loader
प्रतीकात्मक तसवीर।

कोरोना: सर्वे करने गई आशा कर्मी पर बेंगलुरू में भीड़ ने किया हमला; पांच गिरफ़्तार

बेंगुलुरू में भी कोरोना वायरस की जांच करने गई एक महिला आशा कर्मी पर 50 से ज़्यादा लोगों ने हमला कर दिया। यह घटना उत्तर-पूर्व बेंगुलुरू के सादिक़ नगर में हुई। 14 आशा स्वास्थ्य कर्मियों के एक दल को इस इलाक़े में सर्वे करने भेजा गया था। इस दल में पीड़ित स्वास्थ्य कर्मी कृष्णावेणी भी थीं। इसके पास के सराईपाल्या इलाक़े में कोरोना टेस्ट का एक पॉजिटिव मामला सामने आने के बाद सादिक़ नगर में सर्वे कराया गया था। इससे पहले इंदौर में जांच करने पहुंचे डॉक्टर्स को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा गया था। 

ताज़ा ख़बरें
पुलिस ने कहा कि बुधवार को सर्वे का 11वां दिन था। लेकिन 50 से 60 स्थानीय लोगों ने आशा कर्मियों द्वारा मांगी जा रही जानकारी देने से इनकार कर दिया। कुछ असमाजिक तत्वों ने 45 वर्षीय कृष्णावेणी का मोबाइल, पर्स और सर्वे के कागज छीन लिये। इलाके के डीसीपी एस.डी. शरणप्पा (पूर्वी) ने बताया कि उन्होंने मामले में पांच संदिग्धों को गिरफ़्तार कर इनके ख़िलाफ़ कई धाराओं में मुक़दमा दर्ज कर लिया है। इनके नाम मुहम्मद मुस्तफ़ा (25), सुहैल बाशा (30), अंसार जब्बार (35), एस.एच. जब्बार (38) और सगीर शरीफ़ (40) हैं। इस मामले में वरिष्ठ स्वास्थ्य निरीक्षक मुनिराजू ने शिकायत दर्ज कराई थी। 

घटना के बाद कृष्णावेणी के घर राज्य के उपमुख्यमंत्री सी.एन.अश्वथ नारायण पहुंचे। कृष्णावेणी ने उन्हें बताया कि एक धार्मिक स्थल के प्रार्थना हाल से इस बात की घोषणा की गई कि आशा कर्मियों को कोई जानकारी न दी जाए क्योंकि सरकार इसके जरिये एनआरसी के लिये जानकारी जुटा रही है। 

'मुझे धक्का दिया और घसीटा’ 

कृष्णावेणी ने उपमुख्यमंत्री को बताया, ‘इसके तुरंत बाद भीड़ ने मुझे और अन्य आशा कर्मियों को घेर लिया और मुझे धक्का दिया और घसीटा।’ उपमुख्यमंत्री ने उन्हें भरोसा दिलाया कि अभियुक्तों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई की जायेगी। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बी. श्रीरामुलु ने ट्वीट कर कहा कि नर्स और आशा कर्मियों पर हमला करना कायराना कृत्य है और ऐसे लोगों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई होगी। 

गृह मंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि यह घटना तब हुई जब आशा कर्मी इस बात की जांच करने गई थीं कि इलाक़े का कोई व्यक्ति तब्लीग़ी जमात के लोगों के संपर्क में तो नहीं आया है।

एक अन्य स्वास्थ्य कर्मी विजय ने कहा कि हम लोग उनसे परिवार के मुखिया का नाम, उम्र, परिवार के सदस्यों और क्या उन्हें खांसी, बुखार या कोई और दिक्कत है, इस बारे में पूछ रहे थे लेकिन न जाने क्यों उन्होंने हम पर हमला कर दिया। 

देश से और ख़बरें

ऐसे समय में जब पूरा भारत इस वैश्विक महामारी से लड़ने में जुटा हुआ है, कई जगहों से डॉक्टर्स, स्वास्थ्य कर्मियों से अभद्रता की ख़बरें आ रही हैं। इंदौर के अलावा ग़ाज़ियाबाद और दिल्ली के क्वरेंटीन सेंटर में रखे गये तब्लीग़ी जमात के सदस्यों के बारे में शिकायत दर्ज कराई गई है कि वे लोग डॉक्टर्स पर थूक रहे हैं, उनसे अभद्रता कर रहे हैं। ऐसे में कैसे स्वास्थ्य कर्मी अपना काम करेंगे और वे ही अगर काम नहीं कर पायेंगे तो इस लड़ाई से जीतना बेहद मुश्किल हो जायेगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें