loader

चुनाव से पहले आनंद शर्मा ने हिमाचल कांग्रेस का पद क्यों छोड़ा?

पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा ने हिमाचल प्रदेश कांग्रेस की संचालन समिति की अध्यक्षता से इस्तीफा दे दिया है। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को लिखे एक पत्र में आनंद शर्मा ने लिखा है कि 'आत्म-सम्मान से समझौता नहीं'। उस पत्र में उन्होंने कहा है कि 'प्रमुख बैठकों में आमंत्रित नहीं किया गया था।'

कांग्रेस को एक तरह से झटका देने वाली आनंद शर्मा के इस्तीफ़े की यह ख़बर तब आई है जब इसी साल राज्य में विधासभा के चुनाव होने वाले हैं। कांग्रेस यह उम्मीद लगाए बैठी है कि वह बीजेपी को सत्ता से इस बार बदेखल कर सकती है। लेकिन चुनाव से ऐन पहले ही पार्टी को झटका लगा है।

ताज़ा ख़बरें

आनंद शर्मा के इस इस्तीफे से कुछ दिन पहले ही जम्मू कश्मीर कांग्रेस में भी बड़ी रार की ख़बर आई थी। इस केंद्र शासित प्रदेश से आने वाले बड़े कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने वहाँ की कांग्रेस प्रचार कमेटी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। इस्तीफ़े से कुछ घंटे पहले ही प्रचार कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया था। आजाद ने इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस की राजनीतिक मामलों की कमेटी के सदस्य का पद भी छोड़ दिया था।

गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा दोनों ही जी-23 के नेता हैं। यह वही जी-23 गुट है जिसने साल 2020 में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर पार्टी नेतृत्व के कामकाज को लेकर गंभीर सवाल उठाए थे। जी-23 गुट के प्रमुख नेताओं में गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, कपिल सिब्बल, मनीष तिवारी, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, शशि थरूर आदि शामिल हैं। इनमें से कपिल सिब्बल तो पार्टी ही छोड़कर अब बाहर जा चुके हैं।

बहरहाल, आनंद शर्मा ने कांग्रेस अध्यक्ष से कहा है कि परामर्श प्रक्रिया में उनकी उपेक्षा की गई है। हालाँकि, हिमाचल प्रदेश कांग्रेस की संचालन समिति की अध्यक्षता से इस्तीफा देने के बाद भी शर्मा ने सोनिया गांधी से कहा है कि वह राज्य में पार्टी उम्मीदवारों के लिए प्रचार करना जारी रखेंगे।
हिमाचल से और ख़बरें
आनंद शर्मा ने पहली बार 1982 में विधानसभा चुनाव लड़ा था और 1984 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा उन्हें राज्यसभा का टिकट दिया गया था। तब से वह राज्यसभा सदस्य हैं और पार्टी में कई प्रमुख पदों पर रहे हैं।
गुलाम नबी आज़ाद ने भी पहले आनंद शर्मा की तरह ही आरोप लगाए थे। द इंडियन एक्सप्रेस ने तब सूत्रों के हवाले से ख़बर दी थी कि आजाद के एक करीबी ने कहा कि आजाद का अपमान हुआ क्योंकि वह सोनिया गांधी की अध्यक्षता वाली राजनीतिक मामलों की कमेटी के सदस्य हैं और केंद्र शासित प्रदेश की किसी कमेटी में उन्हें शामिल करना बेहद अजीब था। 
anand sharma quits himachal congress committee post - Satya Hindi
रिपोर्ट के अनुसार उनके क़रीबी ने कहा था कि आजाद चार प्रधानमंत्रियों के मंत्रिमंडल में रह चुके हैं और 7 साल तक राज्यसभा में विपक्ष के नेता भी रहे हैं। उन्होंने कहा कि गुलाम नबी आजाद पिछले 37 साल से कांग्रेस में फैसले लेने वाली सर्वोच्च संस्था कांग्रेस वर्किंग कमेटी यानी सीडब्ल्यूसी के सदस्य हैं और कई राज्यों में पार्टी के प्रभारी भी रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसके बाद एआईसीसी में बैठे लोग उन्हें एक केंद्र शासित प्रदेश की प्रचार कमेटी का अध्यक्ष बना रहे हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हिमाचल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें