loader

विदेश गए एअर इंडिया पायलटों को दिए गए घटिया प्रोटेक्टिव उपकरण? 

अपनी जान जोखि़म में डाल कर दूसरों को सुरक्षित निकाल कर लाने वाले हवाई जहाज़ के कर्मचारी कितने सुरक्षित हैं? उनकी सेहत का कितना ख्याल रखा गया? ऐसे वक्त में उनकी हिफ़ाजत के लिए अच्छी क्वालिटी की पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट जैसी मामूली चीजें क्यों नही दी गयीं?  
एअर इंडिया के पायलटों ने नगर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी से शिकायत की है। उन्होंने ख़त लिखा है कि विदेश में फंसे लोगों को निकालने गए उन लोगों को उड़ान के दौरान घटिया किस्म के प्रोटेक्टिव उपकरण दिए गए थे।
देश से और खबरें

मंत्री को लिखी चिट्ठी

एनडीटीवी के मुताबिक़ पायलटों ने इस चिठ्ठी में बेहतर किस्म के प्रोटेक्टिव उपकरण की माँग की है। प्रोटेक्टिव उपकरण में गाउन, कवरऑल, मास्क और दस्ताने शामिल हैं। इनका प्रयोग इसलिए किया जाता ताकि संक्रमण न फैले। 
एनडीटीवी के अनुसार, पायलटों ने लिखा, 'हमारे पायलटों और केबिन क्रू सदस्यों को घटिया, बेहद पतले और शरीर में फिट न होने वाले प्रोटेक्टिव उपकरण दिए गए। वे उड़ान के दौरान ही फट गए।'
इस चिट्ठी में यह भी आरोप लगाया गया कि सैनिटाइज़र पर्याप्त मात्रा में नहीं दिए गए और डिसइनफेक्ट करने का तरीका बहुत अच्छा नहीं था। पायलटों ने मंत्री से कहा कि क्रू मेम्बरों के लिए डॉक्टर, एंबुलेन्स और दूसरी बुनियादी सुविधाएं 24 घंटे उपलब्ध होनी चाहिए ताकि ज़रूरत होने पर क्रू मेम्बरों को ये चीजें मिल सकें।

वेतन कटौती का विरोध

इसके साथ ही यह भी माँग की गई है कि इस तरह की उड़ानों पर जाने वाले पायलटों और केबिन क्रू के लोगों के लिए अलग बीमा सुविधा होनी चाहिए।
पायलटों ने वेतन में कटौती का मुद्दा भी उठाया और कहा कि कोरोना संकट की इस घड़ी में वेतन में कटौती करना जले पर नमक छिड़कने जैसा है।
बता दें कि कोरोना संक्रमण फैलने के बाद से एअर इंडिया ने कई देशों में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए विशेष उड़ानें भेजीं और लोगों को स्वदेश ले आए।
इसके पहले पायलटों ने यह शिकायत भी की थी कि विदेश गए इन लोगों को उनके पड़ोसियों ने उनके ही आवासीय परिसर में घुसने से रोका था, कई मामलों में पुलिस तक बुला ली गई थी।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें