loader

चीन में कोविड केस 2 साल में सबसे ज़्यादा, कई शहरों में लॉकडाउन

जब पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण के मामले कम हो रहे हैं तो चीन में हालात बेहद चिंताजनक होने लगे हैं। वहाँ रविवार को एक दिन में 3100 कोरोना के मामले आए हैं जो दो साल में सबसे ज़्यादा हैं। कुछ स्थानीय अधिकारियों ने मामलों में वृद्धि के लिए ओमिक्रॉन वैरिएंट को ज़िम्मेदार ठहराया है।

दो दिन पहले ही चीन में क़रीब 1000 मामले आए थे। तब चीन के एक औद्योगिक शहर में पूरी तरह लॉकडाउन लगाया गया था। लेकिन अब संक्रमण के मामले एकाएक इतने ज़्यादा आने के बाद कई शहरों में लॉकडाउन लगाया गया है। चीन के विभिन्न हिस्सों में लाखों लोग अब लॉकडाउन में रह रहे हैं।

ताज़ा ख़बरें

लॉकडाउन लगाने के लिए मुख्य तौर पर दो कारण हैं। पहला तो यह कि संक्रमण के मामलों में तेज़ी से वृद्धि हुई है। दूसरा यह है कि चीन कोरोना को रोकने के लिए आक्रामक पाबंदियों को अपनाता रहा है। चीन में कितनी तेजी से संक्रमण बढ़ रहा है यह इससे समझा जा सकता है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने रविवार को कहा है कि चीन में लगातार दो दिनों तक 1,000 नए मामले सामने आने के बाद चीन में स्थानीय स्तर पर संक्रमण के नए मामले बढ़कर 3,100 से अधिक हो गए हैं। 

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने चीन में मामलों में वृद्धि के लिए ओमिक्रॉन वैरिएंट को ज़िम्मेदार ठहराया है। 

ओमिक्रॉन काफ़ी ज़्यादा संक्रामक है, लेकिन मूल कोविड -19 वायरस की तुलना में कम गंभीर लक्षण पैदा करता है। ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण ही इस बार अमेरिका में हर रोज़ 15 लाख से भी ज़्यादा संक्रमण के मामले आने लगे थे। 

ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण ही ब्रिटेन, फ्रांस जैसे यूरोपीय देशों में भी रिकॉर्ड संक्रमण के मामले आ रहे थे। ऐसा तब था जब अधिकतर आबादी को कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराकें लग गई थीं। वैक्सीन से मिली सुरक्षा को ओमिक्रॉन वैरिएंट भेद रहा था।

इन्हीं चिंताओं की वजह से वायरस के प्रसार को रोकने के लिए चीनी सरकार ने हाई-टेक शेनझेन शहर में लॉकडाउन लगा दिया है। शहर की आबादी 1.7 करोड़ से अधिक है। शेनझेन सभी समुदायों, गांवों को सील कर देगा और सोमवार से रविवार तक बस और मेट्रो सेवाएँ निलंबित रहेंगी। शनिवार को जिलिन शहर को आंशिक रूप से बंद कर दिया गया था, जबकि यानजिम में रविवार को लॉकडाउन किया गया था। इस बीच 90 लाख लोगों का औद्योगिक क्षेत्र चांगचुन शुक्रवार को बंद था जबकि कुछ अन्य शहरों को 1 मार्च से बंद कर दिया गया है।

दुनिया से और ख़बरें

पूर्ण लॉकडाउन के अलावा अधिकारी वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए स्कूलों, रेस्तरां, मॉल और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर स्थानीय प्रतिबंध लगा रहे हैं। शंघाई में अधिकारियों ने स्कूलों, व्यवसायों, रेस्तरां और मॉल को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है।

टेस्टिंग में तेजी

नए प्रकोप से निपटने के लिए चीन ने तेजी से परीक्षण पर जोर दिया है। इसने इस बार पहली बार कोविड -19 का परीक्षण करने के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट के उपयोग की अनुमति देने का निर्णय लिया है। इस बीच शेनझेन शहर में इस सप्ताह शहर भर में तीन दौर की कोविड टेस्टिंग की जाएगी।

स्थिति पर रिपोर्ट करते हुए हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने कहा कि चीन वुहान के बाद से अपने सबसे बड़े कोविड -19 संकट के कगार पर था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

स्वास्थ्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें