loader
अतीक अहमद और अशरफ। फाइल फोटो।

सुप्रीम कोर्ट में 24 को अतीक-अशरफ मामले की सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट पूर्व विधायक अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की हत्याओं की जांच की मांग वाली याचिका पर सुनवाई के लिए आज मंगलवार को तैयार हो गया। मामले की सुनवाई 24 अप्रैल को होगी। इस याचिका में उत्तर प्रदेश में 184 एनकाउंटर की भी जांच की मांग की गई है।

इलाहाबाद में पिछले शनिवार को अतीक अहमद और अशरफ को पत्रकारों की आड़ में तीन लोगों ने गोली मार दी थी। हथकड़ी में बंधे दोनों भाइयों को शनिवार को प्रयागराज में मेडिकल जांच के लिए जाया गया था। अतीक उस समय ऑन कैमरा मीडिया के लोगों से बात कर रहे थे, उसी समय यह घटना हुई। यूपी पुलिस बस तमाशा देखती रह गई।

ताजा ख़बरें
यह घटना ऐसे समय हुई जब झांसी में 13 अप्रैल को पुलिस एनकाउंटर में अतीक अहमद के बेटे असद सहित दो लोगों को मार डाला गया था। शनिवार को उन्हें कब्रिस्तान में दफन किए जाने के बाद जब अतीक और अशरफ लौटे तो यह घटना हो गई। असद और उनके साथ मारे गए गुलाम का एनकाउंटर पहले ही सवालों के घेरे में है।

सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में तमाम हत्याओं की जांच के लिए एक स्वतंत्र विशेषज्ञ समिति की मांग की गई है। वकील विशाल तिवारी की याचिका में कहा गया है कि 2017 के बाद से हुए 183 एनकाउंटर की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज की अध्यक्षता में एक स्वतंत्र विशेषज्ञ समिति का गठन करके कानून के शासन की रक्षा के लिए दिशा निर्देश जारी करें। इसके साथ ही अतीक और अशरफ की पुलिस हिरासत में हुई हत्या की जांच भी की जाए।
याचिका में एक्स्ट्रा जूडिशल मर्डर्स का जिक्र करते हुए कहा गया है - पुलिस द्वारा इस तरह की कार्रवाई लोकतंत्र और कानून के शासन के लिए एक गंभीर खतरा है और एक पुलिस राज्य की ओर ले जाती है। एक लोकतांत्रिक समाज में पुलिस को अंतिम न्याय देने या दंड देने वाली संस्था बनने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। दंड की शक्ति केवल न्यायपालिका में निहित है। 
उत्तर प्रदेश पुलिस ने शुक्रवार को दावा किया था कि राज्य में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के छह साल के शासन में असद और उनके सहयोगी सहित 183 अपराधी मुठभेड़ों में मारे गए हैं।

देश से और खबरें

वकील विशाल तिवारी के अलावा यूपी के पूर्व आईपीएस अमिताभ ठाकुर ने भी अतीक-अशरफ मामले में सीबीआई जांच की मांग की है।

अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ के तीन हत्यारों की पहचान पुलिस ने लवलेश तिवारी, सनी सिंह और अरुण मौर्य के रूप में की है। सभी हमलावर 20-22 साल के हैं। डबल मर्डर के बाद पुलिस द्वारा काबू पाने से पहले तीनों आरोपियों ने "जय श्री राम" के नारे लगाए।

तीनों को अदालत में पेश करने के बाद 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। उन्हें शुरू में प्रयागराज की नैनी जेल में रखा गया था, लेकिन सोमवार को सुरक्षा चिंता के मद्देनजर उन्हें प्रतापगढ़ जेल ट्रांसफर कर दिया गया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें