loader

अवैध खनन का नतीजाः हरियाणा में डाडम पहाड़ गिरा, अब तक 4 मौतें, कई वाहन दबे 

हरियाणा के भिवानी में आज पहाड़ दरकने से बड़ा हादसा हो गया। यह हादसा खनन वाले क्षेत्र में हुआ। भिवानी के डाडम पहाड़ पर आज सुबह यह हादसा हुआ। डाडम पहाड़ अरावली श्रंखला का ही हिस्सा है। यहाँ पर लंबे समय से खनन (Mining) की जा रही है। खनन वाले इलाक़े में सुबह अचानक पहाड़ हिल गया और उसकी चट्टानें दूर दूर तक जा गिरीं। उसके नीचे वहां से गुजर रहीं करीब 15 गाड़ियां दब गईं। एक माइनिंग मशीन भी दब गई है। तुरंत यह पता नहीं चल पाया है कि उसमें कितने लोग फंसे हैं। चार लोगों के मरने की सूचना आ रही है। मौके पर पहुंचे हरियाणा सरकार के मंत्री जेपी दलाल ने बताया- 

कुछ लोगों की जान गई है। अब तक चार लोग अस्पताल लाए गए हैं। तीन-चार और लोग भी दबे हो सकते हैं। प्रशासनिक अफसरों को निर्देश दिए गए हैं कि दबे हुए लोगों को निकाला जाए। उन्होंने बताया कि हादसा सुबह सवा आठ बजे हुआ था।


Result of illegal mining: Dada mountain fell in Haryana, so far four deaths, many vehicles buried - Satya Hindi

खोरी को उजाड़ने के बाद अरावली वन क्षेत्र में फार्म हाउसों और मैरिज हॉल को हटाने की कार्रवाई शुरू हुई। लेकिन आश्चर्यजनक ढंग से कुछ दिन बाद ही चंद फार्म हाउस गिराने के बाद सारी कार्रवाई रोक दी गई। इस समय खोरी के लोग तो कड़ाके की ठंड में खुले आसमान के नीचे जहां-तहां रह रहे हैं लेकिन जिन मैरिज हॉलों और फार्म हाउसों को हटाया जाना था, वहां जश्न चल रहे हैं, शादियां हो रही हैं, अन्य कार्यक्रम हो रहे हैं। आरोप है कि गरीबों की बस्ती उजाड़ने के बाद जैसे ही नेताओं, मंत्रियों, अफसरों के फार्म हाउसों का नंबर आया, कार्रवाई रोक दी गई है। महत्वपूर्ण यह है कि सुप्रीम कोर्ट इस मामले अब ताजा कार्रवाई रिपोर्ट भी नहीं मांग रहा है। जबकि पिछले दिनों जस्टिस खानविलकर की बेंच आए दिन हरियाणा के चीफ सेक्रेटरी से लेकर फरीदाबाद नगर निगम के अफसरों को तलब कर रही थी।  

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें