loader

पेपरलेस फॉर्मेट में पेश हुआ बजट 2022-23

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पिछले साल की तरह पेपरलेस फॉर्मेट में बजट 2022 पेश किया। उन्हें आज सुबह लाल बाजू में एक टैबलेट लिए हुए देखा गया, जिस पर राष्ट्रीय चिन्ह उभरा हुआ था। इस साल पहली बार, कोई "हलवा समारोह" नहीं था। आमतौर पर बजट की पूर्व संध्या पर हलवा समारोह होता था। 2019 में, निर्मला सीतारमण ने बजट ब्रीफकेस में ले जाने की औपनिवेशिक प्रथा के खिलाफ एक बयान के रूप में बजट कागजात को एक पारंपरिक "बही खाते" में रखा था।

"बजट ब्रीफ़केस" ग्लैडस्टोन बॉक्स की एक प्रति थी, जिसे ब्रिटिश वित्त मंत्री अभी भी अपना बजट पेश करते समय संसद में ले जाते हैं। अधिकांश भारतीय वित्त मंत्रियों ने परंपरा को जारी रखा। 

ताजा ख़बरें
पिछले साल, सरकार के डिजिटल इंडिया पुश के अनुरूप पहली बार बजट को डिजिटल प्रारूप में पेश किया गया था। यह कोविड के समय में शारीरिक संपर्क को कम करने के लिए भी देखा गया। सांसदों और जनता को बजट दस्तावेजों को डिजिटल रूप से एक्सेस करने में सक्षम बनाने के लिए "केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप" भी पिछले साल लॉन्च किया गया था। ऐप 14 केंद्रीय बजट दस्तावेजों तक पूर्ण पहुंच की सुविधा प्रदान करता है।

देश से और खबरें
"बजट" शब्द की उत्पत्ति फ्रांसीसी शब्द बौगेट या लेदर ब्रीफकेस से हुई है। 1860 में, तत्कालीन ब्रिटिश बजट प्रमुख विलियम ई ग्लैडस्टोन ने अपने दस्तावेजों को ले जाने के लिए सोने में रानी के मोनोग्राम के साथ एक लाल सूटकेस का इस्तेमाल किया और 'ग्लैडस्टोन बॉक्स' की परंपरा शुरू की। 1947 में, भारत के पहले वित्त मंत्री आरके षणमुखम चेट्टी ने पहला बजट पेश करने के लिए एक चमड़े का बैग रखा।

एक और बजट परंपरा जो वर्षों से समाप्त हो गई, वह थी बजट घोषणा का समय। जब अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार सत्ता में थी, तब वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने शाम 5 बजे के बजाय सुबह 11 बजे बजट पेश किया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें