loader

दुनिया में शेखी बघार रही थी सरकार, कोरोना ने भारत को जकड़ लिया: अमर्त्य सेन

नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन ने मोदी सरकार को कन्फ्यूज्ड बताया है। सेन ने कहा है कि मोदी सरकार का ध्यान कोरोना महामारी को रोकने के बजाय अपने कामों का श्रेय लेने में रहा और इसी पागलपन की वजह से महामारी का संकट खड़ा हुआ। 

जाने-माने अर्थशास्त्री सेन ने कहा कि भारत कोरोना महामारी से लड़ाई में अच्छी हालत में था और इसके पीछे वजह हमारी फ़ॉर्मा कंपनियों का कौशल और हम लोगों का ऊंचा इम्यूनिटी लेवल था। सेन शुक्रवार शाम को राष्ट्र सेवा दल की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। 

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान भारत सरकार स्वास्थ्य इंतजामों को लेकर बुरी तरह फ़ेल रही और इसे लेकर दुनिया भर के प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों ने सरकार पर सवाल खड़े किए। इस महामारी के कारण भारत में होने वाली मौतों का आंकड़ा साढ़े तीन लाख तक पहुंचने वाला है। 

ताज़ा ख़बरें

ऑक्सीजन से लेकर अस्पतालों में बेड और दवाओं की कमी के कारण भारत में बड़ी संख्या में लोगों को जान से हाथ धोना पड़ा। 

सेन की टिप्पणी इन हालात की ओर इशारा करती है और केंद्र सरकार की आलोचना करती है। कुछ दिन पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा था कि केंद्र सरकार ने पहले ही कोरोना महामारी से जीत का एलान कर दिया था। 

पीटीआई के मुताबिक़, अमर्त्य सेन ने कहा कि केंद्र सरकार में चल रहे कन्फ्यूजन के कारण भारत कोरोना महामारी के संकट में अपनी पूरी ताक़त के साथ नहीं लड़ सका। उन्होंने कहा कि सरकार इस दौरान उसकी ओर से किए जा रहे कामों का श्रेय लेने के लिए ज़्यादा उत्सुक दिखी बजाए इसके कि वह इस बात को सुनिश्चित करे कि कोरोना महामारी देश में न फैले। 

हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र और दर्शनशास्त्र के प्रोफेसर हैं सेन ने कहा, “सरकार पूरी दुनिया में अपनी शेखी बघारने में लगी हुई थी और यह दिखा रही थी कि शायद भारत दुनिया को बचा लेगा और ठीक उसी वक़्त उसने मुसीबत को बढ़ने की इजाजत दी और देश भर में इसने लोगों को जकड़ लिया।” सेन का सीधा मतलब कोरोना महामारी की ओर था। 

पीटीआई के मुताबिक़, सेन ने देश के स्वास्थ्य ढांचे और शिक्षा के साथ ही आर्थिक और समाजिक नीतियों में भी बड़े बदलाव की ज़रूरत पर जोर दिया। 

देश से और ख़बरें

सरकार के आलोचक रहे हैं सेन

सेन ने कई बार नरेंद्र मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों के साथ ही बीजेपी-आरएसएस की भी आलोचना की है। उन्होंने कुछ वक़्त पहले कहा था कि 'इस समय भारत में उग्र हिन्दुत्व की लहर चल रही है, आरएसएस हिन्दू-समर्थक आंदोलन चला रहा है'। उन्होंने यह भी कहा था कि 'मुसलमानों को निशाने पर लिया जा रहा है, कई की हत्या कर दी गई है और कई लोगों को जेल में डाल दिया गया है।'

इसी तरह सेन ने 2019 के आम चुनावों में बीजेपी की ज़बरदस्त जीत के पीछे पार्टी के पास बहुत ज़्यादा पैसा होना एक कारण बताया था। उन्होंने यह भी कहा था कि चुनावों में 40 प्रतिशत वोट पाने वालों को बहुमत मिल गया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें