loader

ओह, अब आया फ्लोरोना वायरस, इस्राइल में पहला केस मिला

इस्राइल में फ्लोरोना (Flu+Corona) बीमारी का पहला केस सामने आया है। यह कोविड 19 और इन्फ्लूएंजा का डबल इन्फेक्शन (दोहरा संक्रमण) का मिश्रण है। अरब न्यूज में प्रकाशित खबर में यह बात कही गई है। अगर किसी के शरीर में इन्फ्लूएंजा वायरस और सॉर्स-कोवि-2 वायरस एकसाथ असर डालते हैं तो फ्लोरोना की स्थिति बन जाती है।

इस्राइल में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसी दौरान एक टेस्ट में फ्लोरोना का पहला मामला सामने आया।  रिपोर्ट्स में कहा गया है कि पहला मामला एक गर्भवती महिला का था, जिसे प्रसव के लिए अस्पताल में लाया गया था। इस्राइली अखबार येडिओथ अहरोनोथ के मुताबिक युवती को दोनों वायरस टीके नहीं लगाए गए थे। 

ताजा ख़बरें

हालांकि इस्राइल के डॉक्टरों का कहना है कि इस वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है। इस्राइल में आजकल इन्फ्लूएंजा के मामले बढ़ रहे हैं तो ऐसे में किसी का शरीर दोनों तरह के वायरस से प्रभावित हो सकता है। इस्राइल में भी बूस्टर डोज अभियान छेड़ा गया है। यानी जिन्हें दोनों टीके लग चुके हैं उनसे तीसरी डोज भी लगवाने को कहा जा रहा है।

क्या कहना है डब्ल्यूएचओ का 

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन का कहना है कि दोनों ही वायरस का एकसाथ मिलना मुमकिन है। अस्पताल में भर्ती होने, कोविड 19 और इन्फ्लूएंजा को रोकने का एकमात्र प्रभावी तरीका है दोनों वैक्सीन का लगाया जाना। डब्ल्यूएचओ ने अपनी वेबसाइट पर  इसके बारे में लिखा है। 

Oh, now the Florona virus has arrived, the first case found in Israel - Satya Hindi

कैसे बच सकते हैं

मेयो क्लिनिक का कहना है कि कोविड 19 और फ्लू का कारण बनने वाले वायरस समान तरीके से फैलते हैं। वे उन लोगों के बीच फैलते हैं जो निकट संपर्क में आते हैं। कम से 5 फीट या दो मीटर की दूरी वाले इस वायरस से प्रभावित हो सकते हैं। 

मेयो क्लिनिक का कहना है कि बात करने, छींकने या खांसने से निकलने वाली सांस से यह वायरस फैलता है। अब जैसे किसी ने खांसा या छींका उसके ड्रॉपलेट्स आसपास किसी के मुंह या नाक में जा सकते हैं। यह वायरस तब भी फैल सकता है कि जब कोई शख्स ऐसे वायरस वाली सतह को छूता है और उसके बाद अपना मुंह, नाक या आंख को छूता है। 

स्वास्थ्य से और खबरें

इन तथ्यों का निचोड़ यह निकलता है कि अगर आपने मास्क पहना हुआ है और हाथ अच्छी तरह सेनेटाइज हैं तो इस वायरस के इन्फेक्शन का खतरा नहीं रहेगा। भीड़ में जाने से बचना होगा। लोगों से कुछ दूरी पर खड़े हों या बात करें।

इससे और क्या खतरे हैं

 मेयो क्लिनिक का कहना है कि दोनों वायरस के शरीर में फैलने से गंभीर खतरे पैदा हो सकते हैं। इससे निमोनिया तो होगा ही, साथ ही शरीर का कोई भी अंग बेकार हो सकता है, हार्ट अटैक आ सकता है, ब्रेन हेमरेज हो सकता है और मौत भी हो सकती है।

Oh, now the Florona virus has arrived, the first case found in Israel - Satya Hindi

कैसे पता चलेगा 

पारस अस्पताल गुड़गांव के इंटरनल मेडिसिन विभाग के डॉ पी. वेंकट का कहना है कि शरीर  में फ्लू के लक्षण तीन से चार दिन में फैलता है। इसके बाद दो से 14 दिनों के भीतर कोरोना वायरस के लक्षण आते हैं। आपको कफ, सर्दी, नाक का बहना और बुखार महसूस होगा। लेकिन उनका कहना है कि दोनों का अंतर तभी पता चलता है जब  नमूने को जांच के लिए लैब में भेजा जाता है। 

उन्होंने कहा कि दोनों वायरस की पहचान के लिए पीसीआर टेस्ट अलग-अलग होते हैं। क्योंकि उनके जिनोम स्विकेंस अलग-अलग हैं। सिर्फ लैब टेस्ट से ही पता चलता है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

स्वास्थ्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें