loader

एबीपी- सी वोटर सर्वे : पुडुचेरी में बन सकती है एनडीए की सरकार

पुडुचेरी में दलबदल करवा कर कांग्रेस की सरकार गिराने के खेल का फ़ायदा बीजेपी को मिल सकता है। वहाँ इस चुनाव में एआईएडीएमके की अगुआई वाले एनडीए की सरकार बन सकती है। एबीपी- सी वोटर चुनाव सर्वे के अनुसार, 30 सीटों वाली विधानसभा में एनडीए को 19 से 23 सीटें मिल सकती हैं। लेकिन कांग्रेस और डीएमके के गठबंधन को सात से 11 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है। 
एबीपी- सी वोटर सर्वे पर यकीन किया जाए तो एनडीए को 47.2 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। दूसरी ओर डीएमके अगुआई वाले यूपीए के खाते में 39.5 प्रतिशत वोट जाते दिख रहे हैं। दूसरे तमाम दलों की हिस्सेदारी 13.3 प्रतिशत होने के आसार हैं। 
ABP-C Voter : AIADMK led NDA likely to form government in Puducherry - Satya Hindi
याद दिला दें कि फरवरी में कांग्रेस के कुछ सदस्यों के दल बदल कर लेने से सरकार अल्पमत में आ गई थी और मुख्यमंत्री नारायणसामी को इस्तीफ़ा देना पड़ा था। किरण बेदी को हटा कर नया लेफ़्टिनेंट गवर्नर बनाया गया था, जिन्होंने विधानसभा भंग कर नए चुनाव का आदेश दे दिया था। लगता है कि बीजेपी को इसका राजनीतिक फ़ायदा मिल रहा है। 
बता दें कि सी- वोटर ने एबीपी के लिए पाँच राज्यों का चुनाव-पूर्व सर्वे किया है। इस सर्वेक्षण में 47 हज़ार 334 लोगों की राय ली गई है। इसमें सबसे ज़्यादा पश्चिम बंगाल के 17 हज़ार 890 लोग शामिल हैं। इसके साथ ही 17 से 22 मार्च के बीच पश्चिम बंगाल में स्नैप पोल भी किया गया। इस पोल में 2 हज़ार 290 लोगों की राय ली गई। इस पोल में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 प्रतिशत है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें