loader
मिजोरम में मंगलवार सुबह मतदान का दृश्य।

विधानसभा चुनाव 2023: छत्तीसगढ़ में 70.87% तो मिजोरम में 77.32% मतदान

छत्तीसगढ़ और मिजोरम में एक महीने तक चलने वाली चुनावी लड़ाई मंगलवार को शुरू हो गई। जहां 90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा में से 20 सीटों के लिए पहले चरण में मतदान हो रहा है, वहीं 40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा में एक ही चरण में मतदान हो रहा है। छत्तीसगढ़ में लड़ाई मुख्य रूप से भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच है, जबकि मिजोरम एकमात्र चुनावी राज्य है जहां ये दोनों पार्टियां मूल दावेदार नहीं हैं। पूर्वोत्तर राज्य की राजनीति में मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) और ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) की मजबूत पकड़ है। यहां पर उसके बाद कांग्रेस का नंबर आता है। भाजपा भी अपनी मौजूदगी दर्ज कराने की कोशिश करती रहती है। 

इस रिपोर्ट में सत्य हिन्दी आप को दोनों राज्यों से मतदान की ताजा स्थिति की जानकारी दे रहा है।
ताजा ख़बरें
  • केंद्रीय चुनाव आयोग के मुताबिक छत्तीसगढ़ में शाम 5 बजे तक 70.87 फीसदी से अधिक मतदान दर्ज किया गया। 
  • केंद्रीय चुनाव आयोग के अनुसार, मिजोरम में शाम 5 बजे तक 77.32 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया है। एएनआई ने अधिकारियों के हवाले से बताया है कि राज्य में मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हुआ।
  • अपराह्न 3 बजे तक छत्तीसगढ़ में 59.19% और मिजोरम में 69.86% मतदान हुआ। मिजोरम में मतदान 4 बजे शाम को खत्म हो गया। अभी अंतिम मतदान प्रतिशत आना है।  मिजोरम में मतदान प्रतिशत का रिकॉर्ड बनने की उम्मीद की जा रही है।
  • दोपहर 1 बजे तक छत्तीसगढ़ में 44.55% और मिजोरम में 52.73% मतदान हुआ। मिजोरम में मतदान 4 बजे शाम को खत्म होगा, जबकि छत्तीसगढ़ में शाम 5 बजे तक चलेगा। मिजोरम में मतदान प्रतिशत का रिकॉर्ड बनने की उम्मीद की जा रही है।
  • छत्तीसगढ़ में धीमा और मिजोरम में उससे थोड़ा तेज मतदान हो रहा है। सुबह 9 बजे तक मिजोरम में 40 विधानसभा सीटों पर 17.18% मतदान दर्ज किया गया। जबकि छत्तीसगढ़ की 20 सीटों पर 9.93 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। 

  • छत्तीसगढ़ में मतदान शुरू होने के तुरंत बाद मंगलवार को छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सलियों द्वारा किए गए इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) विस्फोट में चुनाव ड्यूटी पर तैनात सीआरपीएफ का जवान घायल हो गया। सुकमा के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी किरण चव्हाण ने बताया कि जवान कोबरा बटैलियन का था और चुनाव ड्यूटी पर था।
  • मिजोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा अपना वोट डालने के लिए आइजोल उत्तर-द्वितीय विधानसभा क्षेत्र के 19-आइजोल वेंगलाई-I वाईएमए हॉल मतदान केंद्र पहुंचे। लेकिन ईवीएम खराब होने की वजह से वोट नहीं डाल सके। उन्होंने कहा कि अब वो इलाके का दौरा करने के बाद वोट डालने दोबारा आएंगे।

  • पीएम मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ और मिजोरम के लोगों से वोट डालने की अपील की।
  • पूरे मिजोरम में कुल 1,276 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। उनमें से 149 दूरदराज के इलाकों में स्थापित किए गए हैं, वहीं, अंतरराज्यीय और अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर 30 को गंभीर और असुरक्षित घोषित किया गया है। विधानसभा क्षेत्रों के मतदान से पहले म्यांमार के साथ 510 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा और बांग्लादेश के साथ 318 किलोमीटर लंबी सीमा को सील कर दिया गया है।

  • छत्तीसगढ़ के जिन प्रमुख प्रत्याशियों का चुनावी भाग्य मंगलवार को मतदान पेटी में बंद होगा, उनमें रमन सिंह (बीजेपी), भावना बोहरा (बीजेपी), लता उसेंडी (बीजेपी), गौतम उइके (बीजेपी), मोहम्मद अकबर (कांग्रेस), सावित्री मनोज मंडावी (कांग्रेस), मोहन मरकाम (कांग्रेस), विक्रम मंडावी (कांग्रेस) और कवासी लखमा (कांग्रेस)।
Assembly Elections 2023: 70.87% voting in Chhattisgarh and 77.32% voting in Mizoram - Satya Hindi
छत्तीसगढ़ में 20 सीटों में से 16 सीटों पर महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों से ज्यादा है।
  • छत्तीसगढ़ में पहले चरण में जिन 20 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें से 16 सीटों पर पुरुषों की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है। अधिकारियों ने बताया कि 20 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाताओं की कुल संख्या 40,78,681 है, जिसमें 19,93,937 पुरुष, 20,84,675 महिलाएं और 69 तीसरे लिंग के व्यक्ति शामिल हैं। पहले चरण के लिए कुल 5,304 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से 200 'संगवारी' बूथ हैं जिनका प्रबंध महिला कर्मचारी कर रही हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें