढ़ता गया, बीजेपी के सहयोगी उसे छोड़ते गए, जो बचे हैं, वे जबरदस्त दबाव में हैं।

मुसीबत में हैं दुष्यंत 

किसानों के दबाव के कारण ही शिरोमणि अकाली दल और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी एनडीए से बाहर निकल चुकी हैं लेकिन अभय चौटाला के भाई जेजेपी इस मामले में फ़ैसला नहीं ले पा रही है।

किसान लगातार उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का विरोध कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर भी दुष्यंत किसानों के निशाने पर हैं। 

हरियाणा से और ख़बरें

दुष्यंत के लिए बड़ी चुनौती किसानों का विरोध तो है ही, अपने चाचा अभय चौटाला का किसानों के बीच में बढ़ता जनाधार भी है। जेजेपी को पहली ही बार में 10 सीटें किसानों और जाट बिरादरी के तगड़े समर्थन के कारण मिली थीं लेकिन इस बार किसान और जाट बिरादरी दुष्यंत से नाराज़ दिखती है। ऐसे में अगर एलनाबाद में हार मिली तो निश्चित रूप से दुष्यंत को बीजेपी के साथ बने रहने का अपना फ़ैसला सियासी रूप से भारी पड़ सकता है। 

एलनाबाद सीट पर बीजेपी-जेजेपी को अगर हार मिलती है तो ये हरियाणा में खट्टर सरकार की ताक़त को तो कम करेगी ही और अगर किसान आंदोलन लंबा चला तो अगले विधानसभा चुनाव में इस गठबंधन की सत्ता में वापसी की उम्मीदें भी बेहद कम हो जाएंगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें