loader
प्रतीकात्मक तसवीर।

पीएफआई से जुड़े मामले में 40 जगह एनआईए के छापे क्यों?

देश के शीर्ष आतंकवाद विरोधी टास्क फोर्स राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी एनआईए ने रविवार को पॉपुलर फ्रंट ऑफ़ इंडिया यानी पीएफआई के ख़िलाफ़ बड़ी कार्रवाई की है। एजेंसी ने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में कई स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया और पीएफआई से जुड़े ठिकानों पर छापे मारे हैं। रिपोर्टों में एनआईए के अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि तेलंगाना के छह जिलों में 38 स्थानों और आंध्र प्रदेश के दो जिलों में दो स्थानों सहित कुल 40 जगहों पर छापे मारे गए।

एक रिपोर्ट के अनुसार पीएफआई के सदस्यों को हिंसा भड़काने और अवैध गतिविधियों के सिलसिले में पूछताछ के लिए उठाया गया है। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों ने तेलंगाना के निजामाबाद जिले में एक घर पर भी छापा मारा और सोमवार को हैदराबाद में एनआईए कार्यालय में पेश होने के लिए एक व्यक्ति को नोटिस जारी किया है।

ताज़ा ख़बरें

यह कार्रवाई उस मामले में की गई है जिसमें इस साल जुलाई में तेलंगाना के निजामाबाद पुलिस स्टेशन द्वारा भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम की धारा 13 (1) (बी) के तहत पीएफआई सदस्यों के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया गया था। निजामाबाद में उस्मानिया मस्जिद के पास एक घर में कुछ कथित राष्ट्र विरोधी गतिविधियों से संबंधित प्राथमिकी में अब्दुल कादर, 26 लोगों और अन्य के नाम थे। 

कादर, शेख सहदुल्ला, मोहम्मद इमरान और मोहम्मद अब्दुल मोबिन नाम के शख्स को राज्य की पुलिस ने गिरफ्तार किया था और बाद में 28 अगस्त को एनआईए ने मामला फिर से दर्ज किया था। एचटी ने सूत्रों के हवाले से ख़बर दी है कि यह पड़ताल आतंकवादियों के स्रोतों का पता लगाने के लिए की गई है।

कराटे सिखाने की आड़ में हिंसा भड़काने और अवैध गतिविधियों/प्रशिक्षण के आरोप में उनसे पूछताछ की जा रही है।

एनआईए अधिकारियों की कई टीमों ने एक साथ निजामाबाद, कुरनूल, गुंटूर और नेल्लोर जिलों में तलाशी ली। जब नंदयाल और कुरनूल में एनआईए की तलाशी चल रही थी, कई स्थानीय लोगों ने वहां पहुंचे अधिकारियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया, नारे लगाए और उन्हें वापस जाने के लिए कहा।

देश से और ख़बरें

तेलंगाना के निजामाबाद जिले में शाहिद चौसीह नाम के एक व्यक्ति के घर की तलाशी ली गई और उनका पासपोर्ट और बैंक पासबुक जब्त कर लिया गया। उन्हें सोमवार को हैदराबाद एनआईए कार्यालय आने का नोटिस भी जारी किया गया है।

नेल्लोर जिले के बुचिरेड्डीपालेम शहर के खाजा नगर इलाक़े में एनआईए ने इलियाज नाम के एक शख्स के आवास की तलाशी ली। वह पिछले तीन महीने से लापता है। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, वह कथित तौर पर आतंकी गतिविधियों से जुड़ा है और खाजा नगर में टिफिन की दुकान चलाता है। अधिकारी फिलहाल इलियाज के परिवार वालों से पूछताछ कर रहे हैं।

इसी महीने एनआईए ने बिहार में भी कार्रवाई की थी। दस दिन पहले टेरर एंगल से फुलवारी शरीफ मामले की जांच के सिलसिले में बिहार में 30 जगहों पर एनआईए ने छापे मारे थे।

कहा गया कि जिन लोगों को पकड़ा गया, उनके निशाने पर पीएम मोदी थे। एनआईए ने इतने बड़े पैमाने पर शायद ही कभी छापे मारे हों। तब कहा गया था कि बिहार के कुछ इलाके में कथित तौर पर पीएफआई से जुड़े लोगों की तलाश की जा रही है। 

कुछ मीडिया रपटों में एनआईए सूत्रों के हवाले से दावा किया गया था कि पीएफआई के कथित सदस्यों के पास बेहद आपत्तिजनक दस्तावेज पाए गए। इस संगठन पर मार्शल आर्ट ट्रेनिंग की आड़ में हथियार चलाने की ट्रेनिंग देने का आरोप है और भारत को 2047 तक 'इस्लामिक राज्य' बनाने का लक्ष्य तय किया गया है। 

ख़ास ख़बरें

इन कार्रवाइयों के बीच एक इंटरव्यू में पीएफआई के महासचिव अनीस अहमद ने उन आरोपों को खारिज किया था। बीबीसी के साथ एक इंटरव्यू में पीएफआई महासचिव अनीस ने कहा था कि न तो गजवा ए हिन्द का हमारा कोई सपना है और न ही हम भारत को इस्लामी देश बनाना चाहते हैं, न ही हिन्दुओं की हत्या हमारे एजेंडे का हिस्सा है। बीबीसी के मुताबिक यह पूछे जाने पर कि सरकारी एजेंसियां और मीडिया का कुछ हिस्सा उन्हें आतंकवादी संगठन क्यों कहते और लिखते हैं, इसके जवाब में अनीस अहमद ने कहा था कि हम सरकार की मुस्लिम विरोधी नीतियों की आलोचना करते हैं। उन्होंने कहा कि मुसलमान अपने संवैधानिक अधिकार इस देश में मांग सकें, इसके लिए हम उन्हें ताकत दे रहे हैं, जागरूक कर रहे हैं तो पूरी कोशिश की जा रही है कि हमें आतंकी और आपराधिक संगठन बता दिया जाए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें