loader

असम बीजेपी में बवाल; स्पीकर ने नागरिकता क़ानून को बताया बाँटने वाला

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार भले ही किसी भी क़ीमत पर नागरिकता संशोधन विधेयक को लागू करने पर आमादा हो और विपक्ष की बात सुनने के लिए तैयार नहीं हो लेकिन एनडीए में सबसे बड़े दल बीजेपी को अपनी पार्टी के नेताओं की बात तो सुननी ही चाहिए। उसे इस ओर भी देखना चाहिए कि प्रधानमंत्री मोदी की असम के लोगों को इस विधेयक से नहीं डरने की अपील के बावजूद वहां जोरदार प्रदर्शन क्यों हो रहे हैं। आख़िर क्यों त्रिपुरा और मेघालय में लोग सड़क पर हैं और क्यों वहां इंटरनेट बंद करने की नौबत आई है। लेकिन इस सबसे पहले बीजेपी अपनी पार्टी के नेताओं की बात तो सुने। नागरिकता संशोधन विधेयक के मुद्दे पर असम के बीजेपी नेता और अभिनेता जतिन बोरा के पार्टी से इस्तीफ़ा देने के बाद पार्टी के एक अन्य वरिष्ठ नेता ने इस विधेयक को विभाजनकारी बताया है। 

असम के विधानसभा स्पीकर हितेंद्र नाथ गोस्वामी ने कहा है कि इस विधेयक को लेकर लोगों की जो शंकाएं हैं, वे निराधार नहीं हैं। गोस्वामी ने केंद्र सरकार से अपील की है कि वह असम के लोगों, विशेषकर युवाओं के ग़ुस्से और उनकी परेशानियों को दूर करने के लिए ज़रूरी क़दम उठाए।

गोस्वामी ने एक बयान में कहा, ‘राज्यसभा से पास होने के बाद नागरिकता संशोधन विधेयक क़ानून बन चुका है। हालाँकि मुझे विधानसभा स्पीकर जैसे संवैधानिक पद पर होने के नाते टिप्पणी नहीं करनी चाहिए लेकिन असम आंदोलन के जरिये देश और समाज के लिए काम करने वाले एक व्यक्ति के नाते मैं मानता हूँ कि इस विधेयक को लेकर लोगों की जो शंकाएं हैं, वे बेबुनियाद नहीं हैं।’ 

गोस्वामी ने आगे कहा, ‘अगर इस विधेयक को लागू किया जाता है तो इस बात की प्रबल संभावना है कि यह जातियों, समुदायों और भाषाओं को बाँटने वाला साबित होगा।’ इस साल जनवरी में इस विधेयक के पुराने स्वरूप को लोकसभा की ओर से सहमति मिलने के बाद भी गोस्वामी ने इसके ख़िलाफ़ आवाज़ उठाई थी और कहा था कि असम के एक सामान्य नागरिक होने के नाते उनकी अंतरआत्मा असम की एकता और अखंडता को चोट पहुंचाने वाले किसी भी क़दम का समर्थन नहीं करेगी। 

ताज़ा ख़बरें

गोस्वामी ने कहा है कि वह इस विधेयक को लेकर अपने स्टैंड पर कायम हैं और भविष्य में भी कायम रहेंगे। उन्होंने कहा, ‘विधानसभा स्पीकर होने के नाते अपनी संवैधानिक जिम्मेदारियों के साथ मैं अपने निर्वाचन क्षेत्र के विकास के लिए समर्पित हूँ। लेकिन स्पीकर होते हुए भी मैं जनता से ऊपर नहीं हो सकता हूँ।’

गोस्वामी ने विधेयक के ख़िलाफ़ आवाज़ बुलंद कर रहे लोगों से असम में शांति बनाये रखने की अपील की। गोस्वामी ने कहा कि अपने 30 साल के राजनीतिक जीवन में उन्होंने काफ़ी कुछ सीखा है और वह युवाओं के विचारों का सम्मान करते हैं।

अब कोर्ट में होगी परीक्षा 

मोदी सरकार नागरिकता संशोधन विधेयक को संसद के दोनों सदनों से पास कराने में तो सफल रही है लेकिन इसकी अगली परीक्षा सुप्रीम कोर्ट में होगी। इंडियन यूनियन मुसलिम लीग (आईयूएमएल), जमीअत उलेमा-ए-हिंद विधेयक को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने के लिए तैयार हैं। कांग्रेस ने भी कहा है कि वह इस विधेयक के ख़िलाफ़ सुप्रीम कोर्ट का दरवाज़ा खटखटाएगी। 

देश से और ख़बरें

कैसे शांत होगा विरोध?

मोदी सरकार भले ही इस विधेयक को तीन पड़ोसी देशों में प्रताड़ित धार्मिक अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने का क़ानून बता रही हो लेकिन उसे यह भी सोचना चाहिए कि आख़िर देश के ही एक हिस्से में विधेयक को लेकर लोगों में उबाल क्यों है। यह स्थिति इसलिए भी गंभीर है क्योंकि बीजेपी के ही वरिष्ठ नेता इस विधेयक को लेकर चिंतित हैं। एनडीए में बीजेपी की सहयोगी और असम के अहम राजनीतिक दल असम गण परिषद का कहना है कि इस विधेयक के क़ानून बनने के बाद बांग्लादेशी हिंदुओं के आने से असम बर्बाद हो जाएगा। बीजेपी के एक अन्य सहयोगी दल इंडीजीनस पीपल फ़्रंट ऑफ़ त्रिपुरा (आईपीएफ़टी) ने भी विधेयक के विरोध में आवाज़ बुलंद की है। केंद्र सरकार असम और पूर्वोत्तर के लोगों के विरोध को कैसे शांत करेगी, यह एक बड़ा सवाल है।  

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें