loader

‘जल्द शुरू होगी आर्मी की भर्ती प्रक्रिया, 2 दिन में जारी होगा नोटिफिकेशन’

अग्निपथ योजना का देश के कई राज्यों में हो रहे जबरदस्त विरोध के बीच आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे का बयान सामने आया है। आर्मी चीफ ने कहा है कि सेना में भर्ती की प्रक्रिया को जल्द ही शुरू किया जाएगा और अगले 2 दिन के भीतर इस बारे में नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया जाएगा।

बता दें कि अग्निपथ योजना को लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार और तेलंगाना में विरोध हिंसक हो गया है। बड़ी संख्या में छात्र और सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे अभ्यर्थी इस योजना के विरोध में सड़क पर उतर आए हैं। 

हालात इस कदर खराब हैं कि बिहार में कई ट्रेनों को आग लगा दी गई है जबकि उत्तर प्रदेश में भी कई जगहों पर सड़कों पर जाम और आगजनी की घटना हुई है। 

Army Chief Manoj Pande on Agnipath recruitment scheme protest - Satya Hindi

आर्मी चीफ ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा कि आर्मी में भर्ती का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद सेना की ओर से रजिस्ट्रेशन और भर्ती रैली के लिए कार्यक्रम जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी उम्मीदवारों को तैयारी और भर्ती का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए पर्याप्त वक्त मिले इस बात को सुनिश्चित किया जाएगा।

जनरल पांडे ने कहा कि इस साल के अंत तक अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों के पहले बैच की ट्रेनिंग शुरू कर दी जाएगी।

Army Chief Manoj Pande on Agnipath recruitment scheme protest - Satya Hindi

उन्होंने कहा कि सेना अग्निपथ योजना को अपनाने के लिए पूरी तरह तैयार और उत्सुक है और सेना का यह भी प्रयास है कि जल्दी से जल्दी आखिरी जवान तक अग्निपथ योजना की जानकारी को पहुंचा दिया जाए।

अग्निपथ योजना के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन कर रहे युवाओं को लेकर जनरल पांडे ने एएनआई से कहा कि युवाओं को अभी तक इस बारे में पूरी तरह जानकारी नहीं मिली है और जब वे इस योजना को समझ जाएंगे तो उन्हें भरोसा हो जाएगा कि यह योजना सिर्फ युवाओं के लिए नहीं बल्कि देश और भारत की सशस्त्र सेनाओं के तीनों अंगों के लिए फायदेमंद और जरूरी है।

आर्मी चीफ ने कहा कि अग्निपथ योजना के अग्निवीरों को लेकर कई कॉरपोरेट्स, राज्य सरकारों और एजेंसियों ने कई क़दमों का एलान किया है और इससे युवा इस योजना के प्रति ज्यादा आश्वस्त होंगे।

लेकिन दूसरी ओर युवाओं का गुस्सा थमता नहीं दिख रहा है। विशेषकर बिहार में युवाओं ने गुरुवार और शुक्रवार को कई ट्रेनों में आग लगा दी, रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया और साथ ही लूटपाट, तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाओं को भी अंजाम दिया।

शांति की अपील 

इस बीच, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपील की है कि सभी लोग शांति बनाए रखें और सरकारी संपत्ति को नुकसान ना पहुंचाएं।

देश से और खबरें

बीजेपी नेताओं, दफ्तरों पर हमले

अग्निपथ योजना के खिलाफ हो रहे हिंसक प्रदर्शनों के बीच बीजेपी के नेताओं और दफ्तरों पर हमले हो रहे हैं। बिहार में अब तक बीजेपी के दो दफ्तरों में तोड़फोड़ और आगजनी हुई है। शुक्रवार को मधेपुरा में स्थित बीजेपी के दफ्तर में प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी जबकि गुरुवार को नवादा में बीजेपी के दफ्तर में तोड़फोड़ और आगजनी की घटना हुई थी।

बिहार के बेतिया में अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे नौजवानों ने प्रदर्शन के दौरान उप उप मुख्यमंत्री रेणु देवी के घर पर हमला कर दिया। इससे पहले गुरुवार को नवादा में बीजेपी की विधायक अरुणा देवी के वाहन पर हमला हुआ था। इस हमले में विधायक सहित पांच लोग घायल हो गए थे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें