loader

नूंहः खट्टर ने कहा- धार्मिक यात्रा पर पूरी तरह रोक, हिन्दू संगठन जिद पर अड़े 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को नूंह हिंसा का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य पुलिस और प्रशासन ने फैसला लिया है कि लोगों को जुलूस निकालने के बजाय पास के मंदिरों में जाना चाहिए। एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, खट्टर ने कहा, " 31 जुलाई को वहां (नूंह) जिस तरह की घटना हुई, उसे देखते हुए, यह सुनिश्चित करना सरकार का कर्तव्य है कि क्षेत्र में कानून-व्यवस्था बनी रहे।"

मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा- “हमारी पुलिस और प्रशासन ने यह निर्णय लिया है कि यात्रा (ब्रज मंडल शोभा यात्रा) निकालने के बजाय, लोगों को पास के मंदिरों में जाना चाहिए और प्रार्थना करनी चाहिए। यात्रा की अनुमति नहीं दी गई है, लेकिन लोग मंदिरों में पूजा-अर्चना कर सकते हैं क्योंकि यह सावन का महीना है।'' 
नूंह में सरकार ने शनिवार को धारा 144 लगा दी है और अगली सूचना तक इंटरनेट भी बैन कर दिया है। प्रशासन ने विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल द्वारा सोमवार 28 अगस्त को निकाले जाने वाली बृजमंडल जलाभिषेक धार्मिक यात्रा को अनुमति देने से इनकार करते हुए कहा कि इससे कानून व्यवस्था बिगड़ सकती है।  
ताजा ख़बरें
इस बीच वीएचएपी नेता विनोद बंसल और अन्य हिन्दू संगठनों के नेताओं ने कहा कि उन्हें जलाभिषेक यात्रा के लिए अनुमति लेने की जरूरत ही नहीं है। विनोद बंसल का वीडियो बयान देखिए-

इरादे क्या हैं

वीएचपी और बजरंग दल के पदाधिकारियों ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि यात्रा सुबह 11 बजे नूंह के नलहर महादेव मंदिर से निकाली जाएगी और फिर फिरोजपुर झिरका के झिर मंदिर और बाद में पुन्हाना के सिंगार मंदिर तक जाएगी और शाम 4 बजे समाप्त होगी। सर्व हिंदू समाज के बैनर तले कार्यक्रम का आयोजन कर रहे वीएचपी की युवा शाखा, बजरंग दल के सदस्यों के अनुसार, वे "सभी सावधानियां" बरत रहे हैं। गौ रक्षा दल, हरियाणा के नारायण ने कहा: “लाइसेंस वाले सभी लोग आत्मरक्षा के लिए हथियार रखेंगे।

पीटीआई के अनुसार मुख्यमंत्री ने रविवार को साफ कर दिया कि हरियाणा प्रशासन ने नूंह में कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए 'जल अभिषेक यात्रा' निकालने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है, लेकिन भक्त पास के मंदिरों में अनुष्ठान कर सकते हैं। यानी हरियाणा सरकार ने वीएचपी और बजरंग दल का दबाव मानने से इनकार कर दिया है। नूंह में भारी पुलिस बल की तैनाती के बावजूद हिन्दू संगठनों की जिद किसी और तरफ भी इशारा कर रही है। दूसरी तरफ नूंह में सन्नाटा पसरा हुआ है। ज्यादातर मस्जिदों पर ताले हैं। 

हरियाणा से और खबरें
नूंह में 31 जुलाई को हिंसा उस समय भड़क उठी थी, जब वहां जलाभिषेक यात्रा निकल रही थी। फरार मुलजिम मोनू मानेसर और अब गिरफ्तार हो चुके बिट्टू बजरंगी के वीडियो बयानों से मेवात का इलाका पहले से ही तनाम में था। मोनू मानेसर ने वीडियो बयान जारी कर 31 जुलाई को नूंह आने की चुनौती दी थी। बिट्टू बजरंगी ने अपने वीडियो बयान में आपत्तिजनक बातें कहीं थीं। मोनू मानेसर दोहरी हत्याओं में नामजद आरोपी है और फरार है। इन्हीं दोनों पर मेवात का माहौल बिगाड़ने और 31 जुलाई की हिंसा का आरोप है। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने सवाल उठाया था कि धार्मिक यात्रा में लोग हथियार लेकर क्यों गए थे। बहरहाल, नूंह की हिंसा गुड़गांव, पलवल और फरीदाबाद तक फैली। इन घटनाओं में एक धर्म गुरु समेत 6 लोग मारे गए। समुदाय विशेष के धार्मिक स्थलों को जला दिया गया और कुछ में तोड़फोड़ की गई। लेकिन पुलिस ने नूंह से बड़े पैमाने पर समुदाय विशेष के लोगों की गिरफ्तारियां की हैं, तीन एनकाउंटर किए हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें