loader

एबीवीपी ने हिजाब विवाद भड़काया, भगवा दुपट्टे बांटे, तिरंगे की जगह भगवा क्यों फहरायाः कैंपस फ्रंट

हिजाब विवाद के दौरान शिमोगा के कॉलेज में तिरंगा उतारकर भगवा ध्वज फहराने की घटना पर सभी राजनीतिक दलों ने चुप्पी साध ली है। लेकिन आरएसएस से जुड़े छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) पर कर्नाटक में हिजाब मामले को उकसाने और भगवा शॉल बांटने का आरोप लगा है।कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया (सीएफआई) ने बुधवार, 9 फरवरी को बेंगुलुर में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दावा किया कि एबीवीपी के सदस्य ही भगवा शॉल की आपूर्ति करते थे और छात्रों को उकसाते थे।

ताजा ख़बरें
संगठन के पदाधिकारियों ने कहा, “एबीवीपी ने छात्रों को भगवा शॉल और पेटा (पगड़ी) की आपूर्ति की। वे ही हैं जो छात्रों को हिंसा में शामिल होने के लिए उकसाते हैं। वे उडुपी में इस हिजाब विवाद को रोक सकते थे, लेकिन उन्होंने राज्य के अन्य जिलों में अपने संगठन के जरिए फैला दिया। सीएफआई ने आगे दावा किया कि एबीवीपी, बीजेपी और अन्य दक्षिणपंथी संगठन राज्य में फैली हिंसा के लिए जिम्मेदार हैं। संगठन का आरोप है कि हिजाब के मामले को उछालने के पीछे बीजेपी और इसके संगठनों का अपना मकसद है। पांच राज्यों में जो चुनाव हो रहे हैं, ये लोग वहां धार्मिक ध्रुवीकरण करा कर चुनाव जीतना चाहते हैं। ये लोग देश के वास्तविक मुद्दों पर बात नहीं करना चाहते। आरएसएस ने एबीवीपी का गठन छात्र हितों के लिए किया था लेकिन एबीवीपी क्या इस सवाल का जवाब दे सकती है कि हिजाब विवाद को उभारने से किन छात्रों का भला होगा। 
अभी तक एबीवीपी की जब गतिविधियां कॉलेजों में होती थीं तो बाकी हिन्दू - मुस्लिम, ईसाई छात्र उन गतिविधियों को एक राजनीतिक संगठन की गतिविधियां समझकर चुप रहते थे। लेकिन वह हमारी गलती थी। एबीवीपी का विरोध अब हर स्तर पर करना जरुरी है, क्योंकि ये लोग साम्प्रदायिक तनाव फैलाकर देशविरोधी कार्य कर रहे हैं। विभिन्न समुदायों को बांटकर ये लोग देश को कमजोर करना चाहते हैं।

कर्नाटक में पिछले एक महीने से हिजाब का मुद्दा गरमाया हुआ है। इसकी शुरुआत उड्डुपी के सरकारी कॉलेज से हुई थी। सबसे पहले वहां की 6 मुस्लिम छात्राओं से कहा गया कि वे कॉलेज में हिजाब पहनकर न आया करें। जब उन्होंने इसका विरोध किया तो कॉलेज ने क्षेत्रीय बीजेपी विधायक के निर्देश पर उन्हें क्लास में जाने से रोक दिया। क्षेत्रीय विधायक कॉलेज की प्रबंध समिति में है।

इसके बाद एबीवीपी ने कुछ छात्रों को भगवा दुपट्टा देकर हिजाब वाली छात्राओं का विरोध शुरू कराया। देखते ही देखते यह विवाद बढ़ गया। इसके बाद एबीवीपी ने हर कॉलेज में हिजाब के विरोध में प्रदर्शन आयोजित कराए। 

शिमोगा की शर्मनाक घटनाहिजाब को बैन कराने के चक्कर में सबसे शर्मनाक घटना शिमोगा में हुई। वहां पर एबीवीपी से जुड़े छात्र सौ से ज्यादा संख्या में कॉलेज में पहुंच गए और वहां उन्होंने तिरंगा उतारने और भगवा झंडा लहराने का देशविरोधी कुकृत्य किया। उम्मीद थी कि बीजेपी सहित तमाम दल इसकी निंदा करेंगे। लेकिन किसी ने निन्दा तक नहीं की।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें