loader
बीजेपी सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष ब्रजभूषण शरण सिंह।

ब्रजभूषण शरण सिंहः कौन है बीजेपी का विवादास्पद बाहुबली सांसद

देश के नाम पहलवान भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष ब्रजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कल रविवार से राजधानी दिल्ली में धरने पर हैं। इनमें वो 7 महिला खिलाड़ी भी हैं, जिन्होंने बीजेपी के इस बाहुबली सांसद पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। महिला पहलवानों ने दिसंबर और जनवरी में भी ब्रजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे। तब केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने महान मुक्केबाज मैरीकॉम के नेतृत्व में एक जांच पैनल बनाया था। जांच पैनल ने अपनी जांच पूरी कर ली है। लेकिन इससे ब्रजभूषण शरण सिंह के रसूख का अंदाजा लगाया जा सकता है कि जांच पैनल की रिपोर्ट अभी तक सार्वजनिक नहीं हुई।  
पिछले शुक्रवार को 7 महिला पहलवानों ने दिल्ली के कनॉट प्लेस थाने में बीजेपी सांसद ब्रजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायत की। दिल्ली पुलिस ने अभी तक एफआईआऱ नहीं की है। उसका कहना है कि वो पहले आरोपों की जांच करेगी और उचित लगा तो एफआईआर करेगी। इसके अलावा उसने उस केंद्रीय जांच पैनल की रिपोर्ट मांगी है, जिसने अपनी रिपोर्ट को सार्वजनिक नहीं किया है। मतलब कुल मिलाकर टाइम पास किया जा रहा है। वरना पुलिस तो मामूली शिकायत पर सबसे पहले एफआईआर दर्ज करती है। असम कांग्रेस से निष्कासित एक महिला नेता ने युवक कांग्रेस अध्यक्ष बी.वी. श्रीनिवास के खिलाफ गुवाहाटी में शिकायत की। पुलिस ने श्रीनिवास के खिलाफ फौरन एफआईआर कर ली और बेंगलुरु में उनके घर नोटिस चिपका कर आई कि उन्हें पूछताछ के लिए असम पुलिस के सामने पेश होना है। लेकिन वही मापदंड ब्रजभूषण शऱण सिंह जैसों के लिए नहीं है, क्योंकि वो सत्तारूढ़ पार्टी के सांसद हैं। 
ताजा ख़बरें
बीजेपी नेता और भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर जब से महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है तब से उनके बारे में सोशल मीडिया पर तरह-तरह की टिप्पणियाँ आ रही हैं। किसी ने उनके पुराने इंटरव्यू की क्लिप को साझा किया है तो किसी ने एक खिलाड़ी के साथ उनकी हरकतों को। किसी ने बृजभूषण शरण सिंह की राजनीतिक हैसियत की तो किसी ने 'दबंगई' की। तो सवाल है कि उनके बारे में सच क्या है?
वैसे, इस सवाल का जवाब तो इस तथ्य से भी मिल सकता है कि यौन उत्पीड़न का आरोप लगा और साक्षी मलिक, विनेश फोगट व बजरंग पूनिया जैसे शीर्ष भारतीय पहलवान प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन कार्रवाई अभी तक नहीं हो पाई है। तमाम पत्रकारों ने लिखा है कि 'यूपी की राजनीति में आज इनसे बड़ा बाहुबली कोई नहीं है।'
बृजभूषण शरण सिंह खुद कुश्ती के अखाड़े में हाथ आजमा चुके हैं। कुश्ती से निकले तो राजनीति के अखाड़े में कूदे हैं। पहले समाजवादी पार्टी में थे और अब बीजेपी में हैं। कभी खुद उम्मीदवार के रूप में उतरे तो कभी उम्मीदवार के रूप में अपनी पत्नी को उतारा। 

कहा जाता है कि पहलवान रहे बृजभूषण शरण सिंह राम जन्मभूमि आंदोलन के माध्यम से राजनीति में आये। बाबरी मस्जिद विध्वंस में उनपर मुक़दमा भी हुआ। कहा जाता है कि उन्हें बीजेपी की उतनी ज़रूरत नहीं है जितनी बीजेपी को उत्तर प्रदेश में बृजभूषण शरण सिंह की है। उनकी अपने मूल गोंडा के आसपास के कम से कम आधा दर्जन जिलों में जबरदस्त पकड़ है।

उनका रुतबा क्या है इसका इससे भी अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि उन्होंने एक इंटरव्यू में कथित तौर पर हत्या की बात की थी। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में उनको यह कहते सुना जा सकता है। 

बृजभूषण शरण सिंह की राजनीतिक ताक़त का अंदाज़ा इससे भी लगाया जा सकता है कि वह छह बार के सांसद हैं। उनके बेटे प्रतीक भूषण गोंडा सदर से विधायक के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल में हैं।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार स्थानीय नेता कहते हैं कि हर साल 8 जनवरी को वह अपने जन्मदिन पर भव्य समारोह आयोजित करते हैं, जहां प्रतिभा खोज परीक्षा के माध्यम से चुने गए छात्रों को मोटरसाइकिल, स्कूटी और नकद के साथ पुरस्कृत किया जाता है। रिपोर्ट के अनुसार बीजेपी नेताओं का कहना है कि बृजभूषण सिंह का इंजीनियरिंग, फार्मेसी, शिक्षा और कानून सहित 50 से अधिक शैक्षणिक संस्थानों के साथ सक्रिय जुड़ाव है। इससे बहराइच, गोंडा, बलरामपुर, अयोध्या और श्रावस्ती जिलों में उनकी अच्छी-खासी पैठ है। उन्होंने अपने रसूख से इन जिलों में अपना साम्राज्य खड़ा कर लिया है। वह उन छात्रों को शुल्क माफ भी करते हैं जो भुगतान करने में असमर्थ हैं।

देश से और खबरें
बता दें कि यह वही बृजभूषण सिंह हैं जिन्होंने पिछले साल अक्टूबर में उत्तर प्रदेश में बाढ़ के दौरान योगी आदित्यनाथ सरकार की आलोचना की थी। उन्होंने प्रशासन पर खराब तैयारी करने, राहत के लिए पर्याप्त काम नहीं करने का आरोप लगाया और कहा था कि लोगों को "भगवान भरोसे" छोड़ दिया गया। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया था कि मौजूदा सरकार आलोचना बर्दाश्त नहीं करती और इसे व्यक्तिगत रूप से लेती है। वो कई बार योग गुरु रामदेव की आलोचना करते भी दिखाई पड़ते हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें