loader

हिंडनबर्ग असरः अडानी ग्रुप ने पेट्रोकेमिकल परियोजना पर काम रोका

अडानी समूह ने गुजरात के मुंद्रा में 34,900 करोड़ रुपये की पेट्रोकेमिकल परियोजना पर काम फिलहाल रोक दिया है। ऐसा इसके ऑपरेशन को और मजबूत करने, निवेशकों की चिंताओं को दूर करने के लिए किया गया है। न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है। अडानी समूह हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट आने के बाद कई तरह के तूफान का सामना कर रहा है। यूएस शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में अडानी समूह पर निवेशकों से धोखाधड़ी के गंभीर आरोप लगाए हैं। हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद अडानी समूह के शेयर गिर गए और इसके मालिक गौतम अडानी दुनिया के अमीरों की सूची में लुढ़कते चले गए।
पीटीआई के मुताबिक अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) ने 2021 में गुजरात के कच्छ जिले में अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन (APSEZ) में ग्रीनफ़ील्ड कोल-टू-पीवीसी प्लांट स्थापित करने के लिए एक सहायक कंपनी, मुंद्रा पेट्रोकेम लिमिटेड को खड़ा किया था। 
ताजा ख़बरें
पर, 24 जनवरी को जब हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट आई तो गौतम अडानी के साम्राज्य का बाजार मूल्य लगभग 140 बिलियन अमरीकी डॉलर कम हो गया। सेब से लेकर एयरपोर्ट बिजनेस करने वाला समूह अब निवेशकों का विश्वास हासिल करने और बाजार में मजबूती से वापसी करने के लिए कई तरह के कदम उठा रहा है।  
बाजार में वापसी की रणनीति कुछ कर्जों को चुकाने, ऑपरेशन को मजबूत करने और आरोपों का जवाब देने के साथ ही निवेशकों की चिंताओं को दूर करने पर आधारित है।

अडानी समूह ने हिंडनबर्ग के सभी आरोपों का समय-समय पर खंडन किया है। लेकिन अडानी समूह खुद कैश फ्लो और उपलब्ध वित्त के आधार पर परियोजनाओं का पुनर्मूल्यांकन कर रहा है। भारतीय संसद में हिंडनबर्ग रिपोर्ट को लेकर अडानी समूह के खिलाफ जेपीसी जांच की मांग विपक्ष लगातार कर रहा है लेकिन केंद्र सरकार उस मुद्दे पर चर्चा नहीं होने दे रही है। संसद पांच दिनों से ठप है।
पीटीआई की खबर के मुताबिक इस मामले की जानकारी रखने वाले दो सूत्रों ने बताया कि जिन परियोजनाओं पर समूह ने कुछ समय के लिए आगे नहीं बढ़ने का फैसला किया है, वह 1 मिलियन टन प्रतिवर्ष ग्रीन पीवीसी परियोजना है। समूह ने विक्रेताओं और आपूर्तिकर्ताओं को तत्काल आधार पर "सभी गतिविधियों को फिलहाल रोकने" के लिए मेल भेज दिया है।

देश से और खबरें

पीटीआई ने इस ईमेल को देखा है। ईमेल में कहा गया है कि उन्हें मुंद्रा पेट्रोकेम लिमिटेड की ग्रीन पीवीसी परियोजना के लिए "अगली सूचना तक" सभी गतिविधियों और सभी दायित्वों को रोकने के लिए कहा है। प्रबंधन ने कहा, विभिन्न कमर्शल कार्यक्षेत्रों में अडानी समूह विभिन्न परियोजनाओं का पुनर्मूल्यांकन कर रहा है। भविष्य के कैश फ्लो और फाइनैंस के आधार पर, कुछ परियोजनाओं को इसकी निरंतरता और समयरेखा में संशोधन के लिए पुनर्मूल्यांकन किया जा रहा है। अडानी समूह के प्रवक्ता ने कहा कि एईएल आने वाले महीनों में तमाम परियोजनाओं की स्थिति का मूल्यांकन करेगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें