loader
संसद भवन परिसर में प्रदर्शन करते आप के सांसद।वीडियो ग्रैब/संजय सिंह/ट्विटर

दिल्ली दंगे पर संसद में नारेबाज़ी, हंगामे के बाद दोनों सदन स्थगित

दिल्ली दंगे के ख़िलाफ़ आम आदमी पार्टी, कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने संसद में प्रदर्शन किया। हंगामा इतना हुआ कि संसद के दोनों सदनों को दिनभर के लिए स्थगित करना पड़ा। इससे पहले विपक्ष के विरोध के कारण सुबह के सत्र में भी राज्यसभा को दोपहर दो बजे तक स्थगित करना पड़ा था। लेकिन जब दोपहर दो बजे राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई तो भी हंगामा नहीं रुका और विपक्ष ने 'बीजेपी मुर्दाबाद' के नारे लगाए। लोकसभा में भी विपक्ष ने हंगामा किया था। दोनों पक्षों की ओर से ज़बरदस्त शोर-शराबा हुआ।

इस बीच विपक्षी दलों के सांसदों ने संसद भवन परिसर में अलग-अलग धरना दिया। वे हाथों में पोस्टर लिए हुए थे और बीजेपी के ख़िलाफ़ नारेबाज़ी कर रहे थे। लोकसभा में जदयू सांसद बैद्यनाथ प्रसाद महतो के निधन पर श्रद्धांजलि देकर दो बजे तक के लिए सदन को स्थगित कर दिया गया। इसके बाद कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने दिल्ली दंगे का मामला उठाने की कोशिश की और सदन में शोर होने लगा। अध्यक्ष ने दो बजे तक के लिए लोकसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी। दंगे को लेकर आम आदमी पार्टी बीजेपी के ख़िलाफ़ कुछ ज़्यादा ही हमलावर रही।

aap congress tmc mps stage separate protests over Delhi riots parliament - Satya Hindi

आप नेता संजय सिंह के नेतृत्व में संसद भवन परिसर में आप नेताओं ने ज़बरदस्त प्रदर्शन किया। उन्होंने हाथों में तख्तियाँ ले रखी थीं। उनपर 'हिंसा समर्थक भाजपा सरकार मुर्दाबाद', दंगाइयों के सम्मान में भाजपाई मैदान में' जैसे नारे लिखे थे। दिल्ली में दंगे को लेकर बीजेपी और आम आदमी पार्टी आमने-सामने रहे हैं। दोनों एक दूसरे पर हिंसा भड़काने का आरोप-प्रत्यारोप लगाते रहे हैं। 

aap congress tmc mps stage separate protests over Delhi riots parliament - Satya Hindi
तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने आँख पर पट्टी और होटों पर उंगली रखकर प्रदर्शन किया।तृणमूल कांग्रेस/ट्विटर

तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने आँख पर पट्टी और होटों पर उंगली रखकर प्रदर्शन किया। इससे पहले सुबह की कार्यवाही में दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर कांग्रेस ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया था। इसके साथ ही तृणमूल कांग्रेस, सीपीएम, सीपीआई, एनसीपी, डीएमके ने दिल्ली हिंसा को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया था। 

दिल्ली हिंसा को लेकर संसद में हंगामे की आशंका पहले से ही थी। दिल्ली हिंसा को लेकर विपक्षी दल बीजेपी पर निशाना साधते रहे हैं। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गाँधी ने तो दिल्ली हिंसा पर गृह मंत्री अमित शाह का इस्तीफा माँग लिया था। जैसी संभावना जताई जा रही थी कांग्रेस ने भी संसद भवन परिसर में महात्मा गाँधी की प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया। 

aap congress tmc mps stage separate protests over Delhi riots parliament - Satya Hindi
संसद भवन परिसर में कांग्रेस का प्रदर्शन। कांग्रेस/ट्विटर
इस प्रदर्शन में राहुल गाँधी भी शामिल हुए। वह अपनी पार्टी के दूसरे सांसदों के साथ खड़े दिखे। कई सांसद हाथों में तख्तियाँ लिए खड़े थे। इन पर लिखा हुआ था- 'अमित शाह इस्तीफ़ा दें', 'सेव आवर डेमोक्रेसी' यानी 'हमारे लोकतंत्र को बचाओ' और 'प्रधानमंत्री जवाब दो'।
बता दें कि कांग्रेस सहित पूरा विपक्ष बीजेपी पर हमलावर है। ये पार्टियाँ बीजेपी नेताओं पर भड़काऊ भाषण और बयान देने का आरोप लगाती रही हैं। उन्होंने आरोप तो यह भी लगाया है कि दिल्ली में ऐसे भी भड़काऊ नारे के कारण हिंसा भड़की। दिल्ली हिंसा में अब तक 46 लोगों की मौत हो चुकी है और 200 से ज़्यादा लोग घायल हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें