loader
भाजपा का संकल्प पत्र रविवार को जारी हुआ। लेकिन इसे मोदी की गारंटी नाम दिया गया है।

भाजपा का घोषणापत्र जारी, एक देश-एक चुनाव, यूसीसी जैसे वादे

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रविवार को अंबेडकर जयंती के अवसर पर आगामी आम चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र पेश किया। 'मोदी की गारंटी' शीर्षक वाले बीजेपी के घोषणापत्र को संकल्प पत्र के नाम से भी जाना जाता है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, भाजपा की घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री अमित शाह और निर्मला सीतारमण मौजूद थे।

भाजपा के घोषणापत्र में 14 वादे शामिल हैं और इसमें महिला सशक्तीकरण, युवाओं और गरीबों के उत्थान पर जोर दिया गया है। घोषणापत्र में ज्ञान को लक्ष्य किया गया है- गरीब, युवा, अन्नदाता (किसान) और नारी (महिलाएं)। अन्य प्रमुख संकेतकों में भारत को समृद्ध बनाने, अंतर्राष्ट्रीय संबंधों को मजबूत करने और देश की विरासत के विकास को बढ़ावा देना शामिल है।

ताजा ख़बरें

भाजपा घोषणापत्र की खास बातें

  • एक राष्ट्र, एक चुनाव और सामान्य मतदाता सूची लाएंगे
  • गरीबों के लिए मुफ्त राशन, पानी और गैस कनेक्शन
  • समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू की जाएगी
  • पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत शून्य बिजली बिल 3 करोड़ लखपति दीदियां
  • महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर, स्तन कैंसर और ऑस्टियोपोरोसिस पर विशेष ध्यान
  • महिलाओं के लिए शौचालयों की संख्या में वृद्धि और महिला शक्ति वंदन अधिनियम का कार्यान्वयन
  • वंदे भारत रेल नेटवर्क का विस्तार, वेटिंग लिस्ट खत्म होगी अमृत ​​भारत और नमो भारत ट्रेनें आएंगी नए हवाई अड्डे, राजमार्ग, मेट्रो और जल मेट्रो का निर्माण होगा
  • ई-श्रम पोर्टल पर गिग श्रमिकों, प्रवासी श्रमिकों, टैक्सी चालकों, घरेलू सहायकों को शामिल किया जाना है
  • राजमार्गों पर ट्रक चालकों के लिए आधुनिक सुविधाएं
  • दुनिया भर में मनाया जाएगा रामायण उत्सव
  • अयोध्या में पर्यटन एवं उससे जुड़ी सुविधाओं का विस्तार
  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में भारत के लिए स्थायी सीट हासिल करने पर ध्यान

मोदी की बड़ी घोषणाएं

कार्यक्रम के दौरान, प्रधान मंत्री मोदी ने भाजपा का घोषणापत्र "जीवन की गरिमा, जीवन की गुणवत्ता और निवेश के माध्यम से रोजगार" पर केंद्रित बताया। उन्होंने यह भी कहा कि गरीबों के लिए मुफ्त राशन योजना अगले 5 साल तक जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि लोगों को जन औषधि केंद्रों से 80 प्रतिशत दवाएं मिलती रहेंगी, साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार इन केंद्रों का विस्तार करेगी। मोदी ने यह भी वादा किया कि आयुष्मान भारत के लाभार्थियों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता रहेगा।

उन्होंने यह भी कहा कि 70 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के साथ-साथ ट्रांसजेंडर समुदाय को भी आयुष्मान भारत के दायरे में लाया जाएगा। मोदी ने कहा- "बुजुर्गों की सबसे बड़ी चिंता यह है कि वे अपनी बीमारियों का इलाज कैसे कराएंगे। मध्यम वर्ग के लिए यह चिंता और भी गंभीर है। बीजेपी ने अब 'संकल्प' लिया है कि 75 साल से अधिक उम्र के हर व्यक्ति को दायरे में लाया जाएगा।"

वंदे भारत मेट्रो से लेकर बुलेट ट्रेन तक के वादे

मोदी ने कहा कि अगर बीजेपी तीसरी बार सत्ता में आई तो मुद्रा योजना के तहत ऋण की सीमा 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दी जाएगी। प्रधानमंत्री ने उल्लेख किया कि तीन प्रकार की वंदे भारत ट्रेनें - वंदे भारत स्लीपर, वंदे भारत चेयर, और वंदे भारत मेट्रो - चलेंगी। मोदी ने कहा कि अगर हमारी पार्टी तीसरी बार सत्ता में आती है तो उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम भारत के लिए एक-एक बुलेट ट्रेन के लिए सर्वे कराएगी। उन्होंने आगे कहा कि बीजेपी के घोषणापत्र में 3 करोड़ घर और सभी घरों के लिए सस्ती पाइपलाइन गैस उपलब्धता का वादा किया गया है।

देश से और खबरें
इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले विकास और जन कल्याण के लिए किए गए सभी वादों को पूरा किया है। राजनाथ ने कहा-  "5 साल पहले  2019 में  'घोषणा पत्र' में, जिसे हम 'संकल्पित भारत, सशक्त भारत' के आह्वान के साथ लाए थे, हमने अपनी आजादी के 75 साल पूरे होने पर भारत का विचार प्रस्तुत किया था और साथ ही 2047 के भारत का ब्लूप्रिंट। उसी भावना के अनुरूप हमने 5 साल का 'संकल्प' बनाया है। मुझे आपको बताते हुए खुशी हो रही है कि 2019 में हमने विकास और जनकल्याण के लिए जो भी संकल्प लिए थे, उन्हें 2024 तक सफलतापूर्वक पूरा किया।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें