loader
राहुल गांधी और प्रोफ़ेसर गिसेका।

कोरोना: ‘99% लोगों में बहुत कम या लक्षण होंगे ही नहीं’, राहुल से बोले विशेषज्ञ

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कोरोना संकट को लेकर बुधवार को ग्लोबल हेल्थ एक्सपर्ट और हावर्ड के प्रोफ़ेसर आशीष झा और स्वीडन के कैरोलिंसका इंस्टीट्यूट के प्रोफ़ेसर जोहान गिसेका से बातचीत की। 

राहुल गांधी ने प्रोफ़ेसर जोहान से पूछा कि आप एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ हैं और आप इसे स्वीडन और यूरोप से कैसे देख रहे हैं। इस पर प्रोफ़ेसर जोहान ने कहा, ‘यह बीमारी आग की तरह फैल रही है, दुनिया में लगभग हर आदमी इससे संक्रमित होगा। लेकिन यह बहुत हल्की-फुल्की बीमारी है।’ 

प्रोफ़ेसर गिसेका ने कहा कि कोरोना से संक्रमित लोगों में 99 फ़ीसदी ऐसे होंगे जिनमें या तो बहुत कम या फिर इसके लक्षण होंगे ही नहीं, इसलिए, हम इसे महामारी के 1 फ़ीसदी के रूप में देख रहे हैं।

इस दौरान राहुल गांधी ने पूछा कि लॉकडाउन से बाहर कैसे आना है? इसके लिए सबसे अच्छी रणनीति क्या है? 

राहुल के सवाल पर प्रोफ़ेसर गिसेका ने कहा, ‘मैं सोचता हूं कि यह चरणबद्ध ढंग से होना चाहिए। एक बार आप प्रतिबंधों में ढील दीजिए और 2-3 हफ़्तों के लिए इंतजार कीजिए और देखिए कि क्या होता है। अगर यह वायरस फैलता है तो हम एक क़दम पीछे जा सकते हैं और कुछ दूसरे प्रतिबंधों को लगा सकते हैं।’ इसलिए मुझे लगता है कि लॉकडाउन से बाहर निकलने में कुछ महीने लगेंगे।’ 

ताज़ा ख़बरें

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, ‘मैंने कुछ नौकरशाहों से पूछा कि टेस्ट कम क्यों हैं। उनका कहना यह है कि यदि आप टेस्ट अधिक बढ़ाते हैं, तो लोगों में इससे डर पैदा होगा। मुझे लगता है कि बीमारी से लड़ने के लिए ज्यादा से ज्यादा टेस्ट अधिक महत्वपूर्ण है।’ राहुल गांधी ने कहा कि टेस्ट से समस्या हल हो जाएगी और यदि आप बड़े पैमाने पर टेस्ट कर सकते हैं तो आप अधिक सुरक्षित हैं। 

इस पर प्रोफ़ेसर आशीष झा ने कहा कि भारत में पूल टेस्टिंग की जा सकती है और इसकी सहायता से आप सीमित संख्या में किट होने के बाद भी बड़ी संख्या में टेस्टिंग कर सकते हैं। 

देश से और ख़बरें

प्रोफ़ेसर आशीष झा ने कहा, ‘मुझे पूरा विश्वास है कि अगले साल तक कोरोना की वैक्सीन आ जाएगी और तब भारत के पास कोई योजना होनी चाहिए कि आप कैसे बड़ी संख्या में लोगों को वैक्सीन लगा पाएंगे।’ उन्होंने कहा कि इस बात पर ध्यान देने की ज़रूरत है।

इस दौरान राहुल गांधी ने कहा, ‘भोजन एक गंभीर समस्या बनते जा रहा है क्योंकि हमारे पास बड़ी संख्या में मजदूर हैं और वे दिहाड़ी पर निर्भर हैं और मजदूरी न मिलने के कारण वे पहले से ही मुश्किलों से घिरे हुए हैं।’

 

प्रोफ़ेसर आशीष झा ने कहा, ‘यह 12-18 महीने की समस्या है, हम कुछ भी करें, यह 2021 तक हमारे साथ रहेगा। यदि सब कुछ ठीक रहा, तो 2021 में जीवन फिर से सामान्य होने लग सकता है।’ 

कुछ दिन पहले राहुल गांधी ने रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन और नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी से भी कोरोना संकट को लेकर बात की थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें