loader

सर्वदलीय बैठक: कांग्रेस ने उठाया चुनाव आयुक्त की नियुक्ति का मुद्दा

कांग्रेस ने मंगलवार को हुई सर्वदलीय बैठक में चुनाव आयुक्त अरुण गोयल की नियुक्ति के मुद्दे को जोर-शोर से उठाया। बताना होगा कि 7 दिसंबर से संसद का शीत सत्र शुरू हो रहा है और उससे पहले सरकार की ओर से सर्वदलीय बैठक बुलाई गई थी। बैठक की अध्यक्षता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की। बैठक में विपक्षी दलों के नेताओं के साथ ही राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल और संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी भी शामिल रहे। 

संसद का शीतकालीन सत्र 29 दिसंबर तक चलेगा। 

द हिंदू के मुताबिक, कांग्रेस ने सरकार से कहा कि बिना किसी उचित परामर्श के चुनाव आयुक्त की नियुक्ति के पीछे क्या वजह है, इस बारे में बताया जाए। बताना होगा कि सुप्रीम कोर्ट ने भी बीते दिनों चुनाव आयुक्त अरुण गोयल की नियुक्ति को लेकर सवाल उठाए थे। 

ताज़ा ख़बरें

केंद्र सरकार ने अरुण गोयल को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया था। इस मामले में दायर याचिका पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि यह प्रकाश की गति से किया गया काम है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि यह पद मई से खाली था लेकिन सरकार ने इतने महीने तक पद खाली रहने के बाद अचानक ही 24 घंटे में इस पर नियुक्ति कर दी। 

सुनवाई के दौरान अदालत में पेश हुए सीनियर एडवोकेट प्रशांत भूषण ने कहा था कि अरुण गोयल एक सरकारी महकमे में सचिव थे। जिस दिन उन्होंने अपने पद से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ली, 24 घंटे के भीतर उन्हें चुनाव आयुक्त मनोनीत कर दिया गया। सुप्रीम कोर्ट ने पूछा था कि यह सब इतनी जल्दबाजी में क्यों किया गया। 

पीटीआई के मुताबिक, केंद्र सरकार की योजना शीत सत्र के दौरान 16 विधेयक पेश करने की है। महंगाई, बेरोजगारी और चीन-भारत सीमा पर हालात को भी विपक्षी दलों ने सर्वदलीय बैठक के दौरान उठाया और संसद में चर्चा की मांग की।

द हिंदू के मुताबिक, कांग्रेस की ओर से ईडब्ल्यूएस आरक्षण और बेरोजगारी के मुद्दे को भी उठाया गया। कांग्रेस की ओर से लोकसभा में संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी और राज्यसभा में व्हिप नसीर हुसैन सर्वदलीय बैठक में मौजूद रहे। 

तृणमूल कांग्रेस की ओर से लोकसभा में सदन के नेता सुदीप बंदोपाध्याय और राज्यसभा में सदन के नेता डेरेक ओ ब्रायन मौजूद रहे। दोनों ही नेताओं ने राज्यों के लंबित बकाया के मुद्दे को उठाया। द हिंदू के मुताबिक, डेरेक ओ ब्रायन ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार आर्थिक नाकेबंदी के जरिए राज्यों को अस्थिर करने की कोशिश कर रही है। वह केंद्र सरकार के द्वारा मनरेगा योजना के तहत दिए जाने वाले 7000 करोड़ रुपए के फंड को रोके जाने के संदर्भ में बात कर रहे थे। 

देश से और खबरें

G-20 को लेकर बुलाई बैठक 

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को जी-20 देशों की अध्यक्षता मिलने के मौके पर भी एक सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। इस बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, सीपीएम नेता सीताराम येचुरी, डी. राजा, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक सहित तमाम नेता मौजूद रहे। केंद्र सरकार की ओर से गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत की G-20 प्राथमिकताओं को लेकर विस्तार से चर्चा की। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें