loader

भारत में सबकुछ अच्छा है, अमेरिका में मोदी का दावा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी शहर ह्यूस्टन में हाऊडी मोडी कार्यक्रम में भाषण करते हुए यह दावा किया भारत में सबकुछ ठीक है। अपने भाषण की शुरुआत में ही कहा, 'लोग कहते हैं, हाऊडी मोडी। लेकिन मैं कहता हूं भारत कैसा है। मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि भारत मे सबकुछ अच्छा है, सब ठीक है।' 
मोदी ने यह बात बांग्ला, गुजराती, तमिल, तेलुगु समेत कई भाषाओं में दुहराई। उन्होंने उसके बाद खुद बताया कि उन्होंने एक ही बात कई भाषाओं में कही है और वह यह है कि भारत में सबकुछ अच्छा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने कई भाषाओं में यह बात इसलिए कही है कि भारत विविधता भरा देश है, जहाँ कई सदियों से कई भाषाएँ बोली जाती हैं। भारत विविधता में एकता जीता जागता उदाहरण है और यही उसकी ताक़त भी है। 

गाँधी को याद किया

मोदी ने ह्यूस्टन में अपनी सरकार की उपलब्धियाँ गिनाते हुए महात्मा गाँधी को भी याद किया, उन्होंने कहा,  'इस साल जब भारत महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाएगा तो खुले में शौच से मुक्ति दे देगा।' उन्होंने कहा कि हमने अच्छी योजनाओं से वेलफेयर किया है, जबकि बेवजह बाधा पैदा करने वाली चीजों का फेयरवेल भी किया है। हमने 150 साल से ज्यादा तमाम कानूनों को फेयरवेल दिया है। टैक्स के मकड़जाल को भी हमने फेयरवेल देते हुए जीएसटी लागू किया।
मोदी ने भारत और अमेरिका के संबंधों  पर ज़ोर देते हुए कहा, 'हम यहाँ नई हिस्ट्री और केमिस्ट्री बनते हुए देख रहे हैं। एनआरजी स्टेडियम की यह एनर्जी भारत और अमेरिका के बीच बढ़ती सिनर्जी की गवाह है। पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप का यहाँ आना और अमेरिका के महान लोकतांत्रिक देशों के अलग-अलग प्रतिनिधियों का आना भारत के 1.3 अरब लोगों का सम्मान है।'
मोदी के भाषण से लग रहा था कि वह भारत के लोगों को संबोधित कर रहे हैं और उनके निशाने पर वे लोग ही हैं। इसे इस बात से समझा जा सकता है कि वह वहाँ भी शौचालय बनने और गैस कनेक्शन देने की बात कह रहे थे। अमेरिका में बसे भारतीयों को इसमें दिलचस्पी कम हो सकती है। इसके साथ ही मोदी बार-बार अपनी सरकार की तारीफ़ कर रहे थे और यह दावा कर रहे थे कि उनके 5 साल में जितन काम हुआ, पहले कभी नहीं हुआ था। ऐसा लग रहा था कि मोदी अमेरिका के ह्यूस्टन शहर नहीं, भारत के किसी शहर में हैं और विधानसभा चुनाव की प्रचार सभा में बोल रहे हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें