loader
उन्नाव में बंद पड़़े सिनेमा हॉल को फिल्म के लिए खोलते हुए बीजेपी विधायक पंकज गुप्ता।

द कश्मीर फाइल्स के लिए बीजेपी नेता कुछ भी करने को तैयार, बंद हॉल को खुलवा दिया

द कश्मीर फाइल्स फिल्म के लिए बीजेपी नेता कुछ भी करने को तैयार हैं। यूपी के उन्नाव में एक बंद पड़े सिनेमा हॉल को बीजेपी विधायक ने जबरन खुलवा दिया और उसमें यह फिल्म दो दिन चली लेकिन डीएम ने कार्रवाई करते हुए सिनेमा हॉल को बंद करा दिया। बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुशील मोदी तो इस फिल्म का सेंट्रल जीएसटी माफ कराने के लिए हाथ-पैर मार रहे हैं।  कश्मीर से कश्मीरी पंडितों के पलायन पर आधारित इस फिल्म को प्रधानमंत्री से लेकर तमाम राज्यों के सीएम ने समर्थन दिया है लेकिन फिल्म में ऐतिहासिक तथ्यों को गलत तरीके से पेश किए जाने की वजह से इसका विरोध भी हो रहा है।

ताजा ख़बरें

उन्नाव की सुंदर टाकीज लंबे समय से फायर एनओसी न होने की वजह से बंद पड़ी थी। 20 मार्च को उन्नाव सदर के बीजेपी विधायक पंकज गुप्ता ने ट्वीट किया कि “द कश्मीर फ़ाइल्ज़”का आज से सुंदर सिनेमा में निशुल्क प्रदर्शन शुरू। इसी क्रम में आज जनता ने स्वागत किया,साथ ही केक काटकर जनता को सम्बोधित कर पिक्चर देखते हुए । विधायक पंकज गुप्ता ने इसी के साथ सुंदर टाकीज के कई फोटो भी ट्वीट किये। इसमें वो फोटो भी शामिल है जिसमें वो सिनेमा हॉल पर लगा फीता काटकर फिल्म शुरू होने का नेतृत्व कर रहे हैं। 

उन्नाव जिला प्रशासन को जैसे ही इस घटनाक्रम का पता चला तो उसने सबसे पहले सुंदर टाकीज की फाइल मंगाकर उसकी पड़ताल की। इसके बाद डीएम रविन्द्र कुमार ने सुंदर टाकीज को मंगलवार को फौरन बंद करने का निर्देश दिया। फिर तीन दिन यह फिल्म बेखटके चलती रही। लेकिन जिला प्रशासन ने इस नियम को तोड़ने के खिलाफ न तो बीजेपी विधायक पंकज गुप्ता और न ही सुंदर टाकीज के मालिक पर कोई कार्रवाई की। जिला प्रशासन के सूत्रों का कहना है कि सिनेमा हॉल मालिक ने मौके का फायदा उठाने की कोशिश की। उसने विधायक से इस फिल्म की आड़ में अपना सिनेमा हॉल खोलने का जुगाड़ किया। बहरहाल, जिला प्रशासन न इस बारे में और कोई कार्रवाई करने से इनकार किया है।

BJP leaders ready to do anything for The Kashmir Files, got the closed hall opened - Satya Hindi
शुक्लागंज के लोग द कश्मीर फाइल्स पर विधायक के प्रयासों से इतना खुश हुए कि उन्होंने मंगलवार को बीजेपी विधायक को चांदी का मुकुट पहनाया। यह फोटो भी विधायक के ट्वीट से।

सिनेमा हॉल को डीएम के बंद कराने पर बीजेपी विधायक चुप होकर घर बैठ गए। लेकिन इसके बाद वो मंगलवार को शुक्लागंज पहुंचे और वहां भी एक हॉल में कश्मीर फाइल्स फिल्म चलवा दी। इस मौके पर उनका बीजेपी कार्यकर्ताओं ने भव्य स्वागत किया। कुछ लोगों ने विधायक पंकज गुप्ता को चांदी का मुकुट भी पहनाया।

सेंट्रल जीएसटी माफ कराने की कोशिश

बीजेपी सांसद सुशील मोदी ने मंगलवार को राज्यसभा में फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' पर केंद्रीय जीएसटी छूट की मांग को लेकर शून्यकाल नोटिस दिया। फिल्म को एमपी, हरियाणा, यूपी, गुजरात, त्रिपुरा, गोवा, उत्तराखंड सहित अन्य राज्यों में कर-मुक्त घोषित किया गया है।
देश से और खबरें

मध्य प्रदेश में तो पुलिस वालों को इसके लिए एक दिन की छुट्टी की भी अनुमति दी गई। हरियाणा के सीएम और विधानसभा स्पीकर, यूपी के सीएम आदि तो इस फिल्म को देखने भी सिनेमा हॉल तक पहुंचे। पीएम मोदी ने द कश्मीर फाइल्स को एक जरूरी फिल्म बताते हुए इसके समर्थन में ट्वीट किया। उन्होंने एक फोटो भी साझा किया जिसमें फिल्म की टीम नजर आ रही है।

यह फिल्म, जो 1990 के दशक में कश्मीरी पंडितों के घाटी से पलायन पर केंद्रित है, 11 मार्च को रिलीज होने के बाद से ही विवादों में घिर गई है और इस पर बीजेपी और विपक्षी दलों के परस्पर विरोधी विचार हैं। फिल्म में ऐतिहासिक तथ्यों को तोड़ने मरोड़ने का आरोप है।
फिल्म में 1990 के जिस काल खंड को इसमें समेटा गया है, उस समय केंद्र में बीजेपी समर्थित सरकार थी और कश्मीर के राज्यपाल जगमोहन थे, जो दक्षिणपंथी विचारधारा से प्रभावित थे। फिल्म में कश्मीरी पंडितों का पलायन और उसके साथ हुई हिंसा को तो दिखाया गया है लेकिन उसी दौर में कश्मीर के मुसलमानों की आतंकियों ने बड़े पैमाने पर हत्याएं की, उस तथ्य को छिपा लिया गया है। हालांकि जम्मू कश्मीर पुलिस के मुताबिक उस दौर की हिंसा में 89 कश्मीरी पंडित मारे गए थे। जबकि फिल्म में हजारों कश्मीरी पंडितों की बात कही गई है। कश्मीर पर बॉलीवुड में कई और फिल्में भी बनी हैं, लेकिन उनको लेकर इस तरह का विवाद कभी नहीं उठा। इसमें हाल ही में आई शिकारा (डायरेक्टर विधु विनोद चोपड़ा) शामिल है। विधु विनोद और उनका परिवार खुद पलायन का शिकार हुआ था। उसी सच्ची कहानी को शिकारा में समेटा गया था। द कश्मीर फाइल्स फिल्म का निर्देशन विवेक अग्निहोत्री ने किया है, जिन्हें 'ताशकंद फाइल्स', 'हेट स्टोरी' और 'बुद्धा इन ए ट्रैफिक जाम' जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें