loader

केजरीवाल सरकार से राजद्रोह केस की अनुमति मिली, कन्हैया बोले- जल्द ट्रायल हो

जेएनयू के पूर्व छात्र कन्हैया कुमार और दूसरे लोगों के ख़िलाफ़ राजद्रोह का मुक़दमा चलाने की अनुमति दिल्ली सरकार ने दे दी है। कन्हैया और दूसरे लोगों पर फरवरी 2016 में जेएनयू परिसर में हुए एक कार्यक्रम में देशद्रोही नारे लगाने का आरोप है। इस फ़ैसले पर कन्हैया कुमार ने कहा है कि राजद्रोह के क़ानून से उनपर इसलिए निशाना साधा जा रहा है क्योंकि बिहार में इस साल चुनाव होने हैं। उन्होंने केजरीवाल सरकार के फ़ैसले पर कुछ भी बोलने से इनकार किया और इतना ही कहा कि वह इस मामले में सिर्फ़ जल्दी सुनवाई चाहते हैं।

दिल्ली पुलिस प्रमुख ने बीते हफ़्ते दिल्ली सरकार को चिट्ठी लिख कर एक बार फिर अनुमति माँगी थी। इसके बाद केजरीवाल सरकार ने पुलिस को इसकी अनुमति दी है। दिल्ली सरकार के पास अनुमति का आवेदन 14 जनवरी, 2019 से ही पड़ा हुआ है। 

ताज़ा ख़बरें

कन्हैया ने इस पूरे मामले में टाइमिंग को लेकर सवाल उठाया। 'एनडीटीवी' से उन्होंने कहा, 'जब मैं लोकसभा का चुनाव लड़ रहा था तो चार्जशीट दाखिल की गई और अब बिहार विधानसभा चुनाव के लिए तैयारी कर रहा हूँ। देश को यह जानना चाहिए कि कैसे राजद्रोह क़ानून का राजनीतिक फ़ायदे के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। दविंदर सिंह के ख़िलाफ़ कोई राजद्रोह का केस नहीं है...' बता दें कि जम्मू-कश्मीर पुलिस में अफ़सर रहे दविंदर सिंह हाल में अपनी गाड़ी में हिजबुल आतंकियों के साथ पकड़े गए थे।

भारतीय जनता पार्टी के दिल्ली अध्यक्ष मनोज तिवारी ने दिल्ली सरकार के फ़ैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा, ‘शायद मौजूदा राजनीतिक स्थिति को ध्यान में रख कर ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कन्हैया कुमार पर राजद्रोह का मुक़दमा चलाने की अनुमति दी है। हम इसका स्वागत करते हैं। हम काफ़ी समय से इसकी माँग करते रहे हैं। क़ानून अपना काम करे।’ 

2016 में कन्हैया कुमार अचानक तब सुर्ख़ियों में आ गए थे जब एक टीवी चैनल पर जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय का एक वीडियो चलने लगा। इस वीडियो में यह दिखाया गया था कि कश्मीरी आतंकवादी अफ़ज़ल गुरु को फाँसी दिए जाने के ख़िलाफ़ कैंपस में कुछ लोग इकट्ठे हुए थे और वे ‘भारत तेरे टुकड़े होंगे’ जैसे नारे लगा रहे थे।

क्या है मामला? 

इस वीडियो के सामने आने के बाद पूरे देश में हंगामा मच गया। दो खेमों में लोग बँट गए या बाँट दिए गए। एक वे जो राजद्रोही हैं यानी वे लोग जो कन्हैया कुमार जैसे को सपोर्ट कर रहे थे। दूसरा वह तबक़ा जो इस वीडियो की ओट में कन्हैया कुमार को फाँसी देने की माँग कर रहा था। सरकार और दिल्ली पुलिस एक्टिव हो गयी। देश के गृह मंत्री ने बयान दिया कि जो भारत के टुकड़े-टुकड़े करने की बात करेगा वह बख़्शा नहीं जाएगा।
यह जानने का प्रयास नहीं किया गया कि कहीं वीडियो के साथ छेड़छाड़ तो नहीं की गयी है। पुलिस बार-बार कहती रही कि उसके पास पुख़्ता सबूत हैं।
इस पूरे मामले में एक और पेच था। जेएनयू का वीडियो आने के बाद दिल्ली सरकार ने अपने स्तर पर मजिस्ट्रेट से पूरे घटनाक्रम की पड़ताल करायी थी। वीडियो को फ़ोरेंसिक जाँच के लिए हैदराबाद लैब भेजा गया था। इस लैब की रिपोर्ट में यह साफ़ लिखा था कि जो वीडियो टीवी चैनल पर दिखा था उसमे एडिटिंग की गयी थी। यानी छेड़छाड़ की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। ऐसी स्थिति में अदालत में उसे पुख़्ता सबूत नहीं माना जा सकता।
देश से और ख़बरें
इस रिपोर्ट में भी लिखा गया कि कन्हैया कुमार ‘भारत तेरे टुकड़े होंगे’ जैसे भड़काऊ नारे लगाते नहीं दिखायी दिए, उस समय वह न तो मौक़े पर मौजूद थे और न ही उन्होंने नारे लगाए। ज़ाहिर है यह रिपोर्ट दिल्ली पुलिस के दावे को कमज़ोर करती है। यह एक कारण हो सकता था कि दिल्ली पुलिस आप सरकार से अनुमति लेने से हिचक रही थी। कन्हैया कुमार बार-बार कहता रहा कि वह लोगों को शांत कराने के लिए गया था। उसकी भारतीय संविधान में पूरी आस्था है। उसकी पुलिस ने नहीं सुनी। वह लोगों की नज़र में राजद्रोही हो गया।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें