loader
हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला।

विवादों में घिर गई वीएचपी की नूंह धार्मिक यात्रा, डिप्टी सीएम का भी हमला

हरियाणा के नूंह में हुई सांप्रदायिक हिंसा पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) की शोभा यात्रा के आयोजकों को जिम्मेदार ठहराया है। चौटाला ने कहा - यात्रा आयोजकों ने यात्रा की पूरी जानकारी जिला प्रशासन को नहीं दी। यह घटना इसी वजह से हुई...घटना के लिए जिम्मेदार पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।'' चौटाला ने यह बात न्यूज एजेंसी एएनआई से कही। 
दुष्यंत चौटाला का यह बयान काफी महत्वपूर्ण है। हरियाणा में भाजपा की सरकार चौटाला की पार्टी जेजेपी की मदद से चल रही है। सूत्रों ने बताया कि चौटाला ने गुड़गांव के आला अफसरों से कहा है कि हालात फौरन ठीक किए जाएं और किसी भी अराजक तत्व पर कार्रवाई करते हुए उसकी किसी भी पार्टी से जुड़ाव को न देखा जाए। उनका संकेत मोनू मानेसर जैसे तत्वों की तरफ है। 
ताजा ख़बरें
दुष्यंत चौटाला का यह बयान अपने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के उस बयान का एक तरह से खंडन है, जिसमें खट्टर ने नूंह हिंसा के पीछे बहुत बड़ी साजिश बताई थी। मुख्यमंत्री खट्टर ने मंगलवार को कहा था - "यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। एक यात्रा का आयोजन किया जा रहा था, जिसके दौरान कुछ लोगों ने जुलूस में शामिल लोगों और पुलिस पर हमले की साजिश रची। कई जगहों पर हिंसा की खबरें आईं। इसके पीछे एक बड़ी साजिश लग रही है।"

चौटाला ने जनता से शांति बनाए रखने को कहा क्योंकि उनके अनुसार, राज्य के इतिहास में सांप्रदायिक हिंसा की ऐसी कोई घटना नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि लोगों को हिंसा के लिए उकसाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।चौटाला ने कहा- मेवात के लोगों ने भारत की स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी और मुगलों के हमले का विरोध किया। वहां के लोग इस तरह के नहीं हैं, जैसा उन्हें बताया जा रहा है। मेवात में सदियों पुराना भाईचारा है।

उन्होंने यह भी कहा कि क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध है। उनके अनुसार, पिछले 12 घंटों में हिंसा की कोई घटना सामने नहीं आई है। सांप्रदायिक हिंसा के मुख्य आरोपियों में से एक मोनू मानेसर के बारे में पूछे जाने पर, चौटाला ने कहा कि सांप्रदायिक हिंसा को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार किसी भी व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, चाहे वे किसी भी राजनीतिक दल से हों।
उधर, कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला के मुताबिक, राज्य में बीजेपी-जेजेपी सरकार कानून व्यवस्था बनाए रखने में असफल रही है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने जोर देकर कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और उनके उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला दोनों को अपने पद से हट जाना चाहिए। पीटीआई ने बताया कि सुरजेवाला ने नूंह-मेवात क्षेत्र से सामने आ रही हिंसा और विनाश की खबरों पर गहरी चिंता और दुख व्यक्त किया।

हरियाणा से और खबरें
बता दें कि वीएचपी ने सोमवार 31 जुलाई को जलाभिषेक यात्रा का आयोजन मुस्लिम बहुल मेवात में किया था। जब यह यात्रा नूंह में पहुंची तो वहां टकराव हुआ और उसके बाद हिंसा शुरू हो गई। उसके बाद यह हिंसा गुड़गांव, पलवल तक पहुंच गई। इससे दिल्ली एनसीआर में तनाव भी बना।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें