loader

ऋषि सुनक ब्रिटेन में सिगरेट पर प्रतिबंध लगा सकते हैं : रिपोर्ट

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक कड़ी धूम्रपान विरोधी नीतियों पर विचार कर रहे हैं। द गार्जियन ने गोपनीय सरकारी स्रोतों का हवाले यह रिपोर्ट दी है। इसमें कहा गया है कि सुनक वैसी नीति लाने पर विचार कर रहे हैं जिसमें जेन नेक्स्ट यानी अगली पीढ़ी के युवाओं को सिगरेट खरीदने से प्रभावी ढंग से रोका जा सकता है। स्वाथ्य से जुड़ा हुआ यह बेदह अहम मुद्दा है।

इस तरह के कठोर कदम 1 जनवरी, 2009 को या उसके बाद पैदा हुए लोगों के लिए सिगरेट की बिक्री को स्थायी रूप से रोक सकते हैं। सुनक न्यूजीलैंड में धूम्रपान विरोधी मुहिम से प्रेरित दिखते हैं। पिछले साल न्यूज़ीलैंड में घोषित कानूनों के अनुसार 1 जनवरी, 2009 को या उसके बाद पैदा हुए किसी भी व्यक्ति को तंबाकू बेचने पर प्रतिबंध लगाया गया। इसका उद्देश्य तंबाकू उत्पादों को खरीदने की कानूनी उम्र को बढ़ाना है।

ताज़ा ख़बरें

न्यूजीलैंड में पूर्व प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने तंबाकू में निकोटीन सामग्री को कम करने और इसकी बिक्री को विशेष दुकानों तक सीमित करने के लिए वह कार्रवाई की थी। अब ब्रिटेन में सिगरेट को लेकर ऐसे प्रतिबंध की तैयारी है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हालाँकि सुनक के कार्यालय ने इस मामले में चुप्पी साध रखी है, लेकिन ब्रिटिश सरकार के एक प्रवक्ता ने रॉयटर्स को ईमेल के जवाब में कहा, 'हम अधिक लोगों को धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं और 2030 तक धूम्रपान मुक्त होने की अपनी महत्वाकांक्षा को पूरा करना चाहते हैं, यही कारण है कि हमने धूम्रपान को कम करने के लिए पहले ही कदम उठाए हैं।' हालाँकि प्रवक्ता ने द गार्जियन की रिपोर्ट पर आगे टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि विचाराधीन नीतियां अगले साल के संभावित चुनाव से पहले सुनक की टीम की नई उपभोक्ता-केंद्रित मुहिम का हिस्सा हैं।
स्वास्थ्य से और ख़बरें

ब्रिटेन ने मई में घोषणा की थी कि वह ई-सिगरेट पर रोक लगाते हुए उस खामी को बंद कर देगा जिसके तहत खुदरा विक्रेता बच्चों को वेप्स के मुफ्त नमूने दे सकते हैं। वेप किट एक तरह से रिफिल किए जाने वाली ई-सिगरेट है जिसमें एक बैटरी और एक टैंक होता है जिसे 'ई लिक्विड' या 'वेप जूस' से भरा जा सकता है। जुलाई में इंग्लैंड और वेल्स की परिषदों ने सरकार से पर्यावरण और स्वास्थ्य दोनों आधारों पर 2024 तक एकल-उपयोग वेप्स की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया।

यूके की लेबर पार्टी ने पहले इसी साल इसी तरह के प्रस्तावों के लिए खुलेपन का संकेत दिया था। न्यूजीलैंड के दृष्टिकोण को दोहराते हुए कि कम उम्र के समूहों के लिए सिगरेट की बिक्री को धीरे-धीरे बंद करने पर परामर्श करने के लिए पार्टी ने अपनी मंशा व्यक्त की थी।

धूम्रपान विरोधी नीति सार्वजनिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए बनाई गई एक विशिष्ट रणनीति है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

स्वास्थ्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें