loader

रॉबर्ट वाड्रा को घोटालों का बादशाह कहा था, अब 'क्लीनचिट' कैसे?

सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा का मुद्दा जिस तरह से बीजेपी ने उठाया और उसका लाभ लिया, वैसी मिसाल शायद ही कहीं मिले! बीजेपी ने तब न जाने क्या-क्या आरोप लगाए थे। लेकिन इसी बीजेपी की हरियाणा सरकार को अब रॉबर्ट वाड्रा के ख़िलाफ़ कथित तौर पर कुछ भी ग़लत नहीं मिला है। 

11 साल पहले रॉबर्ट वाड्रा की मैसर्स स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी और रियल एस्टेट दिग्गज डीएलएफ यूनिवर्सल लिमिटेड के बीच जमीन सौदे का मामला था। इस सौदे को संदिग्ध बताकर वाड्रा पर कई आरोप लगाए गए। लेकिन अब लगभग एक दशक बाद मामला पलट गा है। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुासर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की भाजपा-जजपा सरकार ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय को बताया है कि 'रॉबर्ट वाड्रा की मैसर्स स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी द्वारा डीएलएफ यूनिवर्सल लिमिटेड को किए गए भूमि के हस्तांतरण में किसी भी नियम/नियमों का उल्लंघन नहीं पाया गया है।' बता दें कि इस रियल एस्टेट सौदे ने कांग्रेस को ग्रहण लगा दिया था और हरियाणा में भाजपा के उदय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

ताज़ा ख़बरें

बीजेपी ने चुनाव दर चुनाव रॉबर्ट वाड्रा के मुद्दे का खूब लाभ उठाया। 2014 में अप्रैल महीने में भाजपा मुख्यालय में रविशंकर प्रसाद, जेपी नड्डा और सांसद अर्जुन राम मेघवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। उसमें 'दामादश्री' नाम की एक आठ मिनट की फ़िल्म दिखाई गई थी और अंग्रेज़ी में एक बुकलेट भी जारी की गई थी। इसमें वाड्रा को घोटालों का बादशाह, देश का सौदागर और किसानों का अपराधी जैसे शब्दों से संबोधित किया गया था। 

तब प्रेस कॉन्फ्रेंस में बीजेपी की ओर से आरोप लगाया गया था कि वाड्रा को सोनिया गांधी और राहुल गांधी का संरक्षण मिला हुआ है। रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस शासित राज्य सरकारों पर वाड्रा के 'महल को खड़ा करने में सहयोग' देने का आरोप लगाया था। 

लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव प्रचार में जुटे प्रधानमंत्री मोदी ने तब छत्तीसगढ़ में कहा था, 'एक दसवीं कक्षा में पढ़ा छात्र, जिसकी जेब में एक लाख रुपए थे, तीन साल में 300 करोड़ रुपए का मालिक हो गया। ऐसा जादूगर। मां-बेटे का ये मॉडल है। 2जी का सुना था, अब जीजाजी का भी सुन लें।'
बीजेपी ने कांग्रेस की तत्कालीन हरियाणा और कांग्रेस सरकारों पर भी आरोप लगाया था। उसने आरोप लगाया था कि रॉबर्ट वाड्रा को और रिएल एस्टेट कंपनी डीएलएफ़ को हरियाणा सरकार ने गुड़गांव में फ़ायदा पहुंचाया।

बीजेपी ने तत्कालीन राजस्थान की गहलोत सरकार पर भी वाड्रा को फ़ायदा पहुँचाने का आरोप लगाया था। लगभग हर चुनाव में रॉबर्ट वाड्रा को मुद्दा बनाया गया। हालाँकि चुनाव बाद मामला शांत हो जाता था, लेकिन चुनाव आते ही यह मुद्दा जोर शोर से उठाया जाता था। 2014 में भाजपा पहली बार हरियाणा में सत्ता में आई थी। तब उसने राज्य विधानसभा की 90 में से 47 सीटों पर जीत हासिल की थी।

हरियाणा से और ख़बरें

लेकिन अब लगभग एक दशक बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की भाजपा-जजपा सरकार ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय को बताया है कि "रॉबर्ट वाड्रा की मैसर्स स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी द्वारा डीएलएफ यूनिवर्सल लिमिटेड को भूमि के हस्तांतरण में किसी भी नियम/नियमों का उल्लंघन नहीं पाया गया है।'

2018 में हुड्डा, वाड्रा और रियल एस्टेट कंपनियों डीएलएफ और ओंकारेश्वर प्रॉपर्टीज के खिलाफ कथित आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी, जालसाजी और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी। 

वाड्रा ने स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी को 2007 में 1 लाख रुपये की पूंजी के साथ लॉन्च किया था। फरवरी 2008 में स्काईलाइट ने गुड़गांव के मानेसर-शिकोहपुर में ओंकारेश्वर प्रॉपर्टीज से 7.5 करोड़ रुपये में लगभग 3.5 एकड़ जमीन खरीदी थी। प्लॉट को अगले दिन स्काईलाइट के पक्ष में म्यूट कर दिया गया था, और खरीद के 24 घंटे के भीतर भूमि का टाइटल वाड्रा को स्थानांतरित कर दिया गया था। इस प्रक्रिया में आमतौर पर कम से कम तीन महीने लगते हैं। इसको लेकर वाड्रा पर सवाल उठाए जाते रहे।

ख़ास ख़बरें

एक महीने बाद हुड्डा के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार ने स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी को अधिकांश भूमि पर एक आवास परियोजना विकसित करने की अनुमति दी। इससे जमीन की कीमतों में तत्काल वृद्धि हुई। जून 2008 में डीएलएफ 58 करोड़ रुपये में प्लॉट खरीदने के लिए तैयार हो गया। इसका मतलब था कि कुछ ही महीनों में वाड्रा की संपत्ति का मूल्य 700% के करीब बढ़ गया था। वाड्रा को किश्तों में भुगतान किया गया था, और यह 2012 में ही हो पाया था कि भूमि पर कॉलोनी लाइसेंस को स्थानांतरित करने वाले म्यूटेशन को डीएलएफ को स्थानांतरित कर दिया गया था। इसके बाद से इस पर लंबा विवाद चला।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें