loader

भारत-चीन झड़प में 4 भारतीय जवान बुरी तरह घायल, हालत नाज़ुक, 20 शहीद

लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए हैं। भारतीय सेना ने इसकी पुष्टि की है। इसके अलावा 4 सैनिक बुरी तरह घायल हुए हैं।  

यह झड़प सोमवार (15 जून) को हुई थी। बताया गया है कि झड़प के दौरान पत्थरों, धातु के टुकड़ों का इस्तेमाल दोनों ओर से किया गया लेकिन गोली नहीं चली है। न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक़, इस झड़प में चीनी सेना के 43 जवान हताहत हुए हैं। 

रात को सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी की बैठक हुई। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री जयशंकर, चीफ़ ऑफ़ डिफ़ेंस स्टाफ़ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत मौजूद रहे। 

मंगलवार को दिन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री जयशंकर ने हालात पर चर्चा की। इस दौरान सीडीएस जनरल बिपिन रावत, आर्मी प्रमुख, एयर फ़ोर्स और नेवी के प्रमुख भी मौजूद थे। 

घटना के सामने आने के बाद दोनों ओर के सैन्य अधिकारियों ने हालात को सामान्य करने के लिए बातचीत की। चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया कि भारत एकतरफा कार्रवाई न करे और कोई परेशानी नहीं बढ़ाए। 

ताज़ा ख़बरें

‘भारतीय सैनिकों ने पार की सीमा’

ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक़, चीन के विदेश मंत्री ने कहा है, ‘भारतीय जवानों ने सोमवार को दो बार अवैध रूप से सीमा को पार किया और चीनी जवानों पर हमला किया, इसके बाद दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़पें हुईं।’ विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि चीन और भारत बातचीत के जरिये द्विपक्षीय मुद्दों को हल करने पर सहमत हैं और सीमा के इलाक़ों में शांति बनाए रखना चाहते हैं। भारतीय सेना ने कहा है कि गलवान घाटी में दोनों ओर के जवान हताहत हुए हैं। 

यह घटना तब हुई है, जब हाल ही में आर्मी प्रमुख जनरल एम.एम.नरवणे ने कहा था कि चीन के साथ लगने वाली भारतीय सीमाओं पर हालात नियंत्रण में हैं। उन्होंने कहा था कि दोनों ओर की सेनाओं के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच कई दौर की बातचीत हुई है और ऐसी उम्मीद है कि लगातार बातचीत के जरिये हम सभी मतभेदों को सुलझा लेंगे। 

 

बीते दो महीने से भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग झील इलाक़े में तनाव चल रहा है।इसके अलावा उत्तरी सिक्किम के नाकू ला सेक्टर में दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़पें हो चुकी हैं। पिछले महीने आई सैटेलाइट तसवीरों से पता चला था कि पैंगोंग झील से लगभग 200 किमी दूर स्थित एक हवाई अड्डे पर चीनी वायु सेना के चार लड़ाकू विमान मौजूद थे। 

भारत और चीन के बीच 6 जून को वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास चीन के माल्डो इलाक़े में बातचीत हुई थी। इसके अलावा बीते शुक्रवार को गलवान घाटी में भी दोनों देशों की सेनाओं के बीच मेजर जनरल लेवल की बातचीत हुई थी। इससे पहले ऐसी ही बातचीत बुधवार को भी हुई थी। 

दोनों देशों के बीच चार हजार किमी. लम्बी वास्तविक नियंत्रण रेखा के कई इलाक़ों पर अक्सर एक-दूसरे के सैनिकों द्वारा अतिक्रमण की वारदात और झड़प होती हैं जिन्हें आम तौर पर आपसी बातचीत के द्वारा सुलझा लिया जाता है। अतिक्रमण की वारदात इसलिए होती हैं क्योंकि दोनों देशों की सीमाएं निर्धारित नहीं हैं और दोनों की इसे लेकर अपनी-अपनी धारणाएं हैं।

सीमाओं पर गश्त के दौरान जब सेनाएं एक-दूसरे के मान्यता वाले इलाक़े में जानबूझ कर या ग़लती से प्रवेश कर जाती हैं तो सैनिकों के बीच कुछ तनातनी होती है और फिर ध्वज बैठकों के द्वारा मसलों को सुलझाने की कोशिश की जाती है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें