loader
हरियाणा के नए मुख्यमंत्री नायब सैनी मंगलवार शाम को शपथ लेते हुए।

हरियाणा में खट्टर को हटाया, CM नायब सैनी ने 5 मंत्रियों के साथ ली शपथ

नायब सिंह सैनी ने मंगलवार शाम को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली। इससे पहले कुरुक्षेत्र के इस भाजपा सांसद को दोपहर में विधायक दल का नेता चुना गया था। सैनी के साथ पांच मंत्रियों कंवर पाल गुज्जर, मूलचंद शर्मा, रणजीत सिंह चौटाला, जेपी दलाल और बनवारी लाल ने भी मंत्री पद की शपथ ली।

इससे पहले खट्टर को हटाने को लेकर जबरदस्त गतिविधियां सुबह से ही शुरू हो गई थीं। मनोहर लाल खट्टर से भाजपा का मोह इतनी जल्दी भंग हो जाएगा, यह पार्टी के अंदर किसी ने सोचा तक नहीं था। सुबह से जब बतौर सीएम खट्टर के इस्तीफे की खबरें आ रही थीं तो तमाम खबरों में यही बताया जा रहा था कि जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) से गठबंधन टूटने के बाद फिर से मंत्रिमंडल का गठन होगा। इसलिए सभी ने इस्तीफे दे दिए हैं। लेकिन यह बात सच नहीं थी। थोड़ी देर पहले भाजपा विधायक दल की बैठक हुई, जिसमें नायब सैनी को नेता विधायक दल चुना गया। पार्टी विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि नायब सिंह सैनी को सर्वसम्मति से पार्टी विधायक दल का नेता चुना गया।

सैनी का नाम प्रस्तावित होते ही अनिल विज बैठक छोड़कर चले गए। सूत्रों ने कहा कि नए मंत्रिमंडल में मंत्री के रूप में उनके वापस आने की संभावना नहीं है। फिलहाल जिन पांच मंत्रियों ने शपथ ली है, उसमें विज का नहीं है। खट्टर और विज पंजाबी समुदाय का नेतृत्व करते हैं। दोनों खुद को पंजाबी नेता के तौर पर खुद को पेश करते रहे हैं। विज को उम्मीद थी कि खट्टर के बाद उन्हें मौका दिया जाएगा।

ताजा ख़बरें
हरियाणा में राजनीतिक घटनाक्रम सुबह से ही लगातार बदल रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य में अपने सहयोगी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) में विभाजन से कुछ घंटे पहले अपने पद से इस्तीफा दे दिया। यानी खट्टर चाहते थे कि जेजेपी से भाजपा का समझौता बरकरार रहे। जेजेपी को दो लोकसभा सीटें समझौते में दी जाएं।

करीब 15 दिनों से हरियाणा में राजनीतिक घटनाक्रम चल रहे थे। लोकसभा चुनाव से पहले सीट बंटवारे को लेकर सबसे पहले भाजपा और जेजेपी गठबंधन में दरारें उभरीं। मंत्रिमंडल में 14 मंत्री शामिल थे, जिनमें खट्टर और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व वाली जेजेपी के तीन सदस्य शामिल थे। सभी ने इस्तीफा दे दिया।

बीजेपी ने हरियाणा निवास में अपने विधायकों की बैठक बुलाई थी। समझा जाता है कि जेजेपी के पांच विधायक नई दिल्ली में पार्टी द्वारा बुलाई गई बैठक में शामिल नहीं हुए।

क्या जेजेपी टूटेगी

बताया जा रहा है कि बीजेपी कार्यकर्ता और नेता लोकसभा और विधानसभा चुनाव अकेले लड़ने के पक्ष में हैं। जेजेपी के जिन पांच विधायकों के गठबंधन सहयोगी भाजपा में शामिल होने की संभावना है, वे हैं जोगी राम सिहाग, राम कुमार गौतम, ईश्वर सिंह, रामनिवास और देविंदर बबली। सभी विधायकों के एक अलग समूह बनाकर भाजपा में शामिल होने की संभावना है। हालांकि कुछ निर्दलीय विधायकों ने भी भाजपा को समर्थन देने की घोषणा की है।

90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में बीजेपी के पास अपने 41 विधायक हैं जबकि जेजेपी के पास 10 विधायक हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें