loader

मोनू मानेसर कौन है, इसका नाम नूंह हिंसा में कैसे जुड़ रहा है?

नूंह में विहिप और बजरंग दल की शोभायात्रा के दौरान झड़प और हिंसा हुई। नूंह में दो होम गार्ड सहित तीन लोगों की मौत हो गई है। बाद में गुरुग्राम में भी हिंसा में एक धर्मगुरु की हत्या कर दी गई। इस हिंसा की ख़बर के साथ ही मोनू मानेसर का नाम सुर्खियों में आने लगा है। दरअसल, इस हिंसा से उसका नाम जुड़ रहा है। तो सवाल है कि आख़िर यह मोनू मानेसर कौन है और इसका नाम कैसे जुड़ रहा है?

नूंह में विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल द्वारा निकाली गई एक धार्मिक शोभायात्रा के दौरान हिंसा हुई। हिंसा से एक दिन पहले मोनू मानेसर ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी कर कहा था कि वह 'शोभायात्रा' में भाग लेगा और लोगों से बड़ी संख्या में इसमें शामिल होने के लिए कहा था। हालाँकि, उसको मानेसर में पुलिस ने रोक दिया।

ताज़ा ख़बरें

सोशल मीडिया पर ऐसी चर्चा है जिससे संकेत मिलते हैं कि मोनू मानेसर की संभावित भागीदारी भी एक वजह रही जिसके कारण धार्मिक शोभायात्रा में बवाल हुआ। तो सवाल है कि यह आख़िर कौन है कि इसके नाम पर इतना बड़ा बवाल हो सकता है। 

दरअसल, मोनू मानेसर बजरंग दल का सदस्य और गुड़गांव में हरियाणा सरकार की गाय संरक्षण टास्क फोर्स का चेहरा है। उसका असली नाम मोहित यादव है, लेकिन उसे मोनू मानेसर के नाम से भी जाना जाता है। उसका नाम तब बड़े पैमाने पर सामने आया था जब फ़रवरी महीने में दो लोगों के रिश्तेदार द्वारा दर्ज की गई एफआईआर में उसका नाम सामने आया था। उन दोनों को कथित तौर पर राजस्थान से अपहरण कर लिया गया था। बाद में जिस कार में वे यात्रा कर रहे थे, उसमें हरियाणा के लोहारू में उनके जले हुए शव पाए गए थे।

इन आरोपों के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप में मोहित ने कहा था, 'हमारे खिलाफ जो आरोप लगाए जा रहे हैं, वे निराधार हैं। जहां घटना हुई वहां बजरंग दल की कोई टीम नहीं थी। इसमें बजरंग दल का कोई भी सदस्य शामिल नहीं है। जैसा कि हमने सोशल मीडिया पर देखा, यह घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए और किसी को भी बख्शा नहीं जाना चाहिए।'
हरियाणा से और ख़बरें

फरवरी महीने में नासिर व जुनैद के मामले से कुछ दिनों पहले हरियाणा के नूंह के टौरू में एक अन्य पुलिस शिकायत में मोहित और उसकी गौरक्षकों की टीम का नाम लिया गया था, जिसमें एक 22 वर्षीय व्यक्ति को मवेशी तस्करी के संदेह में पकड़ा गया था और बाद में पुलिस को सौंप दिया गया था। उसकी एक अस्पताल में मौत हो गई थी। पुलिस ने कहा था कि जिस कार में वह अपने दो सहयोगियों के साथ यात्रा कर रहा था, वह एक टेम्पो से टकरा गई थी और दुर्घटना में लगी चोटों के कारण उसकी मृत्यु हो गई। मोहित के सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट किए गए फेसबुक लाइव का एक कथित वीडियो क्लिप वायरल होने के बाद आरोपी पशु तस्कर के परिवार ने आरोप लगाया था कि उसे गोरक्षकों ने पीटा था और हमले से घायल होने के कारण उसकी मौत हो गई। 

मोनू मानेसर उर्फ मोहित यादव बजरंग दल का सदस्य और गौरक्षक है। वह हरियाणा में बजरंग दल की गाय संरक्षण टास्क फोर्स इकाई, गोरक्षा दल के प्रमुख के रूप में अपनी भूमिका के लिए कुख्यात है। पानीपत, सोनीपत, गुड़गांव, रेवाडी, नूंह, पलवल, झज्जर जैसे हरियाणा के कई जिलों में फैले मुखबिरों के नेटवर्क और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं के साथ टास्क फोर्स हरियाणा पुलिस के साथ काम करती है। वह अक्सर संदिग्ध मवेशियों को पकड़ती है और तस्करों को पकड़कर पुलिस के हवाले कर देती है।

मोनू मानेसर कथित गौ तस्करों के खिलाफ सतर्कता के लिए कुख्यात है। उसके काम करने के तरीके में रात की पाली के वर्करों से संदिग्ध वाहनों के बारे में जानकारी जुटाना और इसके बाद पुलिस को रिपोर्ट करना शामिल है।

यदि पुलिस जवाब देने में असमर्थ होती है तो मोनू मानेसर और उसके साथी मामले को अपने हाथ में लेते हैं, संदिग्धों को पकड़ते हैं और उन्हें पुलिस को सौंप देते हैं। हालाँकि, मोनू मानेसर के इन तौर-तरीकों ने विवाद को जन्म दिया है।

उस पर अल्पसंख्यक समुदाय के दो लोगों की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया गया है। राजस्थान के भरतपुर जिले के घाटमीका गांव के रहने वाले नासिर और जुनैद का कथित तौर पर 15 फरवरी को गोरक्षकों ने अपहरण कर लिया था और अगले दिन उनके शव हरियाणा के भिवानी के लोहारू में एक जली हुई कार में पाए गए थे। राजस्थान पुलिस ने मामले में आरोप पत्र दायर किया और मोनू मानेसर को आरोपी बनाया। हालांकि, मोनू मानेसर ने अपहरण और हत्या के आरोपों से इनकार किया है और फिलहाल फरार है।

सम्बंधित खबरें

मानेसर के मूल निवासी 28 वर्षीय मोहित के पास एक पॉलिटेक्निक कॉलेज से डिप्लोमा है और वह मानेसर क्षेत्र में मज़दूरों को किराए के कमरे किराए पर देकर अपनी जीविका चलाता है। उसने खुद को 'गौरक्षक' और सामाजिक कार्यकर्ता बताया। 2011 में वह मानेसर से जिला सह-संयोजक के रूप में बजरंग दल में शामिल हुआ था। वह सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें