loader

क्या आम आदमी पार्टी ने छोड़ दिया है हिमाचल प्रदेश का मैदान?

दिल्ली और पंजाब में प्रचंड बहुमत से सरकार बनाने वाली आम आदमी पार्टी ने क्या हिमाचल प्रदेश का चुनाव मैदान छोड़ दिया है। यह सवाल आम आदमी पार्टी की राज्य में कम हो रही सक्रियता से खड़ा हुआ है। 

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो गया है। राज्य में 12 नवंबर को एक चरण में वोटिंग होगी और 8 दिसंबर को नतीजे आएंगे। यह साफ है कि वोटिंग में 1 महीने से भी कम का वक्त रह गया है। 

इस साल मार्च में पंजाब के चुनाव में भारी भरकम जीत हासिल करने के बाद आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हिमाचल प्रदेश के ताबड़तोड़ दौरे शुरू किए थे। केजरीवाल ने हिमाचल प्रदेश की जनता से तमाम बड़े वादे किए और बड़े बदलावों के लिए एक मौका देने की अपील की। 

aam aadmi party Himachal pradesh elections 2022 - Satya Hindi

बैंस को बनाया प्रभारी 

आम आदमी पार्टी ने दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन को राज्य का प्रभारी बनाया था लेकिन जैन को मई के आखिर में ईडी ने गिरफ्तार कर लिया था और वह जेल में हैं। तब से प्रभारी जैसा अहम पद खाली था और शुक्रवार को पार्टी ने पंजाब सरकार के कैबिनेट मंत्री हरजोत सिंह बैंस को हिमाचल प्रदेश का प्रभारी बनाया है। 

सवाल यहां यह खड़ा हो रहा है कि जिस तरह की सक्रियता अरविंद केजरीवाल और पार्टी के तमाम नेताओं ने पंजाब के नतीजों के बाद हिमाचल में दिखाई थी, उसमें जबरदस्त गिरावट क्यों आ गई है। हिमाचल प्रदेश ऐसा राज्य है जो पंजाब से लगता हुआ है और पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार है। ऐसे में निश्चित रूप से अरविंद केजरीवाल को ज्यादा ताकत इस छोटे राज्य में लगानी चाहिए थी क्योंकि यहां उन्हें गुजरात के मुकाबले ज्यादा चुनावी सफलता मिल सकती थी और शुरुआती महीनों में उन्होंने ऐसा किया भी। 

aam aadmi party Himachal pradesh elections 2022 - Satya Hindi

लेकिन पिछले तीन महीनों में केजरीवाल ने पूरा जोर गुजरात पर ही लगाया है और ऐसा लगता है कि उन्होंने हिमाचल प्रदेश से मुंह मोड़ लिया है। पंजाब में सरकार बनाने के बाद अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ हिमाचल के कई दौरे किए लेकिन अब वह सक्रियता खत्म होती दिख रही है। 

क्या आदमी पार्टी को ऐसा लगता है कि वह हिमाचल प्रदेश में कुछ खास नहीं कर पाएगी। आखिर जिस तरह का जबरदस्त चुनाव प्रचार अरविंद केजरीवाल ने मार्च से लेकर अगस्त तक किया उसमें अब कमी क्यों आ गई है।

विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए लगातार मेहनत करनी पड़ती है लेकिन पार्टी के सबसे बड़े चेहरे और पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने हिमाचल में अपनी सक्रियता लगभग शून्य क्यों कर दी है, इसके पीछे यही कहा जा रहा है कि शायद पार्टी को हिमाचल से बेहतर नतीजों की उम्मीद नहीं है और इसीलिए केजरीवाल यहां अपनी ऊर्जा और वक्त नहीं खर्च करना चाहते हैं। 

 

लेकिन यहां सवाल यह खड़ा होता है कि अगर बेहतर नतीजों की उम्मीद नहीं है तो भी क्या किसी राजनीतिक दल को चुनाव मैदान छोड़ देना चाहिए। राजनीति में जीत हासिल करने के लिए लगातार संघर्ष और जनता से जुड़े रहने की जरूरत होती है। 

यहां याद दिलाना होगा कि इस साल अप्रैल में हिमाचल में आम आदमी पार्टी के तत्कालीन प्रदेश संयोजक अनूप केसरी, महामंत्री सतीश ठाकुर बीजेपी में शामिल हो गए थे। अनूप केसरी की जगह सुजीत ठाकुर को पार्टी का संयोजक बनाया गया है।

बड़े नेता गायब

केजरीवाल ने हिमाचल की जनता से सरकार बनते ही पुरानी पेंशन योजना बहाल करने, युवाओं को हर महीने 3000 रुपए बेरोजगारी भत्ता देने, महिलाओं को 1000 रुपए प्रति माह की स्त्री सम्मान राशि देने जैसे कई बड़े वायदे किए हैं। हिमाचल प्रदेश के आम आदमी पार्टी के ट्विटर हैंडल और फेसबुक पेज पर काफी सक्रियता है लेकिन जमीन पर बड़े नेता दिखाई नहीं देते। 

आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता अरविंद केजरीवाल के द्वारा हिमाचल की जनता को दी गई गारंटियों को लेकर आम लोगों के बीच में जा रहे हैं लेकिन ऐसे वक्त में उन्हें पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व का सहयोग भी चाहिए। देखना होगा कि क्या आने वाले दिनों में अरविंद केजरीवाल या कोई बड़ा नेता हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर चुनाव प्रचार को गति देगा। 

हिमाचल से और खबरें

बीजेपी-कांग्रेस में सिमटी लड़ाई 

हिमाचल में अब तक चुनाव की लड़ाई बीजेपी और कांग्रेस के बीच होती रही है जबकि इस बार ऐसा लग रहा था कि आम आदमी पार्टी चुनाव मैदान में उतर कर मुकाबले को त्रिकोणीय बना सकती है और कुछ सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। लेकिन पार्टी के द्वारा हथियार डाल देने के बाद लड़ाई कांग्रेस और बीजेपी के बीच सिमटकर रह गई है। 

हिमाचल प्रदेश को लेकर आया एबीपी न्यूज़ सी वोटर का ओपिनियन पोल भी कहता है कि आम आदमी पार्टी को इस चुनाव में 0 से 1 सीट ही मिल सकती है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हिमाचल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें