loader

गाम्बिया में मौत से जुड़े कफ सीरप के उत्पादन पर रोक

गाम्बिया में 66 बच्चों की मौत से जुड़े भारतीय कफ सीरप के उत्पादन पर रोक लगाने का आदेश दिया गया है। हरियाणा सरकार ने सोनीपत स्थित दवा निर्माता कंपनी मेडेन फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड को यह आदेश दिया है।

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा के खाद्य एवं औषधि प्रशासन यानी एफडीए और केंद्र सरकार के दवा नियामक, केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन यानी सीडीएससीओ के संयुक्त निरीक्षण में मेडेन फार्मास्युटिकल्स की विनिर्माण सुविधा में 12 उल्लंघन पाए गए। उन्होंने कहा है कि इसी कारण कंपनी को परिचालन बंद करने के लिए एक नोटिस जारी किया गया है।

ताज़ा ख़बरें

इसने आदेश में कहा है कि मेडेन ने विनिर्माण और परीक्षण का पूरा रिकॉर्ड नहीं रखा था। आदेश में कहा गया है, 'जांच दल द्वारा विभिन्न दस्तावेजों की जांच की गई, जो स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि फर्म अपने निर्माण और परीक्षण गतिविधियों में ड्रग नियम, 1945 की आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर रही है।'

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि मेडेन फार्मास्युटिकल्स की सुविधा से दवाओं के नमूने परीक्षण के लिए कोलकाता में केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला भेजे गए हैं और इसके परिणाम अभी भी नहीं आए हैं।

बता दें कि हाल ही में ख़बर आई थी कि उस सीरप निर्माण को लेकर हरियाणा खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने अलर्ट किया था। गाम्बिया में बच्चों की मौत के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ द्वारा भारतीय फार्मा कंपनी मेडेन फार्मास्युटिकल्स को लेकर आगाह किया गया था। 
डब्ल्यूएचओ के बाद हरियाणा सरकार के ड्रग्स अधिकारियों ने कंपनी की दवा के निर्माण को लेकर पड़ताल की है। अधिकारियों ने नियमों के उल्लंघन किए जाने को लेकर नोटिस जारी किया है।

हरियाणा के दवा नियंत्रक ने मेडेन फार्मास्यूटिकल्स को कारण बताओ नोटिस में पूछा है कि उसका विनिर्माण लाइसेंस रद्द क्यों न कर दिया जाए? कंपनी को 14 अक्टूबर तक कारण बताओ नोटिस का जवाब देना है।

अधिकारियों ने उल्लंघन के 12 बिंदुओं को विस्तृत रूप से ज़िक्र किया है। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों ने सोनीपत में निर्माण सुविधा के निरीक्षण के दौरान ये खामियाँ पाई हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि लॉग बुक लापता हो गया है। मेडेन फार्मास्युटिकल्स विवादास्पद कफ सीरप के निर्माण और परीक्षण के संबंध में उपकरणों की लॉग बुक दिखाने में विफल रही।

हरियाणा से और ख़बरें

दवा के निर्माण में इस्तेमाल किए गए प्रोपलीन ग्लाइकॉल, सोर्बिटोल सॉल्यूशन और सोडियम मिथाइलपरबेन के बैच नंबर का उल्लेख नहीं किया गया था। मेडेन फार्मास्युटिकल्स ने चार कफ सीरप के लिए प्रक्रिया का सत्यापन और विश्लेषणात्मक विधि का सत्यापन नहीं किया है।

बता दें कि भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले हफ़्ते कहा था कि जिस कफ सीरप से गाम्बिया में बच्चों की मौत हुई है उसको केवल निर्यात के लिए बनाया गया था और उसे भारत में नहीं बेचा गया। इस मामले में भारत सरकार ने भी उस कफ सीरप के मामले की जाँच के आदेश दिए थे। 

ख़ास ख़बरें

भारत में जाँच के आदेश के बाद हरियाणा सरकार ने उसी दौरान सोनीपत स्थित एक फर्म द्वारा निर्मित चार कफ सीरप के नमूने जांच के लिए कोलकाता में केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला को भेज दिए थे। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने पिछले हफ़्ते बुधवार को संवाददाताओं से कहा था कि यूएन एजेंसी भारत के दवा नियामक और दवा निर्माता के साथ उन मौतों की जाँच कर रही है। रिपोर्टों में कहा गया कि गुर्दे को हुए नुक़सान के बाद वे मौतें हुई हैं।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, डब्ल्यूएचओ की ओर से ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया को बीती 29 सितंबर को इन कफ सीरप को लेकर अलर्ट भेजा गया था। इसके बाद सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन ने इस मामले में जांच शुरू की। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें