loader

अग्निपथ: सीएपीएफ, असम राइफल्स में अग्निवीरों के लिए 10% आरक्षण 

अग्निपथ योजना का देश के कई राज्यों में हो रहे जबरदस्त विरोध के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार को बड़ा फैसला लिया है। गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि अग्निवीरों को सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स यानी सीएपीएफ और असम राइफल्स में 10 फीसद आरक्षण मिलेगा।

इसके साथ ही गृह मंत्रालय ने अग्निवीरों को सीएपीएफ और असम राइफल्स में भर्ती के लिए तय आयु सीमा में 3 साल की छूट देने का भी फैसला किया है और अग्निपथ योजना के पहले बैच के लिए यह छूट 5 वर्ष होगी।

Agniveers 10% vacancies reservation for recruitment in Assam Rifles - Satya Hindi

उम्र सीमा बढ़ाई 

अग्निपथ योजना के जबरदस्त विरोध के बीच केंद्र सरकार ने गुरूवार को इसमें संशोधन किया था। सरकार ने कहा था कि 2022 में होने वाली सेना भर्ती में वह 2 साल की छूट देगी। 

इस तरह योजना के तहत पहले साल 23 साल तक की उम्र के युवा सेना में भर्ती हो सकेंगे जबकि उम्र सीमा 17.5 से 21 साल रखी गई है। लेकिन ऐसा सिर्फ साल 2022 के लिए ही होगा। 

केंद्र सरकार ने बयान जारी कर कहा था कि पिछले 2 साल से सेना की भर्ती नहीं हो सकी इसे ध्यान में रखते हुए ही यह फैसला लिया गया। 

Agniveers 10% vacancies reservation for recruitment in Assam Rifles - Satya Hindi

बिहार बंद

सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए केंद्र सरकार के द्वारा लाई गई अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार में विरोध बहुत ज्यादा है। योजना के विरोध में शनिवार को बिहार बंद का आह्वान किया गया है। इसे मुख्य विपक्षी दल राष्ट्रीय जनता दल, वाम दलों ने समर्थन दिया है। 

वामपंथी छात्र संगठन आइसा ने इस योजना को तुरंत वापस लेने की मांग की है। हालात को देखते हुए बिहार के 12 जिलों में इंटरनेट बंद कर दिया गया है। 

इन जिलों में कैमूर, भोजपुर, औरंगाबाद, रोहतास, बक्सर, नवादा, पश्चिम चंपारण, समस्तीपुर, लखीसराय, बेगूसराय, वैशाली और सारण शामिल हैं। बिहार सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक रविवार (19 जून) तक इन जिलों में इंटरनेट बंद रहेगा। 

देश से और खबरें

12 ट्रेनों में लगाई आग 

शुक्रवार को दिनभर चले बवाल में 12 ट्रेनों को आग लगा दी गई। इस वजह से 300 से ज्यादा ट्रेनें प्रभावित हुई हैं जबकि 214 ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है। 11 ट्रेनों को डायवर्ट करना पड़ा और 90 ट्रेनें अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच सकीं।

रेलवे स्टेशनों में तोड़फोड़ 

योजना के विरोध में देश के कई राज्यों में हुए प्रदर्शनों के दौरान रेलवे स्टेशनों में भी जमकर तोड़फोड़ हुई है। तेलंगाना के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर हुए हिंसक प्रदर्शन में 19 साल के एक शख्स की मौत हो गई और 15 लोग घायल हो गए। बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश में हुए प्रदर्शन नियंत्रण से बाहर हो गए और इस दौरान हिंसा हुई।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें