loader
फाइल फोटो

सवाल उठाने वाले मंत्री को सीएम अशोक गहलोत ने किया बर्खास्त

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को अपनी सरकार के मंत्री राजेंद्र गुढ़ा को मंत्री पद से बर्खास्त कर दिया है। गुढ़ा ने विधानसभा में महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर कहा था कि राजस्थान सरकार को मणिपुर के बारे में बात करने के बजाय खुद का आत्मनिरीक्षण करना चाहिए। 

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक राजभवन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि 21 जुलाई की शाम को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य मंत्री राजेंद्र सिंह गुढ़ा को निष्कासित करने की सिफारिश की है। राज्यपाल कलराज मिश्र ने मुख्यमंत्री गहलोत की इस अनुशंसा को तत्काल स्वीकार कर लिया है।
मामला कुछ यह है कि विधानसभा में कांग्रेस विधायक मणिपुर यौन हिंसा के मुद्दे पर वेल में आ गए और तख्तियां लहराने लगे। चेयरपर्सन जेपी चंदेलिया के हस्तक्षेप के बाद वे अपनी सीटों पर लौट आए। जब व्यवस्था बहाल हुई तब भाजपा विधायक नारायण सिंह देवल ने राजस्थान में महिलाओं के खिलाफ अपराधों का मुद्दा उठाया। 

कहा, महिला सुरक्षा के मामले में हम विफल रहे हैं

इसके बाद शोर-शराबे के बीच जब भाजपा विधायक छगनसिंह इस मुद्दे पर बोल रहे थे तो दोपहर करीब 2:50 बजे गुढ़ा उठे और कहा कि यह सच है कि राजस्थान में महिला सुरक्षा के मामले में हम विफल रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह से राजस्थान में महिलाओं के खिलाफ अपराध बढ़े हैं, हमें मणिपुर पर बात करने के बजाय आत्मनिरीक्षण करना चाहिए। उनके यह कहने के बाद विपक्षी विधायक नारेबाजी करने लगे। विपक्षी विधायक कहने लगे कि एक मंत्री ने राजस्थान सरकार की पोल खोल दी है। राजस्थान सरकार के लिए उनके इस कथन ने बड़ी ही असहज स्थिति पैदा कर दी है। 
ताजा ख़बरें

गुढ़ा ने कहा है कि यह सच बोलने की कीमत है

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार में राज्य मंत्री राजेंद्र सिंह गुढ़ा के पास पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास विभाग का प्रभार होने के साथ ही साथ सैनिक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), होम गार्ड एवं नागरिक सुरक्षा (स्वतंत्र प्रभार) जैसे विभाग थे।  मंत्री पद से बर्खास्त किए जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए गुढ़ा ने कहा है कि यह सच बोलने की कीमत है। मैं केवल इतना कहना चाहूंगा कि राजस्थान में कानून-व्यवस्था खराब है। उन्होंने कहा कि हमारे विधायक मणिपुर मुद्दे पर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। मैं उनसे असहमत नहीं हूं। लेकिन राजस्थान में जो कुछ हो रहा है वह सही कैसे हो सकता है? 
देश से और खबरें

पहले भी अपनी सरकार के खिलाफ दे चुके हैं बयान

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक सचिन पायलट खेमे के नेता माने जाने वाले गुढ़ा 2022 के मध्य से ही गहलोत सरकार के खिलाफ बोल रहे हैं। इस शुक्रवार से पहले, मई में जयपुर में गुढ़ा ने कहा था कि राजस्थान सरकार का तालमेल गलत हो गया है। हमारी सरकार ने भ्रष्टाचार की सारी हदें पार कर दी हैं। कर्नाटक में, शुल्क 40 प्रतिशत (कमीशन) था लेकिन हमारी सरकार यहां उससे भी आगे निकल गई है।
रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री शांति धारीवाल पर भी हमला करते हुए कहा था कि कोई भी फ़ाइल भ्रष्टाचार के बिना आपके कार्यालय से नहीं निकलती है।  जून 2022 में गुढ़ा ने कहा था कि गहलोत साहब बोलते बहुत हैं कि ये किया। मीडिया में बोलते हैं। कभी बैठ के चिंता करते तो ज्यादा ठीक होता।
नवंबर 2022 में, उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत  पर सत्ता के केंद्रीकरण का आरोप लगाते हुए कहा था कि लोगों को कांस्टेबलों के तबादलों को मंजूरी दिलाने के लिए भी सीएम कार्यालय से संपर्क करना पड़ता है। गुढ़ा ने गहलोत पर आरोप लगाया था कि वह आलाकमान के निर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं।फरवरी में, जब उन पर अपहरण सहित अन्य आरोपों का मामला दर्ज किया गया था तब उन्होंने गहलोत पर राजनीतिक प्रतिशोध का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था कि सीएम की जानकारी के बिना किसी मंत्री के खिलाफ मामला दर्ज नहीं किया जा सकता है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें